कोझिकोड एलाथुर ट्रेन हमला,शाहरुख से पूछताछ, हो सकता है बड़ा खुलासा

Kozhikode Alathur train attack

केंद्रीय एजेंसी एनआइए की मदद से महाराष्ट्र एटीएस ने केरल में चलती ट्रेन में यात्रियों पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगाने के आरोपी शाहरुख सैफी पकड़ लिया है। उसे महाराष्ट्र के रत्नागिरी इलाके से गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तारी के एटीएस ने शाहरुख को केरल पुलिस को सौंप दिया है। हालांकि जांच एजेंसियों ने इस घटना के पीछे किसी आतंकी साजिश की आशंका जताई है।बता दें आरोपी शाहरुख सैफी दिल्ली के शाहीन बाग इलाके का रहने वाला है। केरल पुलिस की टीम एक दिन बुधवार को दिल्ली के शाहीन बाग पहुंची थी जहां मामले शाहरुख सैफी के घरवालों से पूछताछ की गई।

बता दें अलप्पुझा-कन्नूर एक्जीक्यूटिव एक्सप्रेस ट्रेन पर हुए हमले के आरोपी की गिरफ्तारी से लोग खुश तो हैं, लेकिन लोगों का कहना है वे भयानक अनुभव से गुजरे थे। गंभीर पीड़ा और तनाव को देखा ऐसे में आरोपी की गिरफ्तारी का सुनकर उन्हें थोड़ी राहत मिली है। कई सवालों ऐसे हैं जिनका जवाब तलाशा जा रहा है। दरअसल केरल ट्रेन हमले के मामले में संदिग्ध जिसे महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधी दस्ते ने रारत्निगिरी से पकड़ा है उसे कोझिकोड के मलूरकुन्नु में सशस्त्र रिजर्व कैंप पुलिस स्टेशन लाया गया।

करेल पुलिस की गाड़ी हुई खराब लेकिन सुरक्षित रहा सैफी

जांच अधिकारियों का कहना है जांच टीम के वाहन जिसमें शाहरुख सैफी को लाया जा रहा था यात्रा के दौरान दो बार खराब हो जाने की सूचना अधिकारियों को दी गई। एडक्कड़ पुलिस थाने की सीमा में तड़के करीब 3.55 बजे पहला वाहन खराब हो गया। 45 मिनट के बाद एडकाडु पुलिस मौके पर पहुंची और वाहन को सुरक्षित कर लिया। इस बीच, यात्रा जारी रखने के लिए एक और पुलिस वाहन की व्यवस्था की गई, लेकिन उसमें भी कुछ समस्या आ गई और वह शुरू नहीं हो सका। सुबह करीब 4.45 बजे आरोपी को एक निजी कार में कोझिकोड ले जाया गया।

शाहीन बाग इलाके में रहता है आरोप और उसका परिवार

बता दें पिछले दिनों दो अप्रैल की रात अलप्पुझा कन्नूर एक्जीक्यूटिव एक्सप्रेस में एक सह-यात्री पर ज्वलनशील तरल छिड़कने के आरोपी सैफी को महाराष्ट्र एटीएस ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए की मदद से बुधवार को रत्नागिरी से गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तारी एक प्रत्यक्षदर्शी ने जानकारी उपलब्ध कराई गई थी। केरल पुलिस की ओर से जारी एक स्केच के आधार पर की गई थी। आरोपी ने अपराध कबूल कर लिया है। महाराष्ट्र पुलिस ने कहा 27 साल के सैफी दिल्ली के जामिया नगर के शाहीन बाग के रहने वाले हैं। दिल्ली पुलिस ने कहा कि केरल पुलिस की एक टीम बुधवार को दिल्ली पहुंची और शाहीन बाग इलाके में सैफी के घर का दौरा किया। केरल के डीजीपी अनिल कांत ने एक दिन पहले तिरुवनंतपुरम में संवाददाताओं को बताया कि संदिग्ध को हिरासत में ले लिया गया है और उससे विस्तृत पूछताछ के बाद और जानकारी मिल सकेगी। महाराष्ट्र पुलिस ने कहा कि रत्नागिरी के खेड़ इलाके में ट्रेन से कूदने की कोशिश में सैफी गंभीर रूप से घायल हो गया। वह गंभीर रूप से घायल हो गया है, वह घायल हो गया था जब वह दूसरी ट्रेन में यात्रा कर रहा था और रत्नागिरी के खेड़ इलाके में ट्रेन से नीचे कूद गया। कुछ स्थानीय लोगों ने उसे देखा और उसे रत्नागिरी के एक नजदीकी अस्पताल में ले गए। पुलिस को सूचना मिली जिसके बाद उन्होंने उसे हिरासत में लिया गया। आग में ट्रेन में सवार कम से कम आठ यात्री झुलस गए। आग में झुलसे तीन लोगों को पास के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया और 5 लोग कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में भर्ती किये गये। घायलों में कम से कम तीन महिलाएं भी शामिल हैं। घायल व्यक्तियों में से एक के अनुसार अज्ञात हमलावर ने अपने सहयात्री पर ज्वलनशील पदार्थ, प्रतीत होता है कि पेट्रोल या मिट्टी का तेल छिड़का और आग अन्य सीटों और सामान तक फैल गई। आग की लपटों में कोच को घेर लिया। पुलिस ने यह भी कहा कि घटना के घंटों बाद एलाथुर रेलवे स्टेशन के पास पटरियों पर एक बच्चे और एक महिला सहित तीन व्यक्ति मृत पाए गए।

Exit mobile version