पहली बार वनडे वर्ल्डकप की पूरी मेजबानी करने को तैयार भारत, ICC ने शेड्यूल का किया ऐलान, 15 अक्टूबर को भारत पाकिस्तान की टक्कर

सोमवार को आईसीसी ने वनडे वर्ल्डकप के शेड्यूल का ऐलान कर दिया. 46 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 10 टीमे 48 मैच खेलेंगी, इन 48 मैचों में 45 लीग स्टेज में खेले जाएंगे वहीं 3 मैच नॉकआउट स्टेज के रहेंगे. टूर्नामेंट की शुरूआत पिछली बार की फाइनलिस्ट इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के मुकाबले से होगी. फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत पहली बार पूरे वर्ल्डकप की मेजबानी करने वाला है. इससे पहले साल 2011 में भारत ने श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ मिलकर वर्ल्डकप को होस्ट किया था.

 

ऐसे होगा वर्ल्डकप का स्वरूप
टूर्नामेंट की शुरूआत 5 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के मुकाबले से होगी. टूर्नामेंट में 10 टीमे हिस्सा लेने वाली है, 8 टीमे वर्ल्ड रैंकिंग के हिसाब से पहली ही क्वालिफाई कर चुकी है, वहीं बाकि दो स्थानों के लिए इस समय क्वालिफाईर मुकाबले खेले जा रहे हैं. ये 10 टीमे आपस में ग्रुप स्टेज में 9-9 मुकाबले खेलेंगी. अंत में चार टीमे सेमिफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी. देशभर के 12 मैदानों पर वर्ल्डकप के मुकाबले खेले जाएंगे.फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. सेमिफाइनल मुकाबले मुंबई और कोलकाता में खेले जाएंगे.

 

15 अक्टूबर को होगा भारत- पाकिस्तान मुकाबला
वर्ल्डकप का मच अवेटेड भारत पाकिस्तान मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. लंबे समय से पाकिस्तान के कंफर्मेशन न मिलने के कारण बीसीसीआई वर्ल्डकप के शेड्यूल के ऐलान नहीं कर पाया था .पाकिस्तान 2023 वनडे वर्ल्डकप के अपने दो लीग मैचों के वेन्यू को भी बदलवाना चाहता है. लेकिन कुछ खास कारण न मिलने के कारण ICC और BCCI पीसीबी की इस मांग को खारिज कर चुके है.

 

भारत के वर्ल्डकप में मुकाबले

भारत vs ऑस्ट्रेलिया,8 अक्टूबर, चेन्नई
भारत vs अफगानिस्तान 11 अक्टूबर, दिल्ली
भारत vs पाकिस्तान ,15 अक्टूबर, अहमदाबाद
भारत vs बांग्लादेश ,19 अक्टूबर, पुणे
भारत vs न्यूजीलैंड , 22 अक्टूबर, धर्मशाला
भारत vs इंग्लैंड 29 अक्टूबर, लखनऊ
भारत vs क्वालिफाईर2 नवंबर, मुंबई
भारत vs दक्षिण अफ्रीका 5 नवंबर, कोलकाता
भारत vs क्वालीफायर, 11 नवंबर, बेंगलुरु

Exit mobile version