लोकसभा चुनाव : बीजेपी की पहली लिस्ट ….195 नामों में महिला, युवा, दलित और आदिवासी के साथ ओबीसी को भी मौका

Lok Sabha elections BJP first list 195 names women youth

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित 195 नामों का ऐलान किया गया है। यह सभी नेता अपनी-अपनी सीटों परंपरागत से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने जिन 195 नामों की घोषणा की है उन नामों में से 41 मौजूदा सांसदों का टिकट काटा गया है।

बीजेपी ने शनिवार 2 मार्च को उत्तर प्रदेश की 51 और पश्चिम बंगाल की 20 लोकसभा सीटों के साथ मध्य प्रदेश की 24, गुजरात और राजस्थान की 15-15 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इसके अलावा बीजेपी ने केरल 12 सीट के साथ छत्तीसगढ़ तेलंगाना, असम और झारखंड की 11-11 सीटों पर भी पार्टी के उम्मीदवार घोषित किए हैं। 370 सीटें जीतने के उद्देश्य से इस बार भाजपा ने चुनाव आयोग की ओर से चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से कम से कम एक सप्ताह पहले प्रत्याशियों के नामों की सूची को जारी किया है। बता दें 2019 के चुनाव में बीजेपी ने चुनाव की घोषणा के बाद पहली सूची जारी की थी।

बीजेपी की लिस्ट में दो पूर्व सीएम का भी नाम

पीएम नरेन्द्र मोदी वाराणसी सीट से चुनाव लड़ेंगे। इस सूची में दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी टिकट दिया गया है। बीजेपी की पहली सूची में 28 महिला, 47 युवा, 27 एससी, 18 एसटी और 57 प्रत्याशी ओबीसी वर्ग से ताल्लुक रखते हैं।

बीजेपी उम्मीदवारों की पहली सूची में यह है खास

राजस्थान में वसुंधरा के बेटे सहित 15 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान

बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में राजस्थान की भी 15 सीटों से प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है। इन 15 उम्मीदवारों में से पार्टी ने मौजूदा पांच सांसदों का टिकट काट दिया है। राजस्थान में 15 लोकसभा सीटों से पार्टी ने जिन्हें उम्मीदवार बनाया है उनमें प्रमुख नाम शामिल हैं।

बीकानेर सीट से- केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल पार्टी के प्रत्याशी बनाए गए है। उन्हें फिर से मौका दिया गया है। मेघवाल की राजस्थान विधानसभा चुनाव में अहम भूमिका थी। पार्टी ने फिर से उन्हें टिकट दिया है।

चूरू लोकसभा सीट से देवेन्द्र झाझड़िया को टिकट दिया है। भाजपा ने चूरु से मौजूदा सांसद का टिकट काट दिया है। पार्टी ने पैरालंपिक एथलीट देवेंद्र झाझड़िया को चूरु से उम्मीदवार बनाया है। वैसे 2019 में राहुल कस्वां सांसद चुनकर आए थे। लेकिन क्षेत्र में विरोध को देखते हुए पार्टी ने इनका टिकट काट दिया है।

सीकर लोकसभा सीट से भाजपा ने सांसद स्वामी सुमेधानंद सरस्वती को एक बार फिर से टिकट दिया है।

अलवर लोकसभा सीट से भाजपा ने प्रत्याशी बदलते हुए बाबा बालक नाथ सांसद के स्थान पर भूपेन्द्र यादव को टिकट दिया है। विधानसभा चुनाव में जीत के बाद बाबा बालकनाथ राजस्थान की राजनीति में सक्रिय हो गए हैं।

भरतपुर  लोकसभा सीट से भी भाजपा ने मौजूदा सांसद रंजीता कोली को टिकट न देकर यहां से रामस्वरुप कोली को अपना उम्मीदवार बनाया है।

नागौर लोकसभा सीट 2019 के चुनाव में भाजपा ने अपनी सहयोगी पार्टी आरएलपी के लिए छोड़ी थी। अब आरएलपी भाजपा के साथ खड़ी नहीं है। ऐसे में भाजपा ने यहां से ज्योति मिर्धा को टिकट देकर मैदान में उतार दिया है। बता दें ज्योति मिर्धा पहले कांग्रेस में हुआ करती थीं। 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए थी।

पाली लोकसभा सीट से भाजपा ने मौजूदा सांसद पीपी चौधरी को एक बार फिर से टिकट दिया है।

जोधपुर लोकसभा सीट की बात करें तो पूर्व सीएम अशोक गहलोत के गृहनगर से पार्टी के कद्दावर नेता गजेंद्र सिंह शेखावत को फिर से टिकट दिया है। शेखावत फिलहाल केंद्रीय मंत्री भी हैं।

बाड़मेर लोकसभा सीट से भी पार्टी ने कोई बदलाव नहीं किया है। पार्टी ने मौजूदा सांसद कैलाश चौधरी को ही फिर से टिकट दिया है।

जालौर लोकसभा सीट पर भाजपा ने मौजूदा सांसद देवजी पटेल को टिकट न देकर यहां से रुपाराम चौधरी को टिकट दिया है। देवजी पटेल 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से हार गए थे।

उदयपुर से भाजपा ने मौजूदा सांसद को टिकट न देका मन्नालाल रावत को अपना उम्मीदवार बनाया है। यहां से पहले अर्जुनलाल मीना सांसद थे। लेकिन पार्टी ने उनका टिकट काट दिया गया।

बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर कांग्रेस नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीय भाजपा में शामिल हुए थे। तभी से मालवीय को लोकसभा का टिकट दिए जाने की चर्चा जोरों पर थी। प्रत्याशियों की पहली लिस्ट में पार्टी ने मालवीय को भी टिकट दे दिया है। पार्टी ने मौजूदा सांसद कनकमल कटारा को टिकट नहीं दिया है।

चित्तौड़गढ़ लोकसभा सीट से भाजपा की ओर से राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी फिर से चुनावी मैदान में उतारेंगे। सीपी जोशी के ही नेतृत्व में ही पार्टी को 2023 के विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत मिली थी।

कोटा लोकसभा सीट पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला मौजूदा सांसद हैं। पार्टी ने उन्हें एक बार फिर से लोकसभा का टिकट दिया है।

झालावाड़-बारां लोकसभा सीट से बीजेपी ने राज्य की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह को पार्टी ने उन्हें फिर से टिकट दिया है।

UP से 51 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा

छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीट पर नाम तय

BJP ने जिन 195 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की पहली सूची जारी की है उनमें छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा की सीट भी शामिल हैं। दुर्ग सीट से बीजेपी ने कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम भूपेश बघेल के भतीजे विजय बघेल को उम्मीदार बनाया है। हालांकि विजय बघेल और भूपेश बघेल दोनों विधानसभा चुनाव में आमने सामने की लड़ाई लड़ चुके हैं। उम्मीदवारी को लेकर बीजेपी नेता विजय बघेल ने कहा वे पीएम मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा के साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को धन्यवाद देना चाहते हैं। भाजपा नेतृत्व ने उन्हें ओर दुर्ग की जनता में जो विश्वास दिखाया है उस पर हम खरे उतरेंगे। पार्टी ने वर्तमान 9 में से 7 सांसद को इस बार टिकट नहीं दिया है। इनमें चार सांसदों को तो विधानसभा चुनाव के मैदान में भी उतारा था। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव भी मोदी की गारंटी पर बीजेपी ने चुनाव लड़ा था तो लोकसभा में भी स्वाभाविक रूप से पार्टी के हर प्रत्याशी को यह सोचकर उतारा है कि मोदी जिताकर लाएंगे। दरअसल छत्तीसगढ़ भी ऐसा राज्य है। जहां मोदी का जादू काम कर रहा है। इसका असर विधानसभा चुनाव में दिख चुका है। पिछले चुनाव में जहां बीजेपी सिर्फ 15 सीट पर ही जीती थीं। वहीं इस बार 2023 में 54 सीटें जीतकर आई है।

Exit mobile version