सिद्धारमैया सरकार ने की गारंटियों को पूरा की तैयारी,पहले मिलेगा इस योजना का लाभ

Karnataka cabinet meeting

कर्नाटक में कांग्रेस की सिद्धारमैया सरकार ने कामकाज शुरु कर दिया है। विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने जो पांच वादे किये थे उन पर कैबिनेट बैठक में मुहर लगा दी है। सिद्धारमैया सरकार की ओर से आयोजित की गई बैठक में इन वादों को 11 जून से लागू करने की घोषणा की गई है।

महिलाएं करेंगी बस का फ्री सफर

बता दें कर्नाटक में चुनावों के दौरान किए गए वादे के मुताबिक गारंटियों की घोषणा थी। राज्य में सरकार बनाने के बाद कांग्रेस अब लोकसभा चुनाव की तैयारी में है। लोकसभा की अधिक से अधिक सीट हासिल करने के लिए पार्टी पूरे आत्मविश्वास से भर नजर आ रही है। सीएम सिद्धारमैया ने कहा कैबिनेट की बैठक में जाति और धर्म का भेदभाव किए बिना 5 गारंटी को लागू करने का फैसला किया है। सिद्धारमैया ने कहा उन्होंने और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने गारंटी कार्ड पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इतना ही नहीं वादों को लागू करने के लिए इसकी टाइम लाइन भी तय कर दी गई है। सीएम सिद्धारमैया ने बताया सखी शक्ति योजना को कर्नाटक में सबसे पहले लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी माह 11 जून से सखी शक्ति योजना राज्य में लागू कर दी जाएगी। योजना के तहत कर्नाटक राज्य की सभी महिलाओं को राज्य परिवहन विभाग की बसों में राज्य में कहीं भी मुफ्त यात्रा कर सकेंगी।

घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 200 यूनिट बिजली फ्री

वहीं दूसरी बड़ी गृह ज्योति योजना है। इस योजना को 1 जुलाई से लागू किया जाएगा। सीएम ने बताया इस योजना के तहत घरेलू बिजलीी उपभोक्ताओं को दो सौ यूनिट तक फ्री बिजली दी जाएगी। हालांकि यह साफ किया गया है योजना के लागू होने से पहले के सभी बिल का भुगतान उपभोक्ताओं को करना होगा। कर्नाटक में कांग्रेस ने विधाानसभा चुनाव से पहले अन्न भाग्य योजना का ऐलान किया था। यह योजना भी सिद्धारमैया सरकार 1 जुलाई से लागू करने जा रही है। इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले सभी कार्डधारकों को 10 किलो अनाज प्रदान किया जाएगा। बीजेपी की सरकार में पांच किलो अनाज दिया जाता था। अब कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने इस अनाज को दो गुना कर दिया है। वहीं चौथी बड़ी योजना गृह लक्ष्मी योजना है। कर्नाटक में इस योजना को 15 अगस्त से लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत परिवार की महिला मुखिया को कांग्रेस सरकार की ओर से हर महीने दो हजार रुपए दिये जायेंगे। इस योजना के लिए सरकार ने 15 जून से 15 जुलाई के बीच आवेदन आमंत्रित किये हैं।

कब मिलेगा युवाओं को बेरोजगारी भत्ता तय नहीं

इसके बाद नंबर आता है युवा निधि योजना का। युवा निधि योजना के तहत स्नातक बेरोजगार युवाओं को दो साल तक तीन हजार रुपये और डिप्लोमा होल्डर्स बेरोजगारों को हर माह डेढ़ हजार रुपए मासिक भत्ता दिया जाएगा। सिद्धारमैया सरकार ने इस योजना के लिए आवेदन मंगाए हैं। हालांकि दूसरी योजना की तरह इस योजना को कब से लागू किया जाएगा। सरकार की ओर से इसकी तारीख तय नहीं की गई है। बता दें पिछले माह 20 मई को कांग्रेस की सरकार बनने के बाद पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक कार्यक्रम में दौरान कर्नाटक में मंच से इन वादों को दोहराया था। राहुल गांधी ने कहा था कि कांग्रेस की सिद्धारमैया सरकार का शपथ ग्रहण हो पूरा चुका है। मुख्यमंत्री और उनकी कैबिनेट की बैठक होगी। जिसमें इन सभी पांच वादों पर मुहर लगाई जाएगी। जब शपथ ग्रहण समारोह खत्म हुआ तो मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने मंत्रालय पहुंचकर कैबिनेट की बैठक की थी। जिसमें इन 5 वाद को जून के पहले हफ्ते में लागू करने को लेकर मंथन किया था।

Exit mobile version