डॉ.मोहन कैबिनेट का विस्तार,पहले गफलत में रावत ने ली राज्यमंत्री की शपथ, फिर दूसरी बार कैबिनेट मंत्री की ली शपथ

Dr. Mohan Cabinet Expansion Cabinet Minister Ramniwas Rawat Minister of State Oath

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने आज सोमवार 8 जुलाई को अपनी कैबिनेट का विस्तार किया है। कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए विधायक रामनिवास रावत 68 दिन बाद मंत्री बनाए गए हैं। राजभवन में राज्यपाल ने उन्हें कैबिनेट मंत्री पद की शपथ दिलाई है। रावत के शपथ ग्रहण के समय गफलत भी सामने आई, उन्होंने राज्यमंत्री पद की शपथ ली हालांकि उन्हें कैबिनेट मंत्री की शपथ लेना , ऐसे में राज्यपाल ने दूसरी बार शपथ ग्रहण की पूरी प्रक्रिया दोहराई। फिर उन्होंने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली।

मध्यप्रदेश में अब डॉ.मोहन सरकार में मंत्रियों की संख्या 31 हो गई है। सीएम डॉ.मोहन यादव ने अपनी कैबिनेट का एक और विस्तार किया है। जिसमें 68 दिन पहले कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी में शामिल होने वाले विधायक रामनिवास रावत को मंत्री बनाया गया है।

रावत को ​बनना था कैबिनेट मंत्री, शपथ राज्यमंत्री की ली

रामनिवास रावत ने सोमवार की सुबह 9 बजे राजभवन में मंत्री पद की शपथ ले ली है। हालांकि रावत को बतौर कैबिनेट मंत्री शपथ लेनी थी, लेकिन रावत ने स्वयं की गलती से राज्यमंत्री पद की शपथ ले ली।

शपथ ग्रहण समारोह में सीएम डॉ.मोहन यादव समेत कई मंत्री अेर बीजेपी के वरिष्ठ नेता शामिल हुए। इस शपथ ग्रहण के बाद डॉ.मोहन मंत्रिमंडल में अब मंत्रियों की संख्या कुल 31 तक पहुंच गई है। नियमानुसार मंत्रिमंडल में अधिकतम 34 मंत्री हो सकते हैं, ऐसे में अब भी मंत्रिमंडल में तीन पद खाली हैं।

विधानसभा अध्यक्ष को सौंपेंगे विधायक पद से इस्तीफा

रामनिवास रावत भले ही BJP में शामिल हो गए हो लेकिन तकनीकी तौर पर अब भी कांग्रेस के विधायक हैं, ऐसे में वे विधायक पद से विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर को इस्तीफा सौंप सकते हैं। रावत के विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद उनके विधानसभा क्षेत्र विजयपुर में उपचुनाव कराया जाएगा।

डॉ.मोहन कैबिनेट में 11 राज्यमंत्री

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर 2023 को आए थे। इसके आठ दिन बाद 11 दिसंबर को डॉ.मोहन यादव को मुख्यमंत्री पद के लिए चुना गया था, उनके साथ दो डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा का चयन किया गया था। इसके बाद 13 दिसंबर को मुख्यमंत्री और दोनों उप मुख्यमंत्री ने शपथ ली थी।

Exit mobile version