ईरान का इजराइल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमला…अमेरिका ने पहले ही किया था अलर्ट…जानें हमले को लेकर क्या बोला इजराइल….!

ईरान का इजराइल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमला...अमेरिका ने पहले ही किया था अलर्ट...जानें हमले को लेकर क्या बोला इजराइल....!

ईरान का इजराइल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमला…अमेरिका ने पहले ही किया था अलर्ट…जानें हमले को लेकर क्या बोला इजराइल….!

ईरान ने इजरायल पर घातक हमला बोला है। इजरायल पर ईरान की ओर से करीब 200 मिसाइलें दागी गईं। इस हमले से तनाव काफी बढ़ गया है। इजरायली सेना प्रवक्ता की ओर से बताया गया है ​कि बैलिस्टिक मिसाइल से ईरान ने हमला किया है। वहीं इजरायली रक्षा फोर्स ने कहा ईरान के हमले का हम जवाब देंगे। हमारी योजना तैयार है, लेकिन हमले का समय और हमले की जगह हम चुनेंगे। माना जा रहा था कि ईरान लेबनान में हिजबुल्लाह पर ताबड़तोड़ हमले करने वाले इजरायल के खिलाफ कभी भी बड़ा एक्शन ले सकता है। अमेरिकी अफसरों की ओर से यह बात कही गई है। अमेरिका के अधिकारियों ने आगाह किया था। जिसमें बताया गया था कि इजराइल पर ईरान बैलिस्टिक मिसाइल हमले की तैयारी में जुटी है।

लेबनान में इजरायली सेना की सर्जिकल स्ट्राइक,2 जवानों की मौत
हिज्बुल्लाह से आमने-सामने की भिड़ंत,18 जख्मी
ईरान का इजराइल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमला
इजरायल पर करीब 180 मिसाइलें दागी
इजरायल की सेना ने लेबनान में अपने ऑपरेशन को किया तेज
लेबनान पर हर दो घंटे में इजराइल की एयरस्ट्राइक
पिछले 12 घंटे में इजरायल ने छठीं बार लेबनान पर एयरस्ट्राइक की
जमीनी हमले के लिए और सैनिकों को कूच करने का आदेश
लेबनान ने भी दागी इजरायल पर 100 से ज्यादा मिसाइलें
इजरायल ने कही मुंहतोड़ जवाब देने की बात
अमेरिका ने पहले ही किया था बढ़ा दावा
कहा था ईरान बैलिस्टिक मिसाइल से कर सकता है हमला

इस संबंध में व्हाइट हाउस के अधिकारी ने बताया अमेरिका को यह संकेत मिले था कि इजरायल पर ईरान एक बैलिस्टिक मिसाइल हमले की कोशिश में जुटा है। अमेरिकी अधिकारी ने कहा इस हमले से इजरायल की रक्षा करने के लिए हम रक्षात्मक तैयारियों का समर्थन करते हैं। बता दें कि कुछ महीने पहले भी अमेरिका और उसके अन्य पश्चिमी सहयोगी देशों ने ईरान के मिसाइल के साथ ड्रोन हमले में इजरायल की सहायता की थी।

हिजबुल्लाह ने बड़ा दावा किया

हिजबुल्लाह ने कहा उसने इजरायल के लेबनान में लोगों पर हुए हमले का बदला लेने के लिए ही तेल अवीव को लक्ष्य किया है। हिजबुल्लाह ने इस ऑपरेशन को अपने चीफ हसन नसरल्लाह को समर्पित करने की बात भी कही है।

इजरायल ने क्या कहा?

ईरान के हमले की धमकी और इनपुट्स मिलने के बाद तो इजरायल भी अलर्ट हो गया है। इजरायली सेना की ओर से कहा गया है कि फिलहाल ईरान की तरफ से कोई भी हवाई खतरा नहीं है लेकिन बचाव और हमले के लिए वे पूरी तरह तैयार हैं। इस बीच हिजबुल्लाह की ओर से तेल अवीव के करीब एक एयरबेस पर मिसाइल दागने का बड़ा दावा किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो हिजबुल्लाह ने दावा करते हुए कहा है कि उसने तेल अवीव के बाहरी क्षेत्र में स्थित सेड डोव एयरबेस को अपना निशाना बनाया है।

इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने भी यह कहा है कि अतीत में हम ऐसे खतरों से मजबूती से निपटे हैं। आगे भी हमलों से निपटा जाएगा। इजरायल की वायु रक्षा प्रणाली ऐसे हमलों का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। अपने सहयोगी अमेरिका के साथ मिलकर हम किसी भी स्थिति का सामना करने को पूरी तरह से तैयार हैं। इजरायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने कहा ईरान में हो रहे घटनाक्रम पर उनकी पैनी नजर है। वहीं रूसी विदेश मंत्रालय की ओर से दिये गये एक बयान कहा गया है कि लेबनान के क्षेत्र से इजरायल अपनी सेना को वापस बुलाए।

Exit mobile version