भारत की जूनियर महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास , चार बार की चैंपियन दक्षिण कोरिया को हराकर जीता अपना पहला एशिया कप 

रविवार के दिन फैंस को  भले ही भारत की क्रिकेट टीम ने निराश किया हो , लेकिन हमारी जूनियर महिला हॉकी टीम ने एशिया कप जीतकर हमे जश्न मनाने का मौका जरूर दिया. जापान में खेले गए जूनियर महिला एशिया कप 2023 के फाइनल मैच में भारत ने चार बार की चैंपियन दक्षिण कोरिया को 2-1 से मात दी. भारत की तरफ से तरफ से दो गोल अन्नू और नीलम ने किए, वहीं कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल सियोल पार्क ने किया . इस ऐतिहासिक जीत के लिए जूनियर महिला हॉकी टीम को प्रधानमंत्री से लेकर गृहमंत्री सभी बधाई दें रहे है. बता दें कि जूनियर महिला हॉकी ने इतिहास में पहली बार एशिया कप का खिताब जीता है.

 

भारत ने दिखाया आक्रामक खेल
रविवार को जापान के काकामिगहारा में महिला जूनियर हॉकी एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला गया . भारतीय की जूनियर महिला टीम ने शुरूआत से ही फाइनल मुकाबले में आक्रामक रूख अपनाएं रखा. मैच के शुरूआती मिनिट में ही भारत ने पेनॉल्टी कॉर्नर जीत लिया , लेकिन टीम इसे गोल में बदल नहीं पाई. दक्षिण कोरिया ने भी जवाबी पलटवार करते हुए आक्रामक खेल दिखाना शुरू किया, लेकिन पहले क्वार्टर में कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई.

 

दूसरे क्वार्टर में हुए गोल
साउथ कोरिया ने दूसरे क्वार्टर में आक्रमक शुरूआत की. टीम ने कई पेनॉल्टी कॉर्नर जीते , लेकिन वे इसको तब्दील नहीं कर पाएं, हालांकि इसके बाद भारत ने अपना काउंटर अटैक शुरू किया और 22 मिनिट में अन्नू ने पेनॉल्टी कॉर्नर को गोल में बदला. साउथ कोरिया की टीम ने भारत की बढ़त को लंबे समय तक टिकने नहीं दिया और मैच के 25 मिनिट में गोल कर मैच बराबरी पर ला दिया. दूसरे हाफ की शुरूआत में भारत ने जवाबी हमला डबल से शुरू किया और नीलम के गोल की मदद से 41वें मिनिट मे कोरिया पर बढ़त बना ली. इसके बाद मैच में कोई गोल नहीं हुआ और भारतीय टीम विजयी रही.

 

फेडरेशन ने 2 लाख के ईनाम की करी घोषणा
जूनियर महिला एशिया कप जीतने पर हॉकी इंडिया ने टीम को बधाई दी है. साथ ही फेडरेशन ने खिलाड़ियों को 2-2 लाख रूपए और सपोर्ट स्टाफ के लिए 1-1 लाख रूपए के नकद ईनाम की घोषणा करी है.

Exit mobile version