इजरायल-हमास युद्ध: बढ़ता युद्ध का दायरा, ब्लैक सी में उतरी पुतिन की मिसाइल!

Israel Hamas War Black Sea Putin missile Kinzhal hypersonic missile

इजरायल हमास युद्ध के बीच बुधवार को जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल पहुंचे थे। वहीं अब ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के भी तेल अवीव पहुंचने वाले है। मिश्र भी वहां गाजा से सटा राफा बॉर्डर को खोलेगा। जहां जरूरी सामान लेकर 20 ट्रक जाएंगे। ब्रिटिश PM सुनक शुक्रवार को इजराइल पहुंचने वाले हैं। बता दें इजराइल और हमास की जंग 13वें दिन में प्रवेश कर चुकी है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने इजराइल से लौटने के बाद इजिप्ट यानी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से भी चर्चा की थी।।

अमेरिका लगाएगा ईरान पर और भी प्रतिबंध

इजरायल और हमास के बीच चल रहे भयंकर युद्ध में बैकडोर से अमेरिका भी मोर्चा संभाले हुए है। पहले इजरायल की हथियारों से मदद की, इसके बाद बाइडेन ने इजराइल पहुंचकर वहां के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की। साथ ही अमेरिका ने हमास पर नए प्रतिबंधों का एलान किया। इसके बाद शुक्रवार को अमेरिका ने हमास के साथ खड़े ईरान पर भी शिकंजा कसने की कोशिश की है। उसे भी तगड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने ईरान पर कई नए प्रतिबंधों की घोषणा की है। अमेरिका की ओर से इस बात पर जोर दिया गया कि यूक्रेन युद्ध से लेकर इजरायल में चल रही जंग के बीच ईरान के घातक कदमों को देखते हुए अब यह जरूरी हो गया था। इस संबंध में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक ट्वीट किया है। जिसमें जानकारी दी है कि अमेरिका ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल और यूएवी कार्यक्रमों का मुकाबला करने के लिए नए प्रतिबंध लगा रहा है।

पुतिन ने काला सागर में उतारी किंजल हाइपरसोनिक मिसाइल

अमेरिका, इज़राइल और फिलिस्तीनियों के बीच संघर्ष में इजराइल का साथ दे रहा है। उसने भूमध्य सागर में दो विमान वाहक पोत भेजे हैं। इस पर रूसी राष्ट्रपति पुतिन भड़क गए हैं। उन्होंने ने भूमध्य सागर में अमेरिका की सीधी मौजूदगी को अपने लिए अकथित चेतावनी के रुप में लिया है। ऐसे में रूस ने भी किंजल हाइपरसोनिक मिसाइलों के साथ रूसी विमानों को काला सागर पर गश्त करने का आदेश दिया है।

Exit mobile version