जूनियर हॉकी के एशिया कप का चैंपियन बना भारत, फेडरेशन ने खिलाड़ियो पर बरसाई इतनी इनामी राशि

 

 

भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों के जूनियर एशिया कप 2023 का खिताब जीत लिया है . ओमान में खेले गए जूनियर एशिया कप 2023 के रोमांचक फाइनल मैच में भारत ने अपने चीर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 2-1 से मात दी. इस खिताब के साथ भारत जूनियर हॉकी के एशिया कप की सबसे कामयाब टीम बन गई है. आपको बता दें कि भारतीय टीम ने चौथी बार यह खिताब अपने नाम किया है.

 

भारत ने दिखाया आक्रामक खेल
भारत ने शुरूआत से ही फाइनल मुकाबले में आक्रामक रूख अपनाएं रखा. मैच के 13वों मिनिट में अंगदबीर सिंह ने भारतीय टीम को बढ़त दिलाई , इसके बाद ही 20 वें मिनिट में अरिजीत सिंह हुंदल ने दूसरा गोल मारकर भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया. टीम के लिए गोलकीपर शशिकुमार मोहित होन्ननहल्ली ने शानदार बचाव किए और पाकिस्तानी टीम को गोल करने नहीं दिया. पाकिस्तानी टीम के लिए इकलौता गोल बशरत अली ने 38वें मिनट में किया. इसके बाद मैच में कोई गोल नही हुआ और भारत ने मैच 2-1 से जीत लिया.

 

सबसे ज्यादा बार कप जीतने वाली टीम भारत
इस जीत के साथ ही भारत मेन्स जूनियर एशिया कप में सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाली टीम बन गई है. टीम ने इससे पहले 2004, 2008 और 2015 में खिताब अपने नाम किया था , वहीं पाकिस्तान ने 1988, 1992, 1996 में टूर्नामेंट जीता था.

 

हॉकी इंडिया ने की इनाम की घोषणा
जूनियर टीम की इस उपलब्धी पर हॉकी इंडिया कार्यकारी बोर्ड ने खिलाड़ियों के लिए INR 2.00 लाख और सहायक स्टाफ के लिए INR 1.00 लाख के नकद पुरस्कार की घोषणा की है. टीम को बधाई देते हुए, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्म श्री दिलीप टिर्की ने कहा, “भारतीय जूनियर पुरुष टीम ने जूनियर एशिया कप में अपने प्रदर्शन से हम सभी को बेहद गौरवान्वित किया है। टीम ने पिछले कुछ महीनों में शानदार प्रदर्शन किया है, विशेष रूप से जोहोर कप में अपनी ऐतिहासिक जीत के बाद वे एक प्रमुख टीम बन गए हैं और मुझे विश्वास है कि यह बड़ी जीत उन्हें इस साल के अंत में होने वाले जूनियर विश्व कप के लिए अच्छी स्थिति में रखेगी.

Exit mobile version