यू पी में का बा!,नोटिस का जवाब नहीं देने पर नेहा सिंह को हो सकती है सजा! अखिलेश बोले—यूपी में झुठ्ठे केसों की बहार बा,यूपी में अगले चुनाव का इंतज़ार बा

Ka ba in UP

भोजपुरी लोकगीत गायिका नेहा सिंह राठौर एक बार फिर अपने गाने यूपी में का बा को लेकर विवादों में घिर गईं हैं। इस बार उन्हें यूपी पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 160 के तहत नोटिस तक दिया है। नेहा को नोटिस में मिले 7 सवालों का जवाब देना है। जवाब न देने या दो​षी साबित होने पर इस भोजपुरी गायिका को सजा भी हो सकती है। वहीं नेहा को नोटिस मिलने पर सियासत भी शुरु हो गई है। बीजेपी को छोड़ दें तो विभिन्न राजनीतिक दलों से भी प्रतिक्रिया आई है।

भोजपुरी लोकगीत गायिका नेहा सिंह राठौर एक बार फिर अपने गाने यूपी में का बा को लेकर विवादों में घिर गईं हैं। इस बार उन्हें यूपी पुलिस ने नोटिस तक भेज दिया है। नेहा को नोटिस में मिले 7 सवालों का जवाब देना है। बता दें कानपुर देहात पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 160 के तहत नोटिस जारी किया है। यह नोटिस उनके गाने “यूपी में का बा सीजन- 2” के लिए थमाया गया है। वहीं नेहा को नोटिस मिलने पर सियासत भी शुरु हो गई है। बीजेपी को छोड़ दें तो विभिन्न राजनीतिक दलों से भी प्रतिक्रिया आई है।

नोटिस मामले में समाज वादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने उत्तरप्रदेश की योगी सरकार पर तंज कसा है। ट्वीट की लाइनें प्रसिद्ध लोक गायिका नेहा सिंह राठौर के गीत यूपी में का बा .. से मिलती जुलती रखी गई हैं। उधर कांग्रेस प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत ने कहा कि भाजपा सरकार लोक कलाकारों की जुबान पर ताला लगा रही है! क्या नेहा को अभिव्यक्ति की आजादी नहीं है?

क्या है दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 160 के प्रावधान

भारतीय दंड संहिता में गैरकानूनी जमाव, सभा, बलवा, दंगा और उपद्रव (Riot) को लेकर कई तरह के कानूनी प्रावधान दर्ज किए गए हैं। पुलिस दंगे से संबंधित मामलों में इनका इस्तेमाल करती है। इसी प्रकार आईपीसी की धारा 160 में दंगे यानी दंगा करने वालों के लिए सजा का प्रावधान किया गया है। भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 160 के तहत दंगा करने के लिए सजा का प्रावधान मिलता है। IPC की धारा 160 के अनुसार जो भी कोई दंगा (Riot) करेगा। उसमें शामिल (Involved) होगा। वह दंगा करने का दोषी (Guilty of rioting) माना जाएगा। ऐसा करने पर उसे किसी भांति के कारावास से दंडित (Punished with imprisonment) किया जाएगा। जिसकी अवधि एक माह तक की हो सकेगी। या उस पर आर्थिक जुर्माना (Monetary penalty) किया जा सकता है। या फिर उसे दोनों तरह से दंडित (Punished) किया जा सकता है।

अखिलेश यादव ने ट्वीट किया

अखिलेश के ट्वीट की लाइनें

नेहा सिंह राठौड़

16 फरवरी को पोस्ट किया था वीडियो

यूपी में का बा सीजन 2” शीर्षक से नेहा राठौड़ ने 16 फरवरी को करीब 1.09 मिनट का वीडियो पोस्ट किया था। नेहा सिंह राठौड़ ने वीडियो में कानपुर देहात की घटना का जिक्र करते हुए राज्य सरकार की आलोचना की और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम का उल्लेख किया। अतिक्रमण हटाने के दौरान मां बेटी की हुई जलकर मौत के मामले में उत्तरप्रदेश सरकार और पुलिस की कार्यशैली पर सवाल दागे हैं। वहीं नोटिस का जवाब देने को लेकर नेहा ने स्पष्ट किया कि वे सवाल करती हैं और करती रहेंगी। वे जवाब नहीं देती सवाल करती हैं। उन्होंने सवाल पूछा है। सवाल लगातार जारी रहेंगे। वे जवाब नहीं देंगी और यही उनका जवाब है।

नफरत फैलाने का आरोप

बता दें नेहा को यूपी की कानपुर देहात पुलिस का नोटिस मिला है। ये नोटिस पुलिस ने मंगलवार को थमाया, नेहा पर वीडियो के जरिए जनता के बीच नफरत फैलाने का आरोप है। दरअसल हाल ही में कानपुर देहात में प्रशासन की बुलडोजर कार्रवाई के दौरान मां-बेटी की जलकर मौत हो गई थी। इसेपर नेहा ने अपने लोकगीत के जरिए भाजपा सरकार पर तंज कसा था। उनके इसी गाने को कानपुर देहात की पुलिस ने नफरत फैलाने वाला मानकर नोटिस जारी किया है।

नेहा से पूछे ये सवाल

कानपुर पुलिस ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 160 के तहत नोटिस दिया है। जिसमें पुलिस ने सोशल मीडिया पर वायरल हुए नेहा के वीडियो के बारे में कई बिंदुओं पर विवरण मांगा है। पुलिस ने नेहा से पूछा कि क्या वीडियो में वही हैं, और यदि हां, तो क्या वीडियो उन्होंने ही अपलोड किए थे। पुलिस ने यह भी पूछा है कि जिस यूट्यूब चैनल और ट्विटर अकाउंट से वीडियो शेयर किया गया वह उनका है या नहीं। यह भी पूछा है कि क्या वीडियो के बोल उन्होंने खुद लिखे हैं और अगर हां, तो क्या वह उन पर कायम हैं। और अगर गीत के बोल उन्होंने नहीं लिखे हैं तो क्या लिखने वाले ने उनकी इजाजत ली थी। इस नोटिस को लेकर पुलिस ने नेहा से तीन दिन में जवाब मांगा है। अगर पुलिस को नेहा की ओर से जवाब नहीं मिलता है तो फिर आगे की कार्रवाई करते हुए उन पर केस दर्ज किया जा सकता है।

कुछ दिन के बाद पुलिस करेगी कार्रवाई

वहीं उत्तरप्रदेश पुलिस का कहना है कि “शिकायत के आधार पर, 19 फरवरी को गायिका को नोटिस जारी कर तीन दिनों के भीतर जवाब दाखिल करने के लिए कहा गया था। अभी तक हमें उसकी ओर से कोई जवाब नहीं मिला है। अधिकारी ने कहा कि पुलिस कुछ दिन और इंतजार करेगी और उसके बाद आगे की कार्रवाई पर फैसला करेगी।

देखें वीडियो-

up me ka ba यू पी में का बा नेहा के पीछे "बाबा"!

Exit mobile version