देश का यह राज्य कुंवारों को देना रहा पेंशन , जानें इस अनोखे फैसले की वजह

आम तौर पर पेंशन रिटार्यड या अधिक उम्र वाले लोगों को दी जाती है. लेकिन हरियाणा राज्य जल्द ही कुंवारे लोगों को पेंशन देने जा रहा है. जी हां हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक जनसंवाद कार्यक्रम में इस बात की घोषणा की है. सरकार ने स्कीम को लेकर रोडमैप भी तैयार कर लिया है. अगले 1 महीने के अंदर स्कीम को हरियाणा में लागू भी कर दिया जाएगा. हालांकि सरकार ने पेंशन स्कीम को लेकर कुछ शर्ते भी रखी है. चलिए आपको उन शर्तों के बारे में बतातें हैं और स्कीम की रकम के बारे में बताते हैं.

 

45 से 60 साल के अविवाहित लोगों को मिलेगा फायदा
हरियाणा सरकार की इस योजना का फायदा 45 से 60 साल तक के अविवाहित पुरुषों और महिलाओं को मिलेगा. हालांकि सरकार ने पेंशन स्कीम के साथ कुछ शर्ते भी रखी है. इन शर्तों के अनुसार पेंशन उन्हीं कुंवारों को दी जाएगी, जिनकी सालाना इनकम 1.80 लाख से कम है. मुख्यमंत्री ऑफिस की इस रिपोर्ट के अनुसार इस  स्कीम से हरियाणा के सवा लाख कुंवारों को पेंशन का फायदा मिलेगा.

 

1 महीने के अंदर लागू होगी स्कीम
हरियाणा सरकार ने इस पेंशन स्कीम को लॉन्च करने की सारी तैयारियां कर ली है. सीएम खट्टर ने स्कीम के विषय में अफसरों से मीटिंग भी कर ली है. अगले एक महीने के भीतर हरियाणा सरकार इस स्कीम को प्रदेश में लागू भी कर देगी. स्कीम को लागू करने के साथ ही हरियाणा कुंवारों को पेंशन देने वाला पहला राज्य बन जाएगा.

 

पेंशन में मिल सकते हैं 2750 रुपए
हरियाणा में फिलहाल बुढ़ापा, विधवा और दिव्यांग को पेंशन दी जाती है. इसके अलावा बौने लोगों और किन्नरों को भी सरकार आर्थिक मदद देती हैं. अब हरियाणा सरकार 45 से 60 साल के कुंवारों को भी पेंशन देगी ताकि इस उम्र  में उनके जिंदगी में परेशानियां थोड़ी कम हो. रिपोर्ट्स के अनुसार हरियाणा सरकार की तरफ से कुंवारों को 2750 रूपयों की पेंशन दी जा सकती है.

 

लिंगनुपात की रही है समस्या
हरियाणा में लंबे समय से लिंगनुपात की समस्या रही है. 2011 के डाटा के अनुसार 1000 लड़को पर हरियाणा में मात्र 817 लड़कियां थी. हालांकि पिछले दस सालों में इस लिंगनुपात में बदलाव आया है. लोग जागरूक हुए है और बेटियों के जन्म के महत्व को समझे हैं. आज के डाटा की बात करें तो हरियाणा में 1000 लड़को पर अभी 917 लड़कियां है और इस अनुपात में धीरे धीरे सुधार आ रहा है.

Exit mobile version