राइफल AR-15 से किया था ट्रंप पर हमला, 120 मीटर दूर से मारी थी गोली…जानें हमले को लेकर क्या बोले राष्ट्रपति बाइडेन

Deadly attack on former US President Republican Party presidential candidate Donald Trump

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमला किया गया है। यह हमला उस समय हुआ जब ट्रंप पेंसिल्वेनिया के बटलर में चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान ट्रंप को निशाना बनाते हुए कई फायर किये गये। जिससे एक गोली ट्रंप के कान टकराते हुए निकल गई। जिससे वे लहूलुहान हो गए। फायरिंग की आवाज सुनते ही भीड़ में चीख-पुकार मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे। हालांकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात यूएस सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स ने तत्काल आरोपी पर जवाबी हमला करते हुए उसे मौके पर ही मार गिराया। हमलावर की पहचान बेथेल पार्क पेंसिल्वेनिया निवासी 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रुक्स के रूप में की गई है।

1981 में की थी राष्ट्रपति रीगन पर की थी फायरिंग

पूर्व राष्ट्रपति पर हुई गोलीबारी ने सीक्रेट सर्विस की सुरक्षा विफलताओं पर भी सवाल खड़े कर दिए है। यह ट्रम्प सहित पूर्व राष्ट्रपतियों को आजीवन सुरक्षा प्रदान करती है। बता दें 1981 में रिपब्लिकन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की हत्या का प्रयास किया गया था। इसके बाद यह अमेरिकी राष्ट्रपति या प्रमुख पार्टी के उम्मीदवार पर गोलीबारी की यह पहली घटना है।
पेंसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो ने कहा पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प ने पेंसिल्वेनिया राज्य पुलिस की सहायता से अमेरिकी गुप्त सेवा की सुरक्षा के तहत बटलर क्षेत्र छोड़ दिया है। रिपब्लिकन अमेरिकी प्रतिनिधि डैनियल मेउसर ने बताया कि ट्रम्प बेडमिंस्टर, न्यू जर्सी जा रहे हैं। जहां उनका एक गोल्फ क्लब है।

बता दें बेथेल पार्क बटलर से करीब 40 मील दक्षिण में स्थित है। घटनास्थल से अमेरिकी सुर​क्षा एजेंसियों ने एक AR-15 सेमी-ऑटोमेटिक राइफल बरामद की है। माना जा रहा है कि इसी हथियार से आरोपी युवक ने ट्रंप को निशाना बनाकर फायरिंग की थी। अमेरिकी जांच एजेंसियां इसे डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की कोशिश के रूप में देख रही हैं।

सभा स्थल से 120 मीटर दूरी से की फा​यरिंग

डोनाल्ड ट्रंप जिस मंच से भाषण दे रहे थे हथियारबंद युवक वहां से लगभग 120 मीटर दूर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी की छत पर खड़ा था। जहां से उसने ट्रंप पर निशाना साधा और फायरिंग कर दी। दरअसल डोनाल्ड ट्रंप का बटलर फार्म शो ग्राउंड में ओपन-एयर कैम्पेन आयोजित किया गया था। यह इतना खुला हुआ स्थान था कि हथियार से लैस युवक को उन पर निशाना साधने में कोई परेशानी नहीं हुई। मैन्युफैक्चरिंग कंपनी की छत से युवक पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को बिना किसी बाधा के देख पाने में सक्षम था।
इस हमले के बाद ट्रंप की रैली का एक वीडियो भी सामने आया है। जिसमें डोनाल्ड ट्रंप मंच से रैली को संबोधित करते नजर आ रहे हैं, तभी गोलियों की आवाज सुनाई देती है। इस हमले के बाद ट्रंप ने कहा वे सरेंडर नहीं करेंगे। जानलेवा हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने सोशल मीडिया पर एक टेक्स्ट मैसेज किया है। जिसमें उन्होंने राष्ट्रपति के चुनाव से न हटने की बात कही है। वहीं उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा वे राहत महसूस कर रही हैं कि ट्रंप को ज्यादा गंभीर चोट नहीं आई।

हिंसा के लिए अमेरिका में कोई स्थान नहीं-बाइडेन

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी हमले की निंदा करते हुए कहा उन्हें पेंसिल्वेनिया में डोनाल्ड ट्रम्प की रैली के दौरान हुई फायरिंग की जानकारी दी गई है। वे यह सुनकर खुश हैं डोनाल्ड ट्रम्प सुरक्षित हैं। बाइडेन ने कहा वे उनके और उनके परिवार के साथ ही ट्रंप की रैली में मौजूद सभी लोगों के लिए प्रार्थना करते हैं। बाइडेन ने कहा जिल और वे ट्रंप को सुरक्षित निकालने के लिए सीक्रेट सर्विस एजेंट्स के आभारी हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई स्थान नहीं है। एक राष्ट्र के रूप में हम सभी को इस हमले की निंदा करनी चाहिए।

पीएम मोदी ने की हमले की निंदा

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले की निंदा की है। प्रधानमंत्री मोदी ने चिंता जाहिर करते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट की। जिसमें इस हमले की निंदा की है। साथ ही पीएम मोदी ने डोनाल्ट ट्रंप के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की। पोस्ट में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा उनके दोस्त पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर किये गए हमले से वे बहुत चिंतित हैं। वे ट्रंप पर हुए हमले की कड़ी निंदा करते हैं। पीएम मोदी ने कहा राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई स्थान नहीं है।

Exit mobile version