हिमाचल में बाढ़ के बीच डटकर खड़े शिव मंदिरों का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल, लोगों ने केदारनाथ त्रासदी से की तुलना

हिमाचल प्रदेश सहित अन्य पहाड़ी राज्य इस समय बाढ़ की तबाही का सामना कर रहे है. पिछले कई दिनों से इन राज्यों में भारी बारिश हो रही है जिससे बड़ी तादाद में जान माल को नुकसान पहुंच रहा है. खासकर हिमाचल प्रदेश के कुल्लू,मनाली, मंडी जैसे इलाके प्रकृति के प्रकोप को सबसे ज्यादा झेल रहे है. बाढ़ और भारी बारिश के कारण यहां कई लोग फंस गए है. लोगों के घर और दुकान तबाह हो गए है.  हालांकि कुदरत के कहर के इन तस्वीरों के बीच भगवान शंकर के मंदिर ज्यादा चर्चा में बने हुए है. दरअसल भगवान शंकर के पौराणिक मंदिरों के सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहे है, जिसमें पौराणिक काल के यह मंदिर बाढ़ से टक्कर लेते दिख रहे है और आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर एक बड़ा प्रश्नचिन्ह खड़ा कर रहे है.

 

सदियो पुराने है मंदिर
सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में मंडी के ऐतिहासिक पंचवक्त्र मंदिर का भी वीडियो है. वीडियो में मंदिर घंटो तक आक्रामक ब्यास नदी की लहरों का सामना कर रहा है. जहां बाकि चीजे मंदिर के सामने टिक नहीं पा रही है और पानी के बहाव के साथ बहती चली आ रही है. इन्हीं लहरों के बीच मंदिर खड़ा हुआ और बाढ़ से टक्कर लेते दिखाई दे रहा है. स्थानीय लोग बताते है कि महादेव का यह मंदिर पांच सदियो पुराना है और सदियो से हिमाचल के लोगों की रक्षा कर रहा है.

 

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल
मंडी के पंचवक्त्र मंदिर के अलावा सोशल मीडिया पर शिव मंदिरों के और भी वीडियोज वायरल हो रहे है जो बाढ़ के बीच डटकर खड़े हुए है. लोग इन्हें भगवान शंकर के चमत्कार के रूप में देख रहे है. नदियों के तेज बहाव का यह मंदिर जिस तरह सामना कर रहे है , उसे देख हर कोई हैरान है.

https://twitter.com/TheSquind/status/1678688084513423361?s=20

 

लोगों को केदारनाथ की आई याद
हिमाचल में आई बाढ़ ने 2013 की उत्तराखंड त्रासदी के घाव को ताजा कर दिया है. केदारनाथ में आई इस आपदा ने पूरे उत्तराखंड को अपनी चपेट में ले लिया था. हालांकि हैरान कर देनी वाली बात यह थी कि इस बाढ़ में भी केदारनाथ मंदिर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा था. मूसलाधार सैलाब और उसके साथ आने वाले लाखों टन वजनी मलबे को कैसे बाबा केदार के उस मंदिर में अपने प्रांगण में ही रोक दिया था, आज भी शिवभक्तों को याद है.

Exit mobile version