632 दिन के इंतजार के बाद आखिर शिखर धवन ने लिया क्रिकेट से लिया संन्यास…जानें शिखर ने अपने संदेश में क्या कहा…!

भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य शिखर धवन ने शनिवार 24 अगस्त 2024 को अचानक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। इससे पहले इंस्टाग्राम पर शिखर धवन ने एक भावुक वीडियो शेयर किया। जिसमें टूटे हुए दिल के साथ अपने करियर को उन्होंने अलविदा कहा। शिखर धवन ने अपने सभी गुरुओं और टीम के साथियों के साथ चाहने वालों, दिल्ली और भारतीय क्रिकेट बोर्ड को धन्यवाद कहते हुए अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया। बता दें धवन ने आखिरी बार करीब 632 दिन पहले 10 दिसंबर 2022 को वनडे सीरीज में बांग्लादेश के खिलाफ इंटरनेशनल मैच खेला था। इसके बाद से वे मैदान से बाहर चल रहे थे।

धवन की रिटायरमेंट स्पीच- शोहरत मिली और समर्थन के साथ सभी का प्यार मिला

शिखर धवन ने एक भावुक वीडियो संदेश सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। जिसमें उन्होंने कहा वे आज एक ऐसे मोड़ पर खड़ा हूं जहां से पीछे देखने पर उन्हें केवल यादें ही नजर आती हैं। जबकि आगे देखते हैं एक पूरी दुनिया। धवन ने अपने संदेश में कहा उनकी बस हमेशा से एक ही मंजिल थी। भारत के लिए खेलना। और यह हुआ भी। जिसके लिए वे कई लोगों के प्रति शुक्रगुजार हैं। सबसे पहले मेरी फैमिली मेरे बचपन के कोच जिनके अंडर में मैंने क्रिकेट सिखा। मेरी टीम इसके साथ-साथ में सालों खेला। मुझे परिवार और मिला नाम मिला आप सब का प्यार मिला पर कहते हैं ना कहानी में आगे बढ़ाने के लिए पन्ने पलटना जरूरी है, तो बस वे भी ऐसे ही करने जा रहे हैं। वे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा करते हैं।

भारत के लिए खेलना सबसे बड़ा अचीवमेंट

शिखर धवन ने कहा कि अब जब वे अपनी क्रिकेट की जर्नी को अलविदा कह रहे हैं तब उनके दिल में एक सुकून है कि वह अपने देश के लिए खेले बहुत खेले। वे बहुत शुक्रगुजार हैं बीसीसीआई और डीडीसीए के, जिन्होंने उन्हें मौका दिया। सारे फैंस का जिन्होंने मुझे इतना प्यार दिया। मैं बस खुद से यही कहते हूं कि भाई तू इस बात से दुखी मत हो कि तू अपने देश के लिए फिर नहीं खेलेगा पर इस बात से इस बात की खुशी अपने पास रख कि तू अपने देश के लिए खेला और यह मेरे लिए सबसे बड़ी बात है के मैं खेला।

धवन ने 632 दिन पहले खेला आखरी वन-डे मैच

भारतीय क्रिकेट टीम मे गब्बर कहे जाने वाले शिखर धवन अब क्रिकेट के मैदान पर नजर नहीं आएंगे। उनके क्रिकेट से इस तरह संन्यास की घोषणा करने पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं। दरअसल धवन ने आखिरी बार करीब 632 दिन पहले 10 दिसंबर 2022 को बांग्लादेश के खिलाफ एक दिवसीय शृंखला में अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। इसके बाद से ही वे लगातार मैदान से बाहर चल रहे थे।

सफल नहीं हुआ इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी का संघर्ष

बता दें धवन लंबे समय से इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी के लिए संघर्ष करते नजर आ रहे थे। लेकिन उनके सामने शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल जैसे युवा ओपनर दीवार बनकर खड़े थे, इन युवाओं के आने के बाद से धवन की वापसी बहुत मुश्किल हो चुकी थी। वहीं दूसरी ओर भारतीय क्रिकेट टीम मैनेजमेंट के भी आगे आने वाली आईसीसी टूर्नामेंट को देखते हुए युवा क्रिकेटर को तैयार करना शुरु कर दिया था। यही कारण था कि रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी ने भी टी 20 से संन्यास लेकर युवाओं के लिए रास्ता बनाया।

Exit mobile version