कर्नाटक में कुर्सी का नाटक! चुनाव के बाद चेहरे की जंग, क्या शिवकुमार को मिलेगा जन्मदिन पर तोहफा

Congress Government in Karnataka

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बहुमत मिलने के बाद अब कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर नूरा कुश्ती शुरू हो गई है। कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और पूर्व सीएम सिद्दारमैया दोनों मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं और दोनों सीएम पद के लिए अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं। वहीं दोनों को ही समर्थक अपने-अपने नेता के पक्ष में पोस्टर वॉर के साथ जमकर नारेबाजी कर रहे हैं।

हालांकि कर्नाटक कांग्रेस विधायक दल की बैठक में यह तय हो गया है कि सीएम का चुनाव पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ही करेंगे। यह मीटिंग बेंगलुरु में रविवार रात हुई थी। इस दौरान ऑब्जर्वर्स सुशील कुमार शिंदे के साथ दीपक बावरिया और भंवर जितेंद्र सिंह ने पार्टी विधायकों से वन-टू-वन चर्चा की और उनकी मंशा जानी। इस बैठक में खड़गे के अलावा डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया भी मौजूद थे। ऑब्जर्वर्स के अलावा मल्लिकार्जुन खड़गे भी दिल्ली पहुंच चुके हैं। पार्टी सूत्रों की माने तो पूर्व सीएम सिद्धारमैया ​भी दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैंं।

बधाई के बहाने विधायकों का जमावड़ा

डीके शिवकुमार ने सोमवार को उन्हें जन्मदिन की बधाई देने पहुंचे विधायकों से मुलाकात की। इसके बाद जब मीडिया ने उनसे दिल्ली जाने को लेकर सवाल किया तो शिवकुमार का कहना था फिलहाल दिल्ली जाने पर कोई फैसला नहीं किया है। उन्होंने हाईकमान पर फैसला छोड़ दिया है। साथ ही शिवकुमार ने कहा चुनाव में उन्हें जो काम सौंपा गया था, वो उन्होंने पूरा कर दिया है। दरअसल कांग्रेस का झुकाव पूर्व सीएम सिद्दारमैया की ओर है। पार्टी सूत्र बताते हैं कि कर्नाटक में सीएम की कुर्सी सिद्दारमैया को सौंप सकती है। वहीं डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम बनाए जाने की भी चर्चा है। हालांकि डीके शिवकुमार को अपने अलावा कोई दूसरा सीएम मंजूर नहीं है। वहीं उनके समर्थन में 70 से 75 विधायक भी हैं। ऐसे में देखना होगा कि क्या शिवकुमार पार्टी से बगावत करेंगे। वहीं कांग्रेस में घट रहे इस पूरे घटनाक्रम पर बीजेपी भी बारिकी से नजर बनाए हुए है।

कर्नाटक के नए सीएम को लेकर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है। डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के समर्थकों ने बेंगलुरु में नारेबाजी की। करीब 8 बजे बेंगलुरु में विधायक दल की बैठक भी हुई। माना जा रहा था कि इस बैठक के बाद सीएम के नाम का ऐलान हो सकता है। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। कांग्रेस विधायक दल ने रविवार को सर्वसम्मति से एक संक्षिप्त प्रस्ताव पारित किया था। जिसमें कहा गया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ही कर्नाटक में विधायक दल के अगले नेता का फैसला करेंगे। बता दें कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद एक पंक्ति के प्रस्ताव में कहा गया। कांग्रेस विधायक दल सर्वसम्मति से संकल्प करता है कि आईसीसी अध्यक्ष कांग्रेस विधायक दल का नया नेता नियुक्त करने के लिए अधिकृत है।

कर्नाटक में कुर्सी का नाटक?

Exit mobile version