कमलनाथ के गढ़ में कमल खिलाने की तैयारी, सीएम ने की कई कई चुनावी घोषणा, जाम सांवली में ‘श्री हनुमान लोक’ का किया भूमिपूजन

MP Assembly Election

छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान छिंदवाड़ा जिले के जाम सांवली स्थित प्रसिद्ध श्री हनुमान मंदिर की शरण में पहुंचे। जहां उन्होंने जाम सांवली में श्री हनुमान लोक के निर्माण की घोषणा की। श्री हनुमान लोक का निर्माण पहले चरण में करीब 26 एकड़ क्षेत्र में 35 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से शुरू किया जाएगा। इससे पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पांढुर्णा को एमपी का 55वां जिला बनाने का भी ऐलान किया। इसमें पांढुर्णा, सौंसर तहसील और नांदनवाड़ी उप तहसीलों को शामिल किया जाएगा।

सीएम बोले हनुमान जी की कृपा हुआ भूमिपूजन

जाम सांवली हनुमान मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि आज ऐसा लग रहा है जैसे मानो जीवन सफल हो गया। भगवान श्री हनुमान जी की कृपा और उनकी प्रेरणा से इस चमत्कारी श्री हनुमान लोक के निर्माण के लिए भूमिपूजन का काम पूरा हो सका है। सीएम ने कहा यह अद्भुत स्थल है। यहां हमेशा हनुमान जी कृपा बरसती है। हनुमानजी की प्रेरणा से अब श्री हनुमान लोक का निर्माण होगा। वे हनुमान जी के चरणों में प्रणाम करते हुए यही प्रार्थना करते हैं कि सभी के जीवन में सुख-समृद्धि और रिद्धि-सिद्धि आए। सब सुखी हों, सब निरोग हों, सबका मंगल और कल्याण हो। बता दें सीएम शिवराजसिंह चौहान ने एक दिन पहले गुरुवार को छिंदवाड़ा जिले के जाम सांवली हनुमान मंदिर का भूमि पूजन किया। इस मौके पर प्रदेश के कृषि मंत्री और छिंदवाड़ा जिले के प्रभारी कमल पटेल भी उपस्थित थे।

किया जाएगा बाल हनुमान का मनमोहक चित्रण

प्रस्तावित श्री हनुमान लोक में मराठवाड़ा वास्तुकला से प्रेरित प्रवेश द्वार पर भगवान हनुमान की छवि दर्शाई जाएगी। मुख्य प्रवेश द्वार से प्रथम प्रांगण तक 500 मीटर लंबा गलियारा बनाया जाएगा। 90 हजार वर्ग फुट के मार्ग और पहले प्रांगण के क्षेत्र में बाल हनुमान बचपन में भगवान हनुमान का मनमोहक चित्रण मूर्तियों और कलाकृति के माध्यम से बनाया जाएगा। किनारे पर रामलीला और दूसरे धार्मिक आयोजनों के लिए खुला मंच बनाया जाएगा। इतना ही नहीं परिसर में आयुर्वेदिक चिकित्सालय स्थापित किया जाएगा।

श्री हनुमान लोक में मिलेंगी ये सुविधाएं

श्री हनुमान लोक के पास नदी तट के सौंदर्यीकरण और भूदृश्यीकरण के माध्यम से भक्तों के लिए व्यवस्था की जाएगी। 37 हजार वर्ग फुट के क्षेत्र में एक सामुदायिक केंद्र, सार्वजनिक सुविधाएं, एक ट्रस्ट कार्यालय, प्रशासनिक कार्यालय के साथ नियंत्रण कक्ष सहित अन्य निर्माण किया जाएगा। यहां प्रसाद, पूजन सामग्री के दूर से आने वाले भक्तों के भोजन की व्यवस्था के लिए करीब 120 दुकान के साथ फूड कोर्ट बनाया जाएगा।

पहले श्री हनुमान लोक फिर बनेगा संजीवनी पथ

बता दें पहले सहां श्री हनुमान लोक का निर्माण किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में रामटेकरी पर्वत की परिक्रमा के लिए संजीवनी पथ का विकास, अष्टसिद्धि केंद्र के साथ संस्कृत महाविद्यालय, योग हॉल, लेक्चर हॉल और ओपन एयर थिएटर, जाम नदी पर पुल का निर्माण किया जाएगा। वाटरफ्रंट पाथवे और बैठने की जगह का भी निर्माण होगा। श्री हनुमान लोक पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों के लिए आवास के साथ भोजन कक्ष और गौशाला का निर्माण भी किया जाएगा।

Exit mobile version