टी-20 वर्ल्डकप अंग्रेजों से 2022 का हिसाब बराबर….अक्षर ने बटलर का विकेट लेकर लिखी जीत की पहली लाइन..भावुक हुए रोहित

बारिश के चलते करीब सवा घंटे देरी से शुरू हुए टी 20 विश्वकप सेमीफाइनल के मुकाबले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर 2022 के टी-20 सेमीफाइनल का हिसाब बराबर कर लिया है। कप्तान रोहित शर्मा के 57 रन और अक्षर और कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने मुकाबला जीत लिया। अब 29 जून को रात 8 बजे द.अफ्रीका से टीम इंडिया की फाइनल भिड़ंत होगी। अफ्रीका की टीम पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। अक्षर पटेल को बटलर का विकेट मिलना टर्निंग प्वाईंट कहा जा सकता है, क्योंकि जोस बटलर सधी हुई पारी खेलने की दिशा में आगे बढ़ रहे थे। उनका विकेट हासिल कर अक्षर ने टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई।

भारत तीसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है। साल 2007 का फाइनल धोनी की कप्तानी में जीता था लेकिन 2014 में कोहली की कप्तानी में हार गया।

रोहित टी-20 के सबसे सफल कप्तान

रोहित शर्मा 49 मैच जीतकर सबसे सफल टी20 कप्तान बन गए है। उन्होंने बाबर आजम 48 जीत को पीछे छोड़ दिया है। रोहित टी20 वर्ल्ड कप में 100+ चौके (113), 50 छक्के लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफानल में भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने दमदार प्रदर्शन किया। बता दें इग्लैंड की शुरुआत बहुत अच्छी हुई थी लेकिन टीम इंडिया ज्यादा देर दवाब में नहीं रही। जिससे अंग्रेज इस मौके को भुना नहीं सके। भारतीय बल्लेबाजों ने भले ही 20 ओवरों में 7 विकेट पर 171 रन बनाए लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने 16.4 ओवर में 103 रन पर पूरी इंग्लिश टीम पवेलियन लौटने को मजबूर कर दिया।

दस साल बाद टीम इंडिया टी – 20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। इस तरह टीम इंडिया ने तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई है। टीम इंडिया ने मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को 68 रन से परास्त कर दिया। इसके साथ ही रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने 2022 टी—20 वर्ल्ड कप की हार का बदला भी इंग्लिश टीम से ले लिया है। बता दें टीम आखिरी बार 2014 में फाइनल में पहुंची थी। गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। यह फैसला पूरी इंग्लैड की टीम के लिए घातक साबित हुआ और कप्तान रोहित शर्मा के अर्धशतक की मदद से टीम इंडिया इंग्लैंड के सामने 172 रनों का लक्ष्य खड़ा करने में सफल रही। रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने महत्वपूर्ण पारी खेली। इस प्रकार भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ फाइनल मुकाबले की तैयारी की, जिसने पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को 9 विकेट से हराया। 29 जून को फाइनल मुकाबला होगा।

रोहित की आंखों में खुशी के आंसू

टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला इंग्लैंड से जीत लिया है। उसे करारी मात देकर फाइनल में एंट्री ले ली है। टी 20 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से जीत के बाद कप्तान रोहित शर्मा काफी इमोशनल नजर आए। सभी खिलाड़ी जब मैच के बाद ड्रेसिंग रूम की ओर लौट रहे थे तो रोहित शर्मा ड्रेसिंग रुम के बाहर रखी कुर्सी पर बैठे थे उनकी आंखें भरी हुईं थी। इमोशंस उनके चेहरे पर साफ नजर आ रहे थे। हालांकि रोहित अपने बाएं हाथ से चेहरा छुपाने का प्रयास किया लेकिन इसी दौरान विराट कोहली वहां पहुंच गये और रोहित को इस तरह इमोशंस में डूबा देखकर उनसे बगैर हाथ मिलाए वहां से चले गये। लेकिन सूर्यकुमार यादव ने शर्मा के पैरों पर हाथ से थपकी के साथ सांत्वना दी।

Exit mobile version