धनतेरस पर बरसा रोजगार

पीएम मोदी करेंगे रोजगार मेले का शुभारंभ

धनतेरस पर बरसा रोजगार

पीएम मोदी ने किया रोजगार मेले का शुभारंभ

10 लाख युवाओं को मिलेगी नौकरी

धनतेरस के मौके पर देश के युवाओं को रोजगार की सौगात मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार मेला लॉन्च कर देश के युवाओं को दिवाली गिफ्ट दिया है। मेगा रोजगार मेले के जरिए 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे। इनकी बहाली 38 मंत्रालयों और विभागों में की जाएगी। पीएम मोदी के रोजगार मेले के तहत 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का लक्ष्य है। बता दें रोजगार मेले की शुरुआत के अवसर पर पीएम मोदी नवनियुक्त कर्मियों को संबोधित भी किया।  सरकार इस अभियान के तहत अगले 18 महीने में इन सभी रिक्त पदों को भरेगी। केंद्र के सभी विभाग इसके लिए युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून में केंद्र के सभी मंत्रालयों और विभागों को इस दिशा में काम करने का निर्देश दिऐ थे।

स्किल इंडिया अभियान से युवाओं को मदद

ठस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कौशल विकास योजना के तहत देश के युवाओं को उद्योगों की जरूरतों के हिसाब से ट्रेनिंग देने का बहुत बड़ा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत अभी तक सवा करोड़ से अधिक युवाओं को स्किल इंडिया अभियान की मदद से ट्रेन किया जा चुका है। इन वर्षों में खादी और ग्रामोद्योग में एक करोड़ से अधिक रोजगार बने हैं। इसमें भी बड़ी संख्या में हमारी बहनों की हिस्सेदारी है।

8 साल में दूर की अर्थव्यवस्था की कमियां

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा आज भारत दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था है। सात.आठ साल के भीतर हमने 10वें नंबर से पांचवें नंबर तक की छलांग लगाई है। ये इसलिए संभव हो पा रहा है। क्योंकि बीते 8 वर्षों में हमने देश की अर्थव्यवस्था की उन कमियों को दूर किया है जो रुकावटें पैदा करती थीं। प्रधानमंत्री ने कहा विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए हम आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल रहे हैं। आज अगर केंद्र सरकार के विभागों में इतनी तत्परता आई है। इसके पीछे सात से आठ साल की कड़ी मेहनत है। कर्मयोगियों का विराट संकल्प है।

कार्यक्रम में कई मंत्री हुए शामिल

इस कार्यक्रम में देश के अलग अलग-अलग शहरों से केंद्रीय मंत्री भी जुड़े। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ओडिशा से मनसुख मांडविया गुजरात से अनुराग ठाकुर चंडीगढ से और पीयूष गोयल महाराष्ट्र से जुड़े। इसके अलावा अन्य मंत्री भी अलग – अलग शहरों से जुड़े। बता दें कि इस साल जून में पीएम ने दिसंबर 2023 तक 10 लाख नौकरी देने का ऐलान किया था।

38 मंत्रालयों और विभागों में नियुक्ति

देशभर से चयनित नए कर्मियों को भारत सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों में नियुक्त किया जायेगा। नवनियुक्त कर्मी विभिन्न स्तरों पर सरकार में शामिल होंगे। जैसे समूह ए, समूह बी राजपत्रित, समूह बी अराजपत्रित और समूह सी, जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कॉन्स्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस और अन्य शामिल हैं। ये भर्तियां, मंत्रालयों और विभागों द्वारा मिशन मोड में या तो स्वयं या यूपीएससी, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं। शीघ्र भर्ती के लिए, चयन प्रक्रियाओं को सरल और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड दौरे पर हैं। आज उनके दौरे का दूसरा दिन है। पीएम मोदी ने बीते दिन केदारनाथ और बद्रीनाथ मंदिर में दर्शन पूजन किया और विकास परियोजनाओं की प्रगति की भी जानकारी ली। पीएम मोदी ने बद्रीनाथ धाम में रात्रि विश्राम किया।

किन-किन विभाग में हैं ये नियुक्तियां

पीएमओ ने कहा कि जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं, उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस तथा अन्य शामिल हैं। पीएमओ ने कहा कि ये नियुक्तियां मंत्रालयों और विभागों द्वारा खुद से या नियुक्ति एजेंसियों के माध्यम से मिशन मोड में की जा रही हैं। इन एजेंसियों में संघ लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग और रेलवे भर्ती बोर्ड शामिल हैं। तेज गति से नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रियाओं को सरल बनाया गया है और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है।

Exit mobile version