Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने से करोड़ों भारतीयों का दिल टूटा पीएम मोदी ने कहा विनेश तुम चैंपियनों की चैंपियन

Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने से करोड़ों भारतीयों का दिल टूटा पीएम मोदी ने कहा विनेश तुम चैंपियनों की चैंपियन

भारत की शीर्ष पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक 2024 खेलों में अपना सपना पूरा करने की कगार पर थीं, लेकिन अब उन्हें प्रतियोगिता से अयोग्य घोषित कर दिया गया है। 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती वर्ग में प्रतिस्पर्धा करते हुए, विनेश का वजन उसके इवेंट के लिए तय सीमा से अधिक पाया गया। हालाँकि वह आमतौर पर 53 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा करती है, लेकिन ओलंपिक के लिए उसने अपना वजन घटाकर 50 किग्रा कर लिया था। दुर्भाग्य से, दूसरे दिन उसके वजन के दौरान, उसका वजन सीमा से मात्र 100 ग्राम अधिक हो गया। इस बीच, एक हार्दिक संदेश में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पहलवान विनेश फोगट की सराहना की, उन्हें “भारत का गौरव और प्रत्येक भारतीय के लिए प्रेरणा” कहा।

विनेश इस आवश्यकता को पूरा करने में असमर्थ थी
भोजन छोड़ने और दौड़ने सहित वजन बढ़ाने के अपने प्रयासों के बावजूद, विनेश इस आवश्यकता को पूरा करने में असमर्थ थी। यहां तक ​​कि वजन कम करने की उम्मीद में वह वजन घटाने से एक रात पहले बिना सोए भी रहीं। भारतीय अधिकारियों ने ओलंपिक समिति से अतिरिक्त समय का अनुरोध किया, लेकिन उनके प्रयास असफल रहे। विनेश ने इससे पहले ओलंपिक खेलों में कुश्ती स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला के रूप में इतिहास रचा था। हालाँकि, भाग्य ने एक अलग मोड़ ले लिया। भारतीय कोच ने पुष्टि की कि विनेश का वजन बुधवार सुबह केवल 100 ग्राम अधिक पाया गया और चूंकि नियम अपवाद की अनुमति नहीं देते हैं, इसलिए उन्हें अयोग्यता का सामना करना पड़ा।

भारतीय दल ने जताया खेद
भारतीय दल ने महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश को अयोग्य ठहराए जाने पर खेद व्यक्त किया। पूरी रात टीम के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, उसका वजन 50 किग्रा की सीमा से थोड़ा अधिक था। घोषणा के बाद कोई और टिप्पणी नहीं की गई।

Exit mobile version