एलान-ए-इलेक्शन: 5 राज्यों में आज होगी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा,MP में एक और छत्तीसगढ़ में दो चरणों में हो सकते हैं चुनाव!

announcement of election today

भारत निर्वाचन आयोग आज सोमवार 9 अक्टूबर को मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करने जा रहा है। दिसंबर तक मध्य प्रदेश ही नहीं राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकता है। इन सभी विधानसभाओं का कार्यकाल दिसंबर 2023 से लेकर जनवरी 2024 के बीच समाप्त हो रहे हैं। BJP की एमपी में सरकार है वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस तो मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है। तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति यानी BRS की सत्ता है। बता दें अगले साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इन पांचों राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को सत्ता का सेमीफाइनल के तौर पर भी देखा जा रहा है।

छत्तीसगढ़ के दो चरण में हो सकता है मतदान!

सूत्रों की माने तो नवंबर दूसरे हफ्ते से दिसंबर के पहले हफ्ते के दौरान इन राज्यों में अलग-अलग तारीखों और चरणों में मतदान हो सकता है। जहां पिछली बार मध्यप्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में एक ही चरण में मतदान कराया गया था, वहीं इस बार भी इन राज्यों में एक ही चरण में चुनाव कराए जाने की संभावना है। उधर नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में मतदान कराए जाने की संभावना है।

इस तारीख को खत्म होगा राज्यों में सरकार का कार्यकाल

सत्ता का सेमीफाइनल

पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सत्ता के सेमीफाइनल के तौर पर भी देखा जा रहा है। पिछले दिनों बिहार में हुई जातिगत जनगणना के साथ विपक्षी गठबंधन INDIA के एकजुट होने का जनमानस में कितना असर होता है इसकी पुष्टि भी पांच राज्यों के इन चुनावों के नतीजों से सामने आ जाएगी। इन विधानसभा चुनावों में इस बार कई बड़े नेताओं की साख भी दांव पर लगी है। ये नेता लंबे समय से इन राज्यों में सक्रिय है, ये सरकार चला रहे हैं और अपनी पार्टियों का नेतृत्व कर रहे हैं। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ ही राजस्थान में वसुंधरा राजे और तेलंगाना में के. चंद्रशेखर राव की अग्निपरीक्षा भी इन चुनावों में होगी।

पिछली बार नवंबर-दिसंबर में हुए थे इन राज्यों में चुनाव

2018 के विधानसभा चुनाव कार्यक्रम पर नजर डाले तो छत्तीसगढ़ में तब दो चरणों में चुनाव कराए गए थे। जबकि मध्य प्रदेश और मिजोरम के साथ राजस्थान और तेलंगाना में एक ही चरण में चुनाव संपन्न कराए गए थे। वहीं छत्तीसगढ़ में 18 सीटों पर पहले चरण का मतदान 12 नवंबर को संपन्न कराए गए थे जबकि दूसरे चरण का मतदान 72 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को मतदान किया गया था। इसी तरह मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को एक ही चरण में चुनाव कराए गए थे। वहीं राजस्थान के साथ तेलंगाना में 7 दिसंबर को मतदान कराया गया था। इस तरह सभी 5 राज्यों में चुनाव की मतगणना भी एक साथ 11 दिसंबर 2018 को हुई थी।

पर्यवेक्षकों की बैठक में किया चुनाव आयोग ने मंथन

बता दें पिछली बार 2018 की तरह राजस्थान और मध्य प्रदेश के साथ मिजोरम ही नहीं तेलंगाना में एक चरण में ही चुनाव कराए जाने की संभावना है। वहीं जबकि नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान कराया जा सकता है। वहीं मतदान की तारीख इन राज्यों में अलग-अलग होने की उम्मीद है। लेकिन चुनावी राज्यों की मतगणना एक साथ ही कराई जाएगी। पिछले दिनों दिल्ली में अहम बैठक बुलाई गई थी। जिसमें पांच राज्यों के करीब नौ सौ चुनावी ऑब्जर्वर को शामिल किया गया था। बैठक में जनरल ऑब्जर्वर, सिक्योरिटी ऑब्जर्वर और एक्सपेंडिचर भी मौजूद रहे। अहम बैठक दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में आयोजित की गई। इस बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ दोनों चुनाव आयुक्त भी शामिल रहे थे।

जनवरी 2024 में चार राज्यों की सरकार का कार्यकाल पूरा

6 जनवरी 2024 को मध्य प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है। जबकि छत्तीसगढ़ में 3 जनवरी 2024 को कार्यकाल समाप्त होगा। जनवरी 2024 की 16 तारीख को तेलंगाना और 14 जनवरी 2024 को राजस्थान का कार्यकाल पूरा होगा वहीं मिजोरम में 17 दिसंबर 2023 को ही समाप्त हो जाएगा। ऐसे में पिछले विधानसभा चुनावों की तारीखा पर गैर करें तो चुनाव आयोग ने 6 अक्टूबर 2018 को मध्य प्रदेश के साथ छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था।

Exit mobile version