ब्रेकिंग न्यूज़ अपडेट: 5 दिन के भारत दौरे पर मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू, धरती पर आने वाला है सौर तूफान, इसरो की नजर

5 दिन के भारत दौरे पर मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू

मालदीप के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू आज से 5 दिन के भारत दौरे पर हैं। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार अपनी यात्रा के दौरान मुइज्जू, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे।पीएम मोदी के साथ भी आपसी हितों के द्विपक्षीय और क्षेत्रीय के साथ इंटरनेशनल मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

विशाखापट्नम में क्वाड देशों के बीच समुद्री अभ्यास

भारत के विशाखापट्टनम में 8 अक्टूबर से क्वाड देशों के बीच समुद्री अभ्यास मालाबार शुरू होगा। भारत की मेजबानी में होने वाले इस अभ्यास में अमेरिका के साथ ऑस्ट्रेलिया और जापान की नौसेनाएं शामिल होंगी। भरत के साथ चार देशों की नैसेनाएं इस समुद्री अभ्यास करेंगी। इसकी शुरुआत विशाखापट्टनम के पोर्ट से होगी। बता दें हिंद महासागर और भारत-प्रशांत क्षेत्र में साझा समुद्री चुनौतियों का हल निकालने के उद्देश्य से दो चरणों में नौसैन्य अभ्यास अगली 18 अक्टूबर तक जारी रहेगा।

धरती पर आने वाला है सौर तूफान, इसरो की नजर

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि धरती पर एक बड़ा सौर तूफान वाला है। दरअसल यह बड़ा सौर तूफान पृथ्वी से टकराने वाला है। इससे इलेक्ट्रॉनिक संचार प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है है। बता दें कि सौर तूफान ऊर्जा, चुंबकीय क्षेत्रों,कणों और सामग्री का अचानक विस्फोट है। यह सूर्य के कारण सौर मंडल में विस्फोट होता है। मीडिया रिपोर्ट पर भरोसा करें तो आने वाला सौर तूफान दूरसंचार के साथ उपग्रहों को बाधित कर सकता है। भारतीय वैज्ञानिक इस तूफान पर अपनी पैनी नजर बनाए हुए हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो से जुड़े विशेषज्ञों की माने तो उन्होंने भारतीय उपग्रह ऑपरेटरों को सभी तरह के एहतियात बरतने के लिए कहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि अगले कुछ दिन पृथ्वी के लिए महत्वपूर्ण हैं। क्योंकि तूफान धीरे-धीरे नीले ग्रह की ओर बढ़ रहा है।

शारदीय नवरात्र का चौथा दिन, हो रही मां कुष्मांडा की आराधना

शारदीय नवरात्रि का आज रविवार को चौथा दिन है। मां के भक्त मां दुर्गा के चौथे स्वरूप कुष्माण्डा की पूजा में लीन नजर आ रहे हैं । सनातन धर्म में नवरात्रि पर शक्ति की साधना का सबसे अधिक महत्व होता है। आज चौथे दिन मां कूष्मांडा की पूजा अर्चना की जा रही है। मान्यता के अनुसार मां के इस रूप की आराधना करने से देवी आशीष प्रदान करती हैं। मां कुष्मांडा के आशीर्वाद से सभी दुखों का नाश होता है। हिंदू पौराणिक कथाओं उल्लेख मिलता है कि कूष्माण्डा की मुस्कान की एक झलक ने पूरे ब्रह्मांड का निर्माण किया। मां कुष्मांडा को अष्टभुजा देवी के रूप में भी जाना जाता है।

मानसून की विदाई लेकिन ठंड नहीं आई, गर्मी और उमस ने किया बेहाल

भारत में आमतौर पर मानसून की 17 सितंबर से विदाई
शुरू हो जाती है। एक सप्ताह के दौरान मानसून दिल्ली से भी वापस चला जाता है। लेकिन इस बार मानसून की वापसी आठ से दस दिनों की देरी से हो रही रही है।  मानसून की विदाई के साथ एक बार फिर मौसम ने करवट ली है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर के साथ ही देश के कई राज्यों में गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है । जिसके चलते तेज धूप, उमस के साथ तापमान में हो रही बढ़ोतरी ने लोगों को परेशान कर दिया है। मौसम विभाग की माने तो आमतौर पर अक्टूबर की शुरुआत के साथ ही मौसम में हल्की-हल्की ठंड का एहसास शुरू हो जाता है। लेकिन इस बार के मौसम में बदलाव के चलते फिलहाल लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है।

Exit mobile version