हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 : लाड़वा सीट से चुनाव लड़ रहे सीएम नायब सिंह सैनी भरेंगे पर्चा.. बीजेपी ने आखिर क्यों बदली नायब की सीट!

Haryana Assembly Election 2024 Ladwa Seat CM Nayab Singh Saini Form BJP

हरियाणा में विधानसभा चुनाव का माहौल अब रंग पकड़ने लगा है। यहां सभी 90 सीटों पर 5 अक्टूबर को मतदान होगा। ऐसे में प्रत्याशियों के नाम का एलान और पर्चा दाखिल करने का सिलसिला बढ़ गया है। इस बार प्रदेश की लाड़वा विधानसभा सीट से सीएम नायब सिंह सैनी चुनाव मैदान में उतरेंगे। वे आज अपना नामांकन दाखिल करने वाले हैं। जिसे लेकर बीजेपी संगठन की ओर से तैयारी तेज कर दी है। नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले सीएम सैनी एक जनसभा को संबोधित करेंगे। जनता का आशीर्वाद लेंगे।
इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आमजन के जुटने की उम्मीद बीजेपी को नजर आ रही है। बता दें सीएम सहित प्रदेश में बीजेपी के 21 प्रत्याशी भी विधानसभा चुनावों के लिए अपनी अपनी सीटों पर नामांकन दाखिल करेंगे।

हरियाणा विधानसभा की सरगर्मी अब तेज हो गई है। 5 अक्टूबर को होने वाले मतदान से पहले 10 साल से सत्ता चला रही बीजेपी इस बार सत्ता को बचाने की जद्दोजहद करती नजर आ रही है। बीजेपी ने राज्य में अपना किला ढहने से बचाने के लिए पत्ते खोल दिए हैं। राज्य में एंटी इनकंबेंसी यानी सत्ता के विरोध में लहर रोकने के लिए बीजेपी ने दर्जनों उम्मीदवार बदल दिये हैं।

जाट बाहुल्य हरियाणा राज्य की सियासी शतरंज की बिसात पर गौर करें तो सीएम नायब सिंह सैनी कुछ दिन पहले तक यह कहते नजर आ रहे थे कि वे इस बार भी करनाल सीट से ही चुनाव लड़ेंगे, लेकिन बीजेपी ने इस बार उनकी सीट बदल दी है। सीएम नायब सिंह सैनी की सीट बदलने वाले बीजेपी के कदम ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। मौजूदा स्थिति में सीएम नायब सैनी करनाल सीट से विधायक हैं, लेकिन इस बार बीजेपी लाडवा से चुनाव लड़ावाने वाली हैं। लाडवा विधानसभा सीट कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में लगती है।

पहले भी कई बार बदली नायब सिंह की सीट

वैसे यह पहली बार नहीं हुआ है कि नासब सैनी की सीट बदली हो। इससे पहले बीजेपी ने 2014 में सैनी को नारायणगढ़ विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा था। वे जीते थे। लेकिन अगले चुनाव में सैनी की सीट बदल गई, उन्हें कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से लड़ाया गया था। जहां उन्हें करीब 6 लाख से अधिक मतों के बड़े अंतर से चुनाव में जीत मिली थी। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले नायब सिंह सैनी ने करनाल विधानसभा सीट से ही चुनाव जीते थे।

बीजेपी ने वजीर’ को लड़ाने के बजाए सीधे राजा को ही मैदान उतारा

पॉलिटिकल सिचुएशन पर गौर करें तो लाडवा विधानसभा सीट पर फिलहाल कांग्रेस का विधायक है। वहां के मौजूदा कांग्रेस के MLA मेवा सिंह एक बार फिर कांग्रेस की जीत रिपीट जैसे नारे का बुलंद करते नजर आ रहे हैं। ऐसे में चुनाव की गंभीरता को समझते हुए बीजेपी ने लाडवा सीट से किसी अपने किसी ‘वजीर’ को लड़ाने के बजाए सीधे अपने राजा को ही मैदान उतार दिया है। लाड़वा सीट से नामांकन भरने जा रहे मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी विधानसभा चुनावों में लाड़वा की जनता के लिए पहले से ही पसंदीदा चेहरा माने जा रहे हैं। सीएम का पदभार संभालने से पहले नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र से ही सांसद हुआ थे। लाड़वा विधानसभा सीट उनके इसी संसदीय क्षेत्र में शामिल है। लाड़वा में सैनी की पकड़ भी मजबूत मानी जाती है। पर्चा भरने से पहले मुख्यमंत्री सैनी पार्टी कार्यकर्ताओं और युवाओं के बीच जा कर उनसे सीधा संवाद करेंगे।

Exit mobile version