G 20 SUMMIT PM मोदी इंडोनेशिया रवाना

G 20 शिखर सम्मेलन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी शिखर सम्मेलन में भाग लेने इंडोनेशिया के बाली रवाना हो गए हैं। प्रधानमंत्री बाली में अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री लगातार कार्यक्रम हैं। 45 घंटे बाली में रहने के दौरान प्रधानमंत्री 20 कार्यक्रमों में शिरकत कर सकते हैं।

 

G 20 Summit में प्रधानमंत्री मोदी वेश्विक नेताओं के साथ साथ  भारतीयों से भी मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 15 नंवबर को भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करेंगे।

अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री दुनिया के 20 बड़ें देशों के वैश्विक नेताओं से मुताकात करेंगे। इसमें सबकी निगाहें ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ मुकालात पर टिकी होगी। एक भारतीय मूल के प्रधानमंत्री से मुलाकात करते समय नरेंद्र मोदी किस तरह के कूटनीतिक संबंधों को आगे बढाऐगें। वही चीन के राष्ट्रपति भी इस सम्मेलन में शामिल होंगे।

सूत्रों के मुताबिक बाली यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे।

सम्मेलन भारत के लिए महत्तवपूर्ण

G 20  शिखर सम्मेलन भारत के लिए कई मायनों में खास होगा। विदेश सचिव विनय क्वात्रा के अनुसार, प्रधानमंत्री जी20 शिखर सम्मेलन में  खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, डिजिटल परिवर्तन और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर भारत का पक्ष विश्व पटल पर ऱखेंगे।

सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री का ये दौरा भले ही व्यस्त है लेकिन भारत के लिए बहुत सकारात्मक होगा। जी 20 में विकासशील देशों में उभरती अर्थव्यव्सथा के देश भाग लेंगे। इसमें रूस और यूक्रेन के युद्द के बाद चीन, अमेरिका और ब्रिटेन के साथ भारत के कूटनीतिक रिश्ते विश्व पटल पर सामने आऐंगे।

विश्व नेता शामिल होंगेG 20

इस शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सनक, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के शामिल हो सकते हैं।

Exit mobile version