ईरान की पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक, इस आतंकी समूह के ठिकानों पर हवाई हमला

Iran air strike in Pakistan air attack on the bases of this terrorist group

ईरान ने पाकिस्तान में एक आतंकी समूह के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक का दावा किया है। यह एयरस्ट्राइक बलूचिस्तान के पंजगुर में की गई। ईरान का कहना है कि उसने आतंकी संगठन जैश-अल-अदल के ठिकानों पर हमला किया है। दरअसल ईरान ने मंगलवार 16 जनवरी को पाकिस्तान में आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की है। इस ​हमले को लेकर पाकिस्तान की ओर से दावा किया है कि ईरानी एयरस्ट्राइक हमले में दो बच्चों की मौत होने के साथ ही तीन अन्य लोग जख्मी हो गए हैं।

ईरानी हमले के बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान जारी कर कहा कि ये हमारे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन है। ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी IRNA की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में हमले के लिए मिसाइलों और ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था। इस हमले को ईरान के अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड ने अंजाम दिया है। हालांकि, पाकिस्तान ने हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पाकिस्तान की संप्रभुता का ये उल्लंघन पूरी तरह से अस्वीकार्य है। इसके गंभीर नतीजे हो सकते हैं। उधर जैश अल-अदल समूह ने ईरानी हमले की पुष्टि कर दी है। उसकी ओर से जानकारी दी गई कि ईरान ने इस हमले में मिसाइल ही नहीं ड्रोन की मदद ली है। ईरान की ओर से बलूचिस्तान के पहाड़ों में छिपे जैश अल-अदल संगठन के कई चरमपंथियों के घरों पर हवाई हमला किया है। उन्हें अपना निशाना बनाया है। इस हमले को कम से कम आधा दर्जन ड्रोन और कई मिसाइलों को उपयोग किया गया, जिसके जरिए एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया गया है।

पाक ने की ईरानी विदेश मंत्रालय में शिकायत

वहीं पाकिस्तान सरकार ने ईरानी हमले को लेकर अपना कड़ा विरोध दर्ज किया है। पाकिस्तान ने तेहरान में ईरानी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अफसरों के समक्ष अपनी बात रखी। इसके साथ ही पाकिस्तान की संप्रभुता का उल्लंघन करने के मामलो में ईरानी राजनयिक को भी विदेश मंत्रालय में बुलाया गया। पाकिस्तानी की ओर से एक अधिकारी ने कहा कि आतंकवाद क्षेत्र के सभी देशों के लिए एक साझा खतरा है। जिसके लिए सभी को मिलकर काम करना चाहिए। हालांकि, इस तरह के हमले किये जाना एक अच्छे पड़ोसी होने का सबूत नहीं देते हैं। इस तरह की घटनाओं की वजह से एक दूसरे के प्रति विश्वास गंभीर रूप से कमजोर हो सकता है।

आतंकी संगठन ने की हमले की पुष्टि

वहीं पाकिस्तान में मौलूद आतंकी संगठन जैश अल-अदल समूह ने ईरान के हवाई हमले की पुष्टि की है। जैश अल अदल की ओर से जानकारी दी कि ईरान की ओर से मिसाइलों और ड्रोन के जरिए बड़ा हमला किया था। बलूचिस्तान के पहाड़ों में ईरान के सैनिकों ने जैश अल-अदल संगठन के कई चरमपंथियों के घरों को अपना निशाना बनाकर गोले दागे। इस हमले को कम से कम आधाा दर्जन ड्रोन के साथ कई मिसाइलों का उपयोग किया गया। सिके जरिए अंजाम दिया गया है। ईरान के इस हमले में जैश अल-अदल लड़ाकों के दो घर पूरी तरह से तबाह और बर्बाद हो गए। आतंकियों के परिवार के सदस्य भी हताहत हुए हैं। इतना ही नहीं ईरान के हवाई हमले में दो नाबालिग बच्चों की मौत हो गई। जबकि एक किशोर लड़की के साथ दो महिलाओं को गंभीर चोटें आईं हैं।

Exit mobile version