सड़क निर्माण में भारत ने विकसित देशों को पछाड़ा, 100 घंटों में 100 किलोमीटर सड़क निर्माण कर तोड़ा विश्व रिकॉर्ड

सड़क निर्माण में भारत ने विकसित देशों को पछाड़ा, 100 घंटों में 100 किलोमीटर सड़क निर्माण कर तोड़ा विश्व रिकॉर्ड

भारत में पिछले कुछ सालों में सड़को के निर्माण कार्य पर अधिक जोर दिया गया है. कई नए हाईवे बनाएं गए है, जिससे लोगों को आने जाने में आसानी हो गई है. इसी कड़ी में एक और नई खुशखबरी आई है.भारत ने सड़क निर्माण के क्षेत्र में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. जी हां भारतीय इंजीनियरों ने दिन रात काम करते हुए 100 घंटों में 100 किलोमीटर सड़क का निर्माण कर अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इस रिकॉर्ड को गाजियाबाद- अलीगढ़ एक्सप्रेस वे के बीच NH 34 पर बनाया गया है. गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेसवे की शुरुआत 15 मई को सुबह 10 बजे हुई थी और 18 मई दोपहर 2 बजे इसे पूरा कर लिया गया है. सड़क निर्माण की इस उपलब्धी पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री ने प्रोजेक्ट पर काम कर सभी लोगों को बधाई दी है.

 

सड़क निर्माण में भारत का नया रिकॉर्ड
गाजियाबाद से अलीगढ़ के बीच मौजूद NH-34 टू लेन हाईवे को सिक्स लेन बनाने का कार्य किया जा रहा है. इसी हाईवे के खुर्जा सेक्शन पर 100 घंटे में 100 किलोमीटर सड़क बनाने का कार्य किया गया है. इस सड़क के बन जाने से गाजियाबाद से अलीगढ़ का सफर अब मात्र 3 घंटों में पूरा हो सकेगा. प्रोजेक्ट पर काम कर रहे एक अधिकारी के अनुसार सड़क बनाने का कार्य 15 मई को सुबह 10 बजे शुरू हुआ था, जो 19 मई को 2 बजे खत्म हुआ. रिकॉर्ड बनाने के लिए दिन रात इंजीनियरों और मजदूरों द्वारा कार्य किया गया.

 

मेड इन इंडिया तकनीक का हुआ इस्तेमाल
गाजियाबाद से अलीगढ़ के बीच बनाएं जाने वाले हाईवे को बनाने के लिए मेड इन इंडिया तकनीक का इस्तेमाल हुआ है. इसे बनाने के लिए लगभग 2000 लोग और 250 इंजीनियर ने 100 घंटे तक लगातार कार्य किया है. वहीं पूरे हाईवे प्रोजेक्ट की बात करें तो इसमें लगभग 80,00 मजदूर कार्य कर रहे है. हाईवे को बनाते समय किसी तरह की दुर्घटना भी नहीं हुई. साथ ही कंपनी ने हाईवे के निर्माण के समय आम जनता को दिक्कत न हो , इसलिए ट्रैफिक को भी नहीं रोका.

 

भारत ने तोड़ा कतर का रिकॉर्ड
अभी तक सबसे कम समय में सड़क बनाने का रिकॉर्ड़ कतर के नाम था. कतर ने साल 2019 में 10 दिनों के अंदर दोहा में 25.275 किलोमीटर सड़क तैयार करी थी. भारत ने कतर के इस रिकॉर्ड को महाराष्ट्र के अमरावती में 100 घंटे में 75 किलोमीटर बनाकर तोड़ा था. आज भारत ने डबल से अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा हैं.

 

केंद्रीय मंत्री ने शेयर की तस्वीरे
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर अपने विभाग की इस उपलब्धी की घोषणा करी और प्रोजेक्ट पर काम कर रही कंपनी को बधाई दी. गड़करी ने अपने सोशल मीडिया पर फोटो शेयर करते हुए लिखा “गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेसवे ने एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करके इतिहास रच दिया है, 100 घंटे के अभूतपूर्व समय में 100 लेन किलोमीटर की सड़क निर्माण किया गया . मैं क्यूब हाईवे, एल एंड टी, और गाजियाबाद अलीगढ़ एक्सप्रेसवे प्राइवेट लिमिटेड (जीएईपीएल) की असाधारण टीमों को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए बधाई देता हूं”

 

क्यों खास है NH-34 ?
NH-34 का गाजियाबाद-अलीगढ़ खंड, जो 118 किलोमीटर में फैला है, गाजियाबाद और अलीगढ़ के घनी आबादी वाले क्षेत्रों के बीच परिवहन लिंक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह परियोजना दादरी, गौतम बौद्ध नगर, सिकंदराबाद, बुलंदशहर और खुर्जा सहित उत्तर प्रदेश के विभिन्न कस्बों और शहरों से होकर गुजरती है. यह एक महत्वपूर्ण व्यापार मार्ग के रूप में कार्य करता है, माल की आवाजाही को सुविधाजनक बनाता है और औद्योगिक क्षेत्रों, कृषि क्षेत्रों और शैक्षणिक संस्थानों को जोड़कर क्षेत्रीय आर्थिक विकास में योगदान देता है,

 

Exit mobile version