विश्व कप फाइनल: 20 साल बाद ऑस्ट्रेलिया से बदला देने मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया,विजेता टीम को मिलेगा बंपर इनाम

Cricket World Cup Final 2023 India vs Australia

क्रिकेट विश्व कप अब अपने समापन पर पहुंच गया है। आज रविवार 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच को अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। आईसीसी विश्वकप के इस फाइनल मुकाबले को ऐतिहासिक बनाने के लिए टीम इंडिया ही नहीं ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी जोरशोर से तैयारी कर रहे हैं। इस फाइनल मुकाबले से पहले दोनों ही टीमों के पुराने आंकड़े, उनके मौजूदा फॉर्म को देखते हुए अब मैच में हार-जीत को लेकर कयास लगाए जाने लगे हैं। हालांकि टीम इंडिया ने पूरे विश्व कप में अपने घरेलू मैदान और समर्थकों की मौजूदगी मेंं जिस तरह का प्रदर्शन किया है। उससे क्रिकेट विशेषज्ञों को भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है।

खिताबी भिड़ंत आज रविवार 19 नवंबर को अहमदाबाद में होने जा रही है। वर्तमान टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने हर मैच में जीत हासिल की है। टीम इंडिया के बल्लेबाजों के साथ गेंदबाजों ने भी अपना शानदार प्रदर्शन किया। टीम इंडिया के चार गेंदबाज 15 और उससे ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं। इस तरह का प्रदर्शन किसी टीम ने विश्व कप में ऐसा सिर्फ दूसरी बार किया है।

चार गेंदबाजों ने हासिल किये 15 विकेट

विश्व कप में भारतीय तेज गेंदबाज ने अपना शानदार प्रदर्शन किया। मोहम्मद शमी विपक्ष के खिलाड़ियों पर कहर बने। बल्लेबाजों के लिए वे काल बने हुए हैं। वे मौजूदा विश्वकप में सबसे अधिक विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज हैं। शमी ने महज छह मैचों में सबसे ज्यादा 23 विकेट हासिल किए हैं। वह भी तब जब वे शुरुआती मुकाबलों में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे। लेकिन हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के बाद उन्हें टीम में मौका मिला। ऐसे में शमी ने अपने आप को सबित कर दिखाया। वहीं भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 10 मैच में 18, स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 10 मैच में 16 और कुलदीप यादव ने 10 मैच में 15 विकेट हासिल किये हैं।

विश्व कप के इतिहास में यह भी दूसरी बार हुआ

वहीं क्रिकेट विश्व विश्व कप के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है जब किसी टीम के चार गेंदबाजों ने 15 या इससे अधिक विकेट हासिल किए हैं। साल 2007 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की ही टीम के ग्लेन मैक्ग्रा ने सबसे अधिक 26 विकेट लिए थे। इनके अलावा शॉन टैट ने 23 और ब्रैड हॉग ने 21 वि​केट झटके तो नाथन ब्रैकेन ने 16 झटके थे। वहीं इस बार मौजूदा विश्व कप में मोहम्मद सिराज ने 10 मैच में 13 विकेट झटके हैं। सिराज को फाइनल में दो विकेट मिल जाते हैं तो विश्व कप में पहली बार ऐसा होगा जब किसी टीम की ओर से पांच गेंदबाजों ने 15 या उससे ज्यादा विकेट झटके हों।

रोहित ब्रिग्रेड के पास 20 साल पुरानी हार का बदला लेने का मौका

क्रिकेट वर्ल्ड कप का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच में खेला जाएगा। इस मैच को जीतने वाली टीम विश्व विजेता बनेगी। जबकि हारने वाली टीम को उप-विजेता माना जाएगा। इसके साथ ही 19 नवंबर की रात को आईसीसी की ओर से आयोजित वर्ल्ड कप 2023 खत्म हो जाएगा। हालांकि, भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे वर्ल्ड कप में एक बार पहले भी फाइनल मैच खेल चुके हैं। 2003 का फाइनल मैच था। उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 125 रनों से हराकर विश्व कप जीत लिया था। अब 20 साल बाद एक बार फिर भारत और ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर वर्ल्ड कप फाइनल में आमने-सामने होंगे। अब देखना होगा कि क्या इस बार टीम इंडिया 20 साल पुरानी अपनी हार का बदला ले पायेगी है या नहीं।

जीतने ही नहीं हारने वाली टीम पर भी बरसेगा बंपर इनाम

विश्व कप के खत्म होने के बाद किसे कितनी प्राइज मनी मिलेगी इस पर भी सभी की नजरें हैं। इस बार आईसीसी वर्ल्ड कप की विजेता टीम को चार मिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 33 करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा। वहीं वर्ल्ड कप की उप-विजेता टीम को 2 मिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 16.64 करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा। वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से बाहर होने वाली टीम न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका को 8 लाख यूएस डॉलर करीब 6.60 करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा। वर्ल्ड कप में लीग स्टेज से बाहर होने वाली टीमों को 1 लाख यूएस डॉलर का इनाम दिया जाएगा। इसके अलावा लीग स्टेज में हर मैच जीतने वाली टीम को बोनस के रूप में 40 हजार यूएस डॉलर यानी करीब 33 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा।

इस विश्वकप में कौन जीतेगा गोल्ड बैट और बॉल ?

वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मैच के बाद गोल्डन बैट और गोल्डन बॉल दिया जाएगा। इन दो खिताब को जीतने की रेस में भारत के दो खिलाड़ी सबसे आगे हैं। दोनों खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट में अब तक अपना शानदार प्रदर्शन किया है। फाइनल मैच जीतने वाली टीम को आईसीसी की तरफ से वर्ल्ड कप का खिताब और 40 लाख डॉलर दिए जाएंगे। इसके अलावा सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को गोल्डन बैट और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को गोल्डन बॉल दिया जाएगा। आईसीसी के इन दो खिताब के रेस में भारत के दो खिलाड़ी सबसे आगे नजर आ रहे हैं। जिनमें से एक का जीतना लगभग पक्का हो गया है। कोई भी अन्य खिलाड़ी उनके आस पास भी नहीं है। वर्ल्ड कप 2023 के दौरान टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली शानदार लय में नजर आए। उन्होंने इस दौरान 10 मैचों में 711 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने एक वर्ल्ड कप सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी इस सीजन तोड़ डाला। सचिन तेंदुलकर ने साल 2003 के वनडे वर्ल्ड कप के दौरान 673 रन बनाए थे। इस वर्ल्ड कप रनों के मामले में विराट कोहली के आस पास भी कोई बल्लेबाज नहीं है। ऐसे में विराट कोहली का गोल्डन बैट जीतना पक्का ही माना जा रहा है। टूर्नामेंट में टीम इंडिया के सफलता के पीछ भारतीय गेंदबाजों का रोल काफी अहम रहा है। जहां मोहम्मद शमी ने सभी को अपनी शानदार गेंदबाजी के लिए इंप्रेस करते हुए 23 विकेट झटके हैं। शमी इस वक्त गोल्डन बॉल की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। हालांकि 22 विकेट के साथ एडम जम्पा दूसरे स्थान पर हैं। लेकिन फैंस को उम्मीद है कि शमी जिस लय में है वह किसी भी अन्य गेंदबाज को आगे नहीं आने देंगे। ऑस्ट्रेलिया खिलाफ विश्वकप के फाइनल मैच में मोहम्मद शमी के साथ विराट कोहली पर फैंस की निगाहें रहेंगी।

Exit mobile version