ICC T-20 विश्वकप : 11 साल बाद टीम इंडिया की ‘विराट’ जीत….आखरी 30 गेंदों में भारत ने इस तरह दक्षिण अफ्रीका से छीनी जीत

ICC T-20 World Cup 2024 Team India Virat Kohli Captain Rohit Sharma South Africa lost

टी20 विश्व कप 2024 का खिताब भारत ने दूसरी बार अपने नाम कर लिया है। बारबाडोस में खेले गए रोमांचक मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हरा कर ट्रॉपी पर कब्जा किया। इस तरह टीम इंडिया ने 11 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम ​की है।

बता दें भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। मैदान में उतरे विराट कोहली 76 रन की सूझबूझ भरी अर्धशतकीय पारी और अक्षर पटेल के 47 रन के साथ 72 रनों की अहम भागीदारी की बदौलत भारत ने आईसीसी टी 20 विश्वकप 2024 के फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका के सामने सात विकेट पर 176 रन का लक्ष्य रखा।

जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 169 रन बनाए। रोमांचकारी इस मैच में जीत के साथ भारत ने 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को भी खत्म कर दिया है। इससे पहले साल 2013 में भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। इतना ही नहीं भारत ने 17 साल के लंबे अंतराल के बाद विश्व कप जीता है।

टर्निंग प्वाइंट बना 17वां ओवर

भारत के लिए 17वां ओवर टर्निंग प्वाइंट बना और भारत ने मैच पलट दिया। दरअसल 16 ओवर तक दक्षिण अफ्रीका ने 4 विकेट खोकर 151 रन जोड़ लिए थे। उस समय तक मिलर और क्लासेन क्रीज पर जम चुके थे और आखिरी चार ओवर यानी 24 गेंद में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 26 रन चाहिए थे। इसके बाद 17वां ओवर हार्दिक पंडया को थमाया गया।। जिसने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई और चार रन देकर अपने ओवर में क्लासेन को आउट किया।
18वें ओवर में बुमराह ने जिम्मेदारी उठाई और यानसेन को पवैलियन वापस भेजा। बुमराह ने अपने ओवर में एक विकेट लेकर मात्र दो रन दिए। 19वें ओवर में अर्शदीप ने भी सधी हुई गेंद डाली और चार रन दिए।
20वां और आखिरी ओवर हार्दिक ने किया। उस समय दक्षिण अफ्रीका को 6 गेंद पर 16 रन की दरकार थी, लेकिन हार्दिक ने अपनी पहली ही गेंद में मिलर को शिकार बनाया। दूसरी गेंद पर रबाडा ने चार रन बटोरे और तीसरी गेंद पर एक रन लिया। चौथी गेंद पर महाराज एक ही रन बना सके। दवाब के चलते हार्दिक की अगली गेंद वाइड हो गई, लेकिन पांचवीं गेंद पर उसने रबाडा को आउट किया तो मैच की अंतिम गेंद परदक्षिण अफ्रीका के खाते में एक ही रन जुड़ा और भारत के खाते में जुड़ी सात रन से जीत।

Exit mobile version