सीएम भूपेश के फाग के मुरीद हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,मुलाकात के दौरान पीएम ने की जमकर तारीफ

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शुक्रवार 10 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे थे। इस दौरान राज्य की विभिन्न योजनाओं से जुड़े मुददे पर पीएम मोदी के साथ उनकी बाद हुई। इस चर्चा के बीच पीएम नरेन्द्र मोदी ने सीएम भूपेश बघेल के फाग गायन की तारीफ की। पीएम ने मुलाकात के दौरान रायपुर सीएम हाउस में आयोजित होली महोत्सव का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री मोदी ने भूपेश बघेल से कहा कि हमने होली पर फाग गाते हुए आपको देखा है। पीएम मोदी ने कहा कि आप फाग बहुत अच्छा गाते हैं। बता दें कि होली के पर्व पर सीएम आवास में भूपेश बघेल ने जमकर रंग खेला था। इतना ही नहीं इस दौरान सीएम ने फाग भी गया था।

प्रधानमंत्री मोदी को राजकीय पशु वनभैंसे का प्रतीक चिन्ह भेंट
प्रधानमंत्री मोदी को राजकीय पशु वनभैंसे का प्रतीक चिन्ह भेंट

बता दें छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान राज्य में जल्द जनगणना कराने और कोल रॉयल्टी, जीएसटी क्षतिपूर्ति सहित कई लंबित मांगों पर चर्चा की। मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री ने सीएम हाउस में आयोजित होली महोत्सव का जिक्र किया था। वहीं इस दौरान सीएम भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री मोदी को राजकीय पशु वनभैंसे का प्रतीक चिन्ह भेंट किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री से जल्द जनगणना कराए जाने का आग्रह किया है।

जनगणना न होने से नहीं मिल रहा हितग्राहियों को लाभ

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने पीएम मोदी से कहा 2011 के बाद जनगणना नहीं हुई है। ऐसे में हितग्राहियों के चयन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे कई पात्र हितग्राही हैं जिन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। वे लाभ से वंचित हो रहे हैं। जनगणना को लेकर उन्होंने पहले भी प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था।

पीएम से मांगी GST की राशि

प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जीएसटी क्षतिपूर्ति के मुद्दे पर भी चर्चा की। भूपेश ने बताया कि उत्पादक राज्य होने की वजह से छत्तीसगढ़ को वाणिज्यिक कर राजस्व में कमी का सामना कर रहा है। पिछले साल जून 2022 से अब तक जीएसटी क्षतिपूर्ति की राशि जो करीब 1375 करोड़ है वह केन्द्र सरकार के पास लंबित है। जिसे शीघ्र प्रदान किया जाए, ताकि राज्य के विकास के काम में तेजी आ सके।

G-20 की बैठक के लिए छत्तीसगढ़ तैयार

सीएम भूपेश बघेल ने कोल ब्लॉक से अतिरिक्त लेवी के रूप में मिलने वाली रॉयल्टी के करीब 4170 करोड़ रुपये का भी जल्द भुगतान करने का अनुरोध प्रधानमंत्री से किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री से नवा रायपुर से दुर्ग के लिए शुरू किए जाने वाले लाइट मेट्रो सर्विस को लेकर भी सहयोग मांगा है। साथ ही सीएम बघेल ने बताया कि छत्तीसगढ़ में इसी साल सितंबर माह में जी-20 के चौथे स्थायी वित्त कार्य समूह की बैठक होने वाली है। इस बैठक की तैयारी को लेकर प्रधानमंत्री से चर्चा की है। उन्होंने बताया कि बैठक को लेकर प्रधानमंत्री से मार्गदर्शन भी मिला है। भूपेश बघेल ने बताया कि उन्होंने जी-20 के अतिथियों के लिए विश्व स्तर की व्यवस्था के लिए प्रधानमंत्री को आश्वस्त किया है।

Exit mobile version