जम्मू-कश्मीर में अब वोटिंग की बारी….जानें पहले चरण में 18 सितंबर को किन-किन सीटों पर होगा मतदान,EVM में कैद होगी प्रत्याशियों की किस्मत…!

Jammu and Kashmir assembly elections 7 districts 24 seats first phase voting Wednesday 18 September

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए फर्स्ट फेज कीे वोटिंग का समय आ गया है। बुधवार 18 सितंबर को राज्य के 7 जिलों की 24 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। जिनमें 23.27 लाख मतदाता अपने मताधिकार हा प्रयोग करेंगे। इसके लिए मतदान दल रवाना हो चुके हैं।

फर्स्ट फेज की 24 सीटों में से 8 सीटें जम्मू संभाग की है। बाकी की 16 सीटें कश्मीर घाटी क्षेत्र की है। सबसे ज्यादा 7 विधानसभा सीट अनंतनाग और सबसे कम दो दो सीटें शोपियां और रामबन जिले में हैं। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार पहले फेज में 219 कैंडिडेट्स के भाग्य का फैसला 18 सितंबर को एवीएम में कैद होगा। जिनमें 9 महिला प्रत्याशी हैं तो 92 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। जिनमें 110 प्रत्याशी करोड़पति हैं। पहले चरण के 36 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

पहले चरण में मुफ्ती परिवार का गढ़ मानी जाने वाली बिजबेहरा विधानसभा सीट पर भी मतदान होगा।। यहां PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा चुनाव मैदान में उतरी हैं। यह उनका पहला चुनाव है। बता दें महबूबा मुफ्ति और उनके पिता मुफ्ती मोहम्मद सईद राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। बता दें जम्मू-कश्मीर की सभी 90 विधानसभा सीटों पर तीन चरणें में चुनाव हो रहे हैं। पहला बुधवार 18 सितंबर को होगा। तो दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर को वोट डाले जाऐंगे। 1 अक्टूबर को तीसरे फेज की वोटिंग होगी। जबकि चुनावी नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। दरअसल जम्मू-कश्मीर में पूरे 10 साल बाद विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं। इससे पहले साल 2014 हुए चुनाव में PDP ने राज्य में सबसे अधिक 28 सीट जीती थी, भाजपा को 25 सीट मिली थी। दोनों पार्टियों पीडीपी और बीजेपी ने मिलकर सरकार बनाई थी।

विधानसभा सीट    कैंडिडेट्स की संख्या

Exit mobile version