महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: 130 सीटों के बंटवारे पर महाविकास अघाड़ी में बनी सहमति, जानें किन सीटों पर अब भी फंसा है पेंच?

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: 130 सीटों के बंटवारे पर महाविकास अघाड़ी में बनी सहमति, जानें किन सीटों पर अब भी फंसा है पेंच?

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गई है माना जा रहा है कि अक्टूबर के महीने में चुनावी तारीखों का ऐलान किया जा सकता है ऐसे में गठबंधन के दल अब सीट शेयरिंग और सीटों के तोलमोल पर जोर दे रहे हैं हम बात कर रहे हैं महाविकास अघाड़ी की जिसके नेताओं के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बैठकों का दौरा शुरू कर हो गया है।
महाराष्ट्र में अक्टूबर में लग सकती है आचार संहिता महा विकास महाविकास अघाड़ी ने की सीट शेयरिंग पर चर्चा शुरू

130 सीटों पर महाविकास अघाड़ी के बीच नजर आ रही सहमति

बताया जा रहा है कि तीनों ही घटक दलों ने ने अलग-अलग एजेंसी हायर की है। एजेंसी के जरिए से सर्वे कराकर उम्मीदवारों के सही नामों तलाश किया गया है।शरद पवार से लेकर नानाभाऊ पटोले और उद्धव ठाकरे के बीच सीट शेयरिंग पर चर्चा लगातार हो रही है दूसरी ओर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सभी के बीच भी सीट बंटवारे पर मंथन को तेज कर दिया गया है । पार्टी सूत्र बताते हैं महाविकास अघाड़ी (MVA) की बैठक में महाराष्ट्र विधानसभा की 130 सीटों के बंटवारे पर सहमति लगभग हो गई है। विधानसभा की 24 अन्य सीटों को लेकर एक दूसरे से एक्सचेंज करने को लेकर भी चर्चा अंतिम दौर में है। बताते चलें कि महाविकास अघाड़ी के नाम से कांग्रेस, एनसीपी (SP) और शिवसेना (UBT) का गठबंधन जाना जाता है।

इन सीटों पर फंसा पेंच

महाविकास अघाड़ी गठबंधन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, महाविकास अघाड़ी के अंदर मराठवाडा, मुंबई, विदर्भ और कोंकण क्षेत्र में विधानसभा की कुछ सीटों पर विवाद अभी बना हुआ है है। सीट शेयरिंग के दौरान हर जिले के स्थानीय स्तर पर राजनीतिक हालात का जायजा लिया जा रहा है। इसके चलते से सीट सीट शेयरिंग को फाइनल करने में में देरी हो रही है।

महाविकास अघाड़ी के वरिष्ठ नेताओं ने लगातार बैठकें कर विवादित सीटों पर मंथन और इन सीटों का हल निकालना का लक्ष्य रखा है। तीनों दलों ने अपनी अलग-अलग एजेंसियां सर्वे के लिए हायर की है। एजेंसियों ने सर्वे के काम को पूरा कर रिपोर्ट सौंप दिया है। माना जा रहा है कि अब सीट शेयरिंग को लेकर बैठके हो रही है बैठक के दौरान एजेंसियों की ओर से तैयार रिपोर्ट रिपोर्ट का हवाला भी दिया जा रहा है।

महाराष्ट्र में कांग्रेस की नजर अल्पसंख्यक बहुल सीटों पर
बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस अपने पारंपरिक वोट बैंक को फिर से वापस हासिल करने कोशिश में जुट गई है कांग्रेस ने मुंबई में अल्पसंख्यक बहुल सीटों पर नजर गड़ा दी है। शिवसेना (UBT), कांग्रेस और शरद पवार की एनसीपी की ओर से अभी से चुनावी समीकरणों में काम करना शुरू कर दिया है।

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस मिली थी ज्यादा सीटें
लोकसभा चुनावों में कांग्रेस अपने शानदार प्रदर्शन के बाद मुंबई में पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतने की उम्मीद कर रही है। बता दें कि कांग्रेस महाराष्ट्र में लोकसभा की 13 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। उद्धव ठाकरे की शिवसेना (UBT) ने 9 सीट और एनसीपी (SP) ने 8 सीट पर जीत हासिल की है ।

Exit mobile version