अब कर्नाटक,कभी भी हो सकता है विधानसभा चुनाव का ऐलान,बीजेपी कांग्रेस हुई सक्रिय

karnataka assembly election

कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी कांग्रेस दोनों ही दलों में सक्रियता बढ़ गई है। इस बीच दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने जा रही है। जिसमें कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम पर मंथन होगा। वहीं बीजेपी की ओर से भी चुनावी तैयारियों को परखा जा रहा है। यहां चुनाव के मद्देनजर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शुक्रवार 17 मार्च को दो दिन के दौरे पर रहेंगे। वे बेल्लारी में रोड शो के साथ चुनावी रैली को संबोधित करने वाले हैं। माना जा रहा है कि मार्च माह के अंतिम सप्ताह में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। हाल ही में चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार तीन दिन के कर्नाटक दौरे पर थे। वे यहां विधानसभा चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे थे।

नड्डा करेंगे बैठक, शाह की सभा और मोदी की रैली

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर नड्डा पार्टी संगठन की बैठक भी करेंगे। 18 मार्च को नड्डा ने पार्टी कैंपेन कमेटी और पार्टी चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक बुलाई है।
वहीं 25 मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली होगी। इससे पहले 23 और 24 मार्च को केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह की चुनावी सभा होगी। बीजपी से जुड़े सूत्र बताते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी 25 मार्च को कर्नाटक दौरे पर जा सकते हैं। दो महीने के भीतर कर्नाटक की उनकी ये 7वीं यात्रा होगी। इससे पहले पिछले रविवार को प्रधानमंत्री मोदी मांड्या और हुबली-धारवाड़ पहुंचे थे। प्रधानमंत्री ने सबसे पहले कांग्रेस और जेडीएस के गढ़ मंड्या में रोड शो कर और फिर एक जनसभा को संबोधित किया था। अब एक बार फिर पीएम मोदी कर्नाटक के दौरे पर रहेंगे। इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह 23 और 24 मार्च को कर्नाटक में चुनावी सभा और रैलियों को संबोधित करेंगे तो वहीं पार्टी की बैठक में अमित शाह बीजेपी नेताओं को जीत का मंत्र भी देंगे।

150 सीटों से अधिक सीटों पर बीजेपी की नजर

बीजेपी ने कर्नाटक में इस बार 150 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल करने के लक्ष्य को लेकर चुनावी रणनीति बनाई है। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 104 सीट हासिल की थी लेकिन 224 विधानसभा सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा में 113 के बहुमत आंकड़े से 9 सीट दूर रह गई। वहीं कांग्रेस को 72 और जेडीएस ने तब 37 सीटें जीती थीं। इस बीच राज्य के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने 130 से 140 सीट जीतने का दावा करते हुए कहा है कि कर्नाटक में बीजेपी को सत्ता में आने से कोई नहीं रोक सकता।

कांग्रेस करेगी प्रत्याशियों के नामों पर मंथन

माना जा रहा है कि कांग्रेस की बैठक में प्रत्याशियों के नाम की पहली सूची पर पार्टी की मुहर लग सकती है। केंद्रीय चुनाव समिति की इस बैठक में कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार के साथ राज्य के पूर्व सीएम सिद्धारमैया भी शामिल होंगे। कांग्रेस पार्टी सूत्र बताते हैं कि प्रत्याशियों की पहली सूची शनिवार 18 मार्च को जारी होने की संभावना है। इससे पहले कांग्रेस नेताओं ने कर्नाटक चुनाव के लिए टिकट वितरण को लेकर कर्नाटक के विजयपुरा में एक महत्वपूर्ण बैठक की थी। जिसमें प्रत्याशियों के नामों पर स्थानीय नेताओं के साथ मंथन किया था। बता दें राहुल गांधी के कर्नाटक दौरे से पहले कांग्रेस की ओर से करीब 120 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की जा सकती है। राहुल गांधी सोमवार 20 मार्च को कर्नाटक पहुंचेंगे। जहां राज्य के बेलगावी में वे कांग्रेस की ओर से आयोजित मेगा रैली में शामिल होंगे। 9 मार्च को विजयपुरा की बैठक में कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला के साथ पार्टी चुनाव टिकट जांच समिति अध्यक्ष मोहन प्रकाश और कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति अध्यक्ष डीके शिवकुमार के साथ पूर्व सीएम और कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया शामिल थे।

Exit mobile version