लोकसभा चुनाव : पहले चरण में इन 8 केन्द्रीय मंत्री दो पूर्व सीएम और एक पूर्व राज्यपाल की सीट पर ‘रण’

Lok Sabha Elections 2024 102 seats in the first phase eight Union Ministers two former CMs one former Governor

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल 2024 को होगी। राज्यों और केंद्र प्रदेशों को मिलाकर कुल 21 जगह लोकसभा की 102 सीटों पर मतदान होगा। इन 102 सीटों पर चुनाव प्रचार थम चुका है।

पहले चरण में लोकसभा की 102 सीटों में से अरुणाचल की दो, असम की पांच, बिहार की चार, छत्तीसगढ़ की एक, मध्य प्रदेश की छह, महाराष्ट्र की पांच, मणिपुर की दो, मेघालय की दो, मिजोरम की एक, नगालैंड की एक, राजस्थान की 12, सिक्किम की एक, तमिलनाडु की 39, त्रिपुरा की एक, यूपी की आठ, उत्तराखंड की पांच, पश्चिम बंगाल की तीन, अंडमान और निकोबार द्वीप की एक, जम्मू और कश्मीर की एक, लक्षद्वीप की एक और पुडुचेरी की एक सीट पर वोट डाले जाएंगे।

छिंदवाड़ा से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ की इज्जत दांव पर है पहले दौर के मतदान में 8 केंद्रीय मंत्री, 2 पूर्व CM और एक पूर्व राज्यपाल चुनाव के मैदान में हैं। पहले चरण में ही महाराष्ट्र के नागपुर सीट पर भी मतदान होना है। बता दें केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी नागपुर सीट से जीत की हैट्रिक लगाने की तैयारी में हैं। डिब्रूगढ़ से असम के पूर्व सीएम और केंद्रीय मंत्री सबानंद सोनोवाल इस बार ताल ठोक रहे हैं। वहीं छिंदवाड़ा से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ की इज्जत दांव पर है।

मप्र में पहले चरण में छह सीटों पर वोटिंग

मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए प्रथम चरण की छह सीटों पर प्रचार का शोर थम गया है। छिंदवाड़ा, जबलपुर, सीधी, शहडोल, मंडला और बालाघाट लोकसभा सीटों पर शुक्रवार 19 अप्रैल को मतदान होना है। वहीं 48 घंटे पहले प्रचार थमने के बाद अब वोटिंग का इंतजार किया जा रहा है। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र बालाघाट के तीन विधानसभा क्षेत्रों बैहर, लांजी और परसवाड़ा में सुबह 7 से शाम 4 बजे तक ही मतदान होना है।

Exit mobile version