चुनावी राज्यों के लिए कांग्रेस ने बनाई स्क्रीनिंग कमेटी, इन नेताओं को मिली बड़ी जिम्मेदारी

कांग्रेस ने 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए स्क्रीनिंग कमेटियों का गठन किया है। जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होना हैं उनमें से 5 राज्यों के लिए स्क्रीनिंग कमेटी बनाई है। कांग्रेस ने मध्यप्रदेश और राजस्थान के साथ छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की घोषणा कर दी है। जिसमें अजय माकन और गौरव गोगोई समेत कई वरिष्ठ
नेताओं को बड़ी जिम्मेदारी दी है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इन चुनावी राज्यों के लिए जो स्क्रीनिंग कमेटी के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी के बाद लिस्ट जारी की गई। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से बताया गया है कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्षता गौरव गोगोई करेंगे। इसके अलावा मध्य प्रदेश में पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह तो छत्तीसगढ़ में अजय माकन और तेलंगाना में के. मुरलीधरन इस कमेटी की अध्यक्षता करेंगे। बता दें चुनाव के दौरान स्क्रीनिंग कमेटी हर सीट पर कुछ संभावित उम्मीदवारों के नाम तय कर पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति को भेजती है। जहां उम्मीदवार के नाम पर अंतिम मुहर लगाई जाती है। इन सभी राज्यों में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होना है।

बिछाई जा रही है चुनावी बिसात

कांग्रेस ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए बिसात बिछाना शुरु कर दी है। जिन राज्यों में चुनाव होना हैं उनमें से चार राज्यों के लिए पार्टी ने स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया है। कांग्रेस ने बुधवार देर रात मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की घोषणा की है। जिसमें गौरव गोगोई और अजय माकन समेत कई सीनियर नेताओं को जिम्मेदारी दी गई है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने चुनावी राज्यों के लिए स्क्रीनिंग कमेटी के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी के बाद लिस्ट जारी की गई। कांग्रेस संगठन महासचिव वेणुगोपाल ने लिस्ट जाारी करते हुए बताया कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्षता गौरव गोगोई को बनाया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश में पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह तो छत्तीसगढ़ में अजय माकन को जिम्मेदारी दी है। तेलंगाना में पार्टी ने के. मुरलीधरन को कमेटी का अध्यक्ष बनाया है। बता दें चुनाव के दौरान स्क्रीनिंग कमेटी हर सीट पर संभावित प्रत्याशियों के नाम तय करती है। इसके बाद पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति को नाम भेजे जाते हैं। जहां उम्मीदवार के नाम पर अंतिम मुहर लगती है। अभा कांग्रेस कमेटी की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कांग्रेस अध्यक्ष ने राजस्थान, मप्र, छग और तेलंगाना राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव-2023 के लिए स्क्रीनिंग समितियों का गठन किया है।

कांग्रेस के इन दिग्गजों को मिली जिम्मेदारी

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए स्क्रीनिंग समिति के अन्य सदस्यों में गणेश गोदियाल और अभिषेक दत्त को शामिल किया गया है। इसमें पदेन सदस्य पीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और राज्य के सीएम अशोक गहलोत, एआईसीसी प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा के साथ पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट तो सीपी जोशी, राज्य के एआईसीसी प्रभारी सचिव भी समिति में शामिल हैं।

मप्र में अजय कुमार लाली बने सदस्य

मध्य प्रदेश की समिति में सदस्यों में अजय कुमार लाली का नाम समसे उपर है। इसके बाद सप्तगी उलाका शामिल हैं। वहीं पदेन सदस्यों में पूर्व सीएम कमल नाथ,नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह, प्रभारी जेपी अग्रवाल और दिग्विजय सिंह सहित अन्य शामिल हैं।

नेटा डिसूजा छग में बने सदस्य

छत्तीसगढ़ कांग्रेस स्क्रीनिंग समिति के सदस्यों में एल. हनुमंथैया के साथ नेट्टा डिसूजा शामिल है। पदेन सदस्यों में पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज और सीएम भूपेश बघेल के साथ एआईसीसी प्रभारी महासचिव कुमारी शैलजा और डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव सहित कई लोग शामिल हैं।

Exit mobile version