UP weather update: पूरे उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड, कानपुर में पारा 4 डिग्री के नीचे, हार्ट अटैक के रोगी बढ़े

दर्जनों उड़ानें और ट्रेनें रद्द

लखनऊः यूपी में ठंड और शीतलहर का भीषण प्रकोप है। प्रदेश के पांच शहरों में पारा काफी कम हो गया है। सोमवार की रात प्रदेश में कानपुर सबसे ठंडा रहा। यहां पारा 3.6 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, फतेहपुर में तापमान 5°C रहा है। कानपुर के सिर्फ एक हॉस्पिटल में 24 घंटे में 13 लोगों की मौत अटैक से हुई है। वहीं, कोहरे के कारण प्रदेश में मंगलवार को 19 फ्लाइट को रद्द कर दिया गया है।

स्कूलों को किया गया बंद

इससे पहले, सोमवार को भीषण ठंड के चलते कई जिलों में 12वीं तक के स्कूलों को बंद किया गया है। लखनऊ और कानपुर में 7 जनवरी तक जबकि वाराणसी में 5 जनवरी तक 12वीं तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया है। उधर, प्रयागराज में भी 8वीं क्लास तक के सभी स्कूलों को 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है।

UP में उड़ानें और ट्रेनें हो रही हैं रद्द

आने वाले 5 दिनों में पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी हो सकती है। इसका असर पश्चिमी यूपी यानी सहारनपुर, शामली, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद और इसके आसपास पड़ेगा। यहां घना कोहरा पड़ेगा और शीतलहर चलने का अनुमान है। इस सप्ताह के अंत में पश्चिमी यूपी के जिलों में बारिश के भी आसार बन रहे हैं।

बढ़ी ठंड और कोहरे की वजह से यूपी आने वाली ट्रेने 11 घंटे तक लेट चल रही हैं। ट्रेनों में जहां 2 से 12 घंटे तक यात्रियों को इंतजार करना पड़ रहा है। वहीं, फ्लाइट भी तीन से चार घंटे लेट होने लगी है। पिछले 24 घंटे में लखनऊ से गुजरने वाली करीब 20 से ज्यादा ट्रेनें 11 घंटे तक लेट रहीं।

ठंड में रखें इन बातों का ध्यान

यूपी में कार्डियोलॉजी की इमरजेंसी में सोमवार को 785 मरीजों का इलाज किया गया। डॉक्टरों का कहना है कि रोगी लापरवाही कतई न बरतें। ठंड के साथ ब्रेन अटैक के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ज्यादातर रोगियों को ब्लड प्रेशर बेकाबू होने के बाद ब्रेन अटैक पड़ा है। डॉक्टरों का मानना है कि लाइफस्टाइल को ठीक रखने औऱ पूरी नींद लेने से मामला काबू में रहेगा।

Exit mobile version