जानें कब होंगे जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव, EC ने की तैयारी पूरी…अनुच्छेद 370 हटने के बाद J&K में पहला इलेक्शन

जम्मू-कश्मीर के साथ हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तैयारी पूरी हो गई है। चुनाव आयोग आज शुक्रवार 16 अगस्त को तारीखों का ऐलान कर सकता है। बता दें धारा 370 हटने के बाद घाटी में यह पहला विधानसभा चुनाव होगा। चुनाव आयोग ने दोपहर तीन बजे अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। माना जा रहा है कि इस दौरान जम्मू कश्मीर में होने वाले चुनाव के कार्यक्रम का ऐलान किया जा जा सकता है। इसके साथ ही चुनाव आयोग आज हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए भी तारीखों का ऐलान करने वाला है।

चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड से पहले जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में एक साथ विधानसभा के चुनाव कराए जाने की तैयारी की है। चुनाव आयोग ने इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। माना जा रहा है जिसमें चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। ईसी ने दोनों ही राज्य जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों के लिए अपनी तैयारियों की समीक्षा भी कर ली है।

बता दें नवंबर में महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभाओं का कार्यकाल पूरा होगा तो झारखंड विधानसभा का कार्यकाल अगले साल जनवरी 2025 में समाप्त होगा। इससे पहले केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 30 सितंबर 2024 की समयसीमा तय की है। इससे पहले जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव कराये जाएंगे। बता दें जम्मू-कश्मीर में 2018 के बाद से ही विधानसभा के चुनाव नहीं कराए जा सके हैं।

जम्मू कश्मीर में हैं विधानसभा की 90 सीट

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में 90 सीट है। जिनके लिए 30 सितंबर से पहले कराए जाना है। माना जा रहा है कि दिल्ली की तरह घाटी में चुनाव एक ही दिन में नहीं बल्कि करीब चार से छह चरणों में चुनाव आयोजित कराए जा सकते हैं। अनुच्छेद 370 के हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव है।

Exit mobile version