ब्रेकिंग न्यूज अपडेट: चंद्रयान-3, लैंडर से उतरकर रोवर ने की चांद सतह पर सैर,आर.प्रगनानंद और मैग्नस कार्लसन के बीच चेस वर्ल्ड कप का फाइनल

breaking news today

चंद्रयान-3: लैंडर से उतरकर रोवर ने की चांद सतह पर सैर

भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बन चुका है। चंद्रयान 3 चांद की सतह पर उतरा। चांद पर विक्रम लैंड हुआ और थोड़े इंतजार के बाद लैंडर विक्रम से रोवर प्रज्ञान बाहर निकला। प्रज्ञान ने ही चांद की सतह पर हिंदुस्तान का राष्ट्रीय चिह्न छाप बनाई। वहीं दूसरे दिन सुबह-सुबह रोवर एक बार फिर चांद पर चहलकदमी करता नजर आया। इसरो ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

आर.प्रगनानंद और मैग्नस कार्लसन के बीच चेस वर्ल्ड कप का फाइनल

भारत के 18 साल के ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद बड़ी उपलब्धि हासिल करने जा रहे हैं। प्रगानानदं और नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन के बीच चेस वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबला चल रहा है। पहली बाजी में भारतीय ग्रैंडमास्टर ने दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को बराबरी पर रोकने में कामयाब रहे। उसके बाद बुधवार को इन दोनों का दूसरा गेम भी बराबरा पर छूटा। इस तरह दोनों खिलाड़ी 30 चालों के बाद ड्रॉ के लिए राजी हुए। अब चैंपियन का फैसला आज गुरुवार को टाईब्रेकर से होगा। बता दें भारत ने आखिरी बार साल 2002 में शतरंज विश्व कप अपने नाम किया था।

प्लेन दुर्घटना में प्रिगोझिन की मौत,बाइडेन बोले उन्हें आश्चर्य नहीं हुआ

रूस में बुधवार 23 अगस्त की शाम एक निजी विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जिसमें कम से कम 10 लोग मारे गए। इस हादसे में रूसी भाड़े की सेना वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन के भी मारे जाने की आशंका जताई जा रही है। इस हादसे और प्रिगोझिन की मौत हो लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा रूस में हुए विमान हादसे से वे हैरान नहीं हैं। येवगेनी प्रिगोझिन के मारे जाने की आशंका पर राष्ट्रपति बाइडन ने कहा वे वास्तव में नहीं जानते कि क्या हुआ, लेकिन वे इस खबर से बिल्कुल भी आश्चर्यचकित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि रूस में ऐसा बहुत कुछ नहीं होता है जिसके पीछे वहां के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन न हों।

साल में दो बार होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम

ऐकेडमिक सेशन 2024-25 से 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं अब साल में दो बार होंगी। दोनों परीक्षाओं में जिसमें विद्धार्थी के ज्यादा अंक होंगे, उन ​अंकों को ही गिना जाएगा। नई शिक्षा नीति के तहत केंद्र सरकार ने ये नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। इतना ही नहीं अब 11वीं और 12वीं के छात्र छात्राओं को दो भाषाएं पढ़नी होंगी। जिनमें से एक भाषा भारतीय होगी।

बिलकिस बानो गैंगरेप केस,दोषियों की रिहाई के खिलाफ में सुनवाई जारी

बिलकिस बानो सामूहिक दुष्कर्म मामले के दोषियों की रिहाई को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। राज्य सरकार रिहाई की वजह पर जवाब दाखिल करेगी। बता दें बिलकिस बानो की याचिका पर आज 24 अगस्त को भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होना है। दरअसल गुजरात सरकार की एक कमेटी की रिपोर्ट मिलने के बाद 15 अगस्‍त 2022 के दिन बिलकिस बानो मामले के सभी दोषियों को जेल से समय से पहले रिहाई मिली थी। जबकि दोषियों को उम्रकैद की सजा हुई थी,लेकिन गुजरात सरकार ने सजा माफी की नीति के तहत इन सभी को रिहा कर दिया था।

Exit mobile version