पश्चिम एशिया में बिगड़ते हालात पर जानें भारत ने क्या कहा…. भारतीय विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

पश्चिम एशिया में बिगड़ते हालात पर जानें भारत ने क्या कहा…. भारतीय विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

पश्चिम एशिया में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के कारण
भारत ने वहां के सभी पक्षों से संयम बरतने और नागरिकों की सुरक्षा का आह्वान किया। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर भारतीय नागरिकों से सावधानी बरतने के साथ ईरान की अनावश्यक यात्रा से बचने की अपील की है।

भारत पश्चिम एशिया में सुरक्षा स्थिति के बिगड़ने से चिंतित
भारतीय विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी
ईरान की अनावश्यक यात्रा से बचने की अपील
ईरान में रह रहे भारतीय नागरिकों को बहुत अधिक सतर्क रहना होगा
तेहरान स्थित भारतीय दूतावास के संपर्क में रहें

भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी की गई एडवाइजरी में साफ तौर पर कहा गया है कि मौजूदा हालात में ईरान में रह रहे भारतीय नागरिकों को बहुत अधिक सतर्क रहना चाहिए और इसके साथ ही तेहरान स्थित भारतीय दूतावास के संपर्क में रहना चाहिए। विदेश विदेश मंत्रालय की ओर से कहा कि भारत पश्चिम एशिया में सुरक्षा स्थिति के बिगड़ने से बहुत चिंतित हैं इसके साथ ही सभी संबंधित पक्षों से संयम बरतने और नागरिकों की सुरक्षा का आह्वान दोहराते हैं। भारतीयविदेश मंत्रालय ने कहा, “ क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति में हाल ही में हुई वृद्धि पर भारत अपनी नजर रख रहे हैं। भारतीय नागरिकों से अपील की गई है कि वह ईरान की सभी गैर-जरूरी यात्राओं से दूर रहे । भारतीय विदेश मंत्रालय ने वर्तमान में ईरान में रहने वाले लोगों से अनुरोध है कि वे सतर्क रहें इसके साथ ही तेहरान में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहें।

विदेश मंत्रालय की ओर से यह भी कहा कि महत्वपूर्ण है कि संघर्ष व्यापक क्षेत्रीय आयाम न ले ले ऐसे में हम सभी पक्षों से आग्रह करते हैं कि सभी मुद्दों को बातचीत और कूटनीति के माध्यम से हल किया जाना चाहिए। बता दे कि भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से यह सुरक्षा सलाह ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए बैलिस्टिक मिसाइल हमले के कारण उत्पन्न क्षेत्रीय अस्थिरता के बाद जारी की गई है, जिसके चलते अब जवाबी कार्रवाई शुरू हो गई है वही लेबनान में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच भी व्यापक सैन्य संपर्क स्थापित हो गया है।

टाइम्स ऑफ इजराइल की ओर से सोशल मीडिया पर एक्स पर एक पोस्ट में बताया कि इजराइल रक्षा बल दक्षिणी लेबनान के दो दर्जन गांवों में रहने वालों को वहां से तुरंत खाली करने के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है। एक अन्य अपडेट में यह भी कहा गया, “आईडीएफ ने लेबनान से उत्तरी इजरायल पर लगभग 50 सबसे अधिक रॉकेट दागे, जिसके चलते क्षेत्र में जमीनी अभियानों को समर्थन देने के लिए वहां पर अब अतिरिक्त बलों की तैनाती की गई। बता दे की दूसरी ओर तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास भी हालात पर बारीकी से नजर रखे हुए है। इसके साथ ही इजराइल में भारतीय नागरिकों के लिए भी अपनी सुरक्षा सलाह जारी की गई है। भारतीय दूतावास की ओर से नागरिकों को सतर्क रहने के साथ ही अनावश्यक यात्रा से बचने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की चेतावनी दी है, जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि ईरान की ओर से लगातार मिसाइल हमले में इजरायली नागरिकों को निशाना बनाना जारी हैं। ऐसे में लोगों को सुरक्षा के मध्य नजर सतर्क रहना होगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

Exit mobile version