अंडर19 वर्ल्ड कप : 3 महीने में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा फाइनल, आखिरी विकेट की साझेदारी से फाइनल में कंगारू.

19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल खेला गया था। जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने 6 से जीत हासिल कर छठी बार वर्ल्ड कप का ख़िताब अपने नाम किया था। अब भारत एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।

19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल खेला गया था। जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने 6 से जीत हासिल कर छठी बार वर्ल्ड कप का ख़िताब अपने नाम किया था। अब भारत एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा। दोनों के बीच अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच रविवार 11 फरवरी को साउथ अफ्रीका के सहारा पार्क विलोमूर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। बता दे की भारतीय टीम साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में पहुंची है। वही दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफइनल के एक रोमांचक मुकाबले में 1 विकेट से जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाई है।

*दूसरे सेमीफइनल का हाल
पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मात्र 179 रन बनाये और ऑलआउट हो गई। बल्लेबाज अज़ान अवैस और अराफात मिन्हास ने 52-52 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया के तरफ से तेज़ गेंदबाज़ टॉम स्ट्राकर ने सबसे ज्यादा 6 विकेट चटकाए। लक्ष्य का पीछा करने उत्तरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और वे लगातार अंतराल में विकेट गवाते रहे, मगर लक्ष्य छोटा होने की वजह से ऑस्ट्रेलिया ने 1 विकेट रहते मैच अपने नाम कर लिया। ओपनर हैरी डिक्सन ने 50 रन बनाए, वही ओली पीक ने बहुमूल्य 49 रन की पारी खेली और टीम की जीत में एहम भूमिका निभाई।

*ऑस्ट्रेलियाई टीम में दो भारतीय मूल के खिलाड़ी
अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल रही ऑस्ट्रेलियाई टीम में दो खिलाड़ी भारतीय मूल के हैं। ये दोनों पंजाब के हैं। हरजस सिंह और हरकीरत सिंह बाजवा के परिजन ऑस्ट्रेलिया में व्यवसाय करते हैं।

*U19: 34 साल से भारत के खिलाफ नहीं जीता ऑस्ट्रेलिया
अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया 34 साल से भारत के खिलाफ नहीं जीत पाया है। ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ आखिरी जीत 1990 में सेंचुरियन के मैदान पर मिली थी, जहां उसने 6 विकेट से मुकाबला जीता था। भारतीय टीम इसके बाद से लगातार इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया को हरा रही है। भारतीय टीम ने पिछले वर्ल्ड कप में भी ऑस्ट्रेलिया को 96 रन से हराया था।

*भारत ने सबसे ज्यादा बार जीता है टूर्नामेंट
भारत ने सबसे ज्यादा (5) बार अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता है। वहीं, दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पास 3 अंडर-19 वर्ल्ड कप टाइटल है। ऑस्ट्रेलिया आखिरी बार 2010 में पाकिस्तान को हराकर यह खिताब जीता था। वहीं, भारत डिफेंडिंग चैंपियन है। उसने 2022 में इंग्लैंड को फाइनल में हाराया था।

*दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
भारत: उदय सहारन (कप्तान), आदर्श सिंह, अर्शीन कुलकर्णी, मुशीर खान, प्रियांशु मोलिया, सचिन धस, अरावेली अवनीश (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक, नमन तिवारी, राज लिम्बानी, सौम्य पांडे

ऑस्ट्रेलिया: ह्यूज वीबजेन (कप्तान), सैम फोंस्टस, हैरी डिक्सन, हरजस सिंह, रेयान हिक्स (विकेटकीपर), ओलिवर पीके, टॉम कैंपबेल, रफ मैकमिलन, टॉम स्ट्रैकर, माहली बीयर्डमैन और कैलम विडलर

 

Exit mobile version