जानिए दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र के बारे में

 

देश के ठंडे प्रदेशों में से एक हिमाचल में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं। इन चुनावों के लिए चुनाव आयोग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। हिमाचल के चुनाव में आयोग ने देश के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र को भी तैयार कर लिया है। मतदान केंद्र वोटर के लिए तैयार है। आइए बताते हैं आपको कि हिमाचल में कहां है ये मतदान केंद्र।  हिमाचल के जिले लाहौल स्पीती में आता है ये केंद्र लाहौल स्पीती जिले के काजा उपमंडल के तहत ये मतदान केंद्र एक गांव मे पड़ता है इस गांव का नाम टशीगंग है।

दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है

टशींगगा दुनिया के सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है। इससे पहले हिक्कम मतदान केंद्र को दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र कहा जाता था। लेकिन आयोग ने उससे आगे भी मतदान केंद्र बनाया इसलिए अब टशीगंगा को दुनिया का सबेस ऊंचा मतदान केंद्र माना जाता है। टशीगंगा की समुद्र तल से ऊंचाई 15,256 फीट की है, वहीं हिक्किम 4446 फीट ऊंचाई पर था।

चीन की सीमा से सटा है ये मतदान केंद्र

चीन की सीमा से सटा ये मतदान केंद्र दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है। यहां तापमान ठंड के दिनों में माइनस में तक चला जाता है। अभी से इस गांव में ठंड ने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। इस केंद्र में मतदान कराने के लिए मतदान टीम को बडी मेहनत करनी होती है। लोकसभा चुनावों मे गरमी के चलते यहां मतदाताओ ने बड़े उत्साह के साथ वोटिंग करी थी। वहीं विधानसभा चुनावों के ठंड में पड़ने के कारण यहां वोटिंग तो होती है लेकिन बुजुर्गो को बडी ऐतिहात के साथ केंद्र तक आना होता है। लौहाल स्पीती जिले में कुल 24,744 मतदान केंद्र हैं। इनमें से सबसे ज्यादा वोटर का बूथ काजा है तो वहीं सबसे कम मतदाता लिंगर में हैं। मतदाताओं की संख्या लिंगर बूथ पर 38 है तो काजा में ये संख्या 806 है।

12 नंवबर को है वोटिंग

हिमाचल की 68 विधानसभा सीटों के लिए 12 नंवबर को वोटिंग होना है। इन सीटों पर वोटिंग के बाद नतीजे 8 दिसंबर को आऐंगे। चुनाव की तारीखो के बाद दोनो दलों के प्रत्याशियों ने नामांकन भर दिए हैं। नामांकन वापसी की तारीख भी निकल चुकी है और अब दोनो दल जोर शोर से प्रचार मे जुटे है। बीजेपी को स बार एंटी एनकम्बैसी को डर सता रहा है तो कांग्रेस मंडी उपचुनाव की तर्ज पर अपनी साख मजबूत करने मे लगी है। इस बीच आप की एंट्री ने चुनावों को रोचक बना दिया है।
ये भी पढे़ं-

https://liveindia.news/himachal-election-2022-game-to-get-power-and-save/

Exit mobile version