छत्तीसगढ़ में अब मिलने लगी पीएम आवास की राशि…जानें मोर आवास मोर अधिकार से कैसे बदली तस्वीर

छत्तीसगढ़ में अब मिलने लगी पीएम आवास की राशि…जानें मोर आवास मोर अधिकार से कैसे बदली तस्वीर

छत्तीसगढ़ में मोर आवास मोर अधिकार के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना पीएमएवाई का लाभ अब लोगों को मिलने लगा है। पहली किस्त भी मिलने लगी है। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 17 सितंबर राजधानी रायपुर के इनडोर स्टेडियम में आयोजित ‘मोर आवास मोर अधिकार’ कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के करीब 5 लाख 11 हजार लाभार्थियों के खाते में पीएमएवाई की पहली किस्त ट्रांसफ़र की थी। इस राशि के तहत कुल 2 हजार 44 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। इसके साथ ही 1 लाख 66,832 लाभार्थियों को गृह प्रवेश भी कराया गया था।

मिलने लगी है पीएमएवाई की पहली किस्त
मोर आवास मोर अधिकार ने बदली जींदगी
छत्तीसगढ़ के 5.11 लाख लाभार्थियों को मिली पहली किस्त
2,044 करोड़ रुपये जारी किए गए
1,66,832 लाभार्थियों को कराया गया गृह प्रवेश

बलौदाबाजार जिले के 28 हजार लोगों का पूरा हुआ सपना
बलौदाबाजार जिले की बात करें तो कई साल से पक्के मकान की बाट जोह रहे 28 हजार से ज्यादा लोगों के सपनों को आशियाने के पंख लग गए है। पीएम आवास के तहत जिले में 28 हजार 754 मकान मंजूर हुए हैं। इनमें से 15 हजार 436 हितग्राहियों को पहली किस्त भी जारी कर दी गई है। बलौदाबाजार कलेक्टर दीपक सोनी ने गांव गांव में आवास उत्सव आयोजन कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों दिए हैं। इसके तहत हितग्राहियों की योजना के संबंध में कसोल 7658 सिमगा 4112 मिलाकर और बड़े चर धनाने हेतु प्रेरित किए जाएंगे। बलौदाबाजार के जिला पंचायत सभागार में आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना के समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों और मैदानी कर्मचारियों से दो टूक कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं होना चाहिए।

चार गुना अधिक मेहनत करने की जरुरत
मकान निर्धारित 90 दिवस की समयसीमा में ही पूरे कराए। पहले साल में 7 हजार मकान बनते थे। इस बार 4 गुना अधिक बनेंगे। कलेक्टर ने कहा, पहले सालभर में लगभग 7 हजार मकान बनाने होते थे। इसे हम बड़ी मुश्किल से पूरा कर पाते है। अब लक्ष्य से 4 गुना अधिक 28 हजार हो गया है। मतलब हम लोगो को अब 4 गुना अधिक मेहनत की जरूरत है। तब जाकर आवास का लाभ हितग्राहियों को मिल पाएगा। इस दौरान कलेक्टर ने अच्छे कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रतिमाह पुरुस्कृत करने की बात कही।

 

 

Exit mobile version