Budget 2023 Live:वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण ,वित्तमंत्री ने किया टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव,7 लाख तक की आय हुई कर मुक्त

Budget 2023 Live Finance Minister Nirmal's budget speech in Parliament

Budget 2023 Live : केंद्रीय बजट 2023 से जुड़ी हर छोड़ी बड़ी जानकारी के लिए https://liveindia.news/top-news से जुड़े रहें।

वित्त मंत्री ने किया आयकर में छूट का एलान,7 लाख तक की आय हुई कर मुक्त

Budget 2023 Live : वित्तमंत्री ने कहा मैं आपको बताना चाहती हूं। जिसका सभी को इंतजार है। वर्तमान में पुरानी और नई आयकर व्यवस्था में 5 लाख तक आयकर मुक्त है। जिसे बढ़ा कर 7 लाख की जा रही है। टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव कर दिया गया है। आईटी का दायरा पांच लाख से बढ़ाकर सात लाख किया गया है।

नया टैक्स स्लैब

सिगरेट महंगी होगी

Budget 2023 Live :  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सिगरेट पर आकस्मिकता शुल्क को 16 फीयदी बढ़ाया जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि सिगरेट महंगी हो जाएगी।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एलान

Budget 2023 Live :  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी।

सस्ते होंगे मोबाइल और टीवी के दाम

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोबाइल और टीवी के दाम सस्ते होंगे।

बजट में युवाओं के लिए बड़े एलान

Budget 2023 Live : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.O की शुरूआत की जाएगी। निर्मला सीतारमण ने कहा कि युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसरों के लिए कुशल बनाने के लिए विभिन्न राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 740 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के लिए अगले 3 वर्षों में 38,000 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना की शुरुआत

Budget 2023 Live :केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू होगी। इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज़ मिलेगा।

वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए पीएम प्रणाम योजना की शुरूआत

Budget 2023 Live :केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए पीएम प्रणाम योजना की शुरूआत की जाएगी। गोबरधन स्कीम के तहत 500 नए संयंत्रों की स्थापना की जाएगी।

ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 20,700 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

Budget 2023 Live:बजट की खास बातें

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.O की शुरूआत

Budget 2023 Live :केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.O की शुरूआत की जाएगी। युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय अवसरों के लिए कौशल प्रदान करने के लिए 30 स्किल इंडिया नेशनल सेक्टर खोले जाएंगे।

वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए पीएम प्रणाम योजना की शुरूआत

Budget 2023 Live :केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए पीएम प्रणाम योजना की शुरूआत की जाएगी। गोबरधन स्कीम के तहत 500 नए संयंत्रों की स्थापना की जाएगी

व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए पैन को लेकर नया एलान

Budget 2023 Live :केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आवश्यक व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए स्थायी खाता संख्या रखने के लिए पैन का उपयोग निर्दिष्ट सरकारी एजेंसियों के सभी डिजिटल सिस्टम के लिए एक सामान्य पहचानकर्ता के रूप में किया जाएगा।

ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश

Budget 2023 Live : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 20,700 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

ई अदालतों के गठन के लिए 7 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान

Budget 2023 Live :केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ठेकों से जुड़े विवादों के निपटान के लिये स्वैच्छिक समाधान योजना लायी जाएगी। बुनियादी ढांचा विकास के लिए बढ़ाया गया 10 लाख करोड़ का खर्च जीडीपी का 3.3 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि बजट में ई-अदालतों के गठन का तीसरे चरण शुरू करने के लिए 7,000 करोड़ रुपये का प्रावधान है. हरित वृद्धि को बढ़ावा देने के लिये हरित ऋण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इंजीनियरिंग संस्थानों में 5जी सेवाओं पर आधारित 100 प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी, नए कारोबारी अवसरों और रोजगार सृजन का आधार तैयार होगा।

महामारी से प्रभावित MSME को राहत दी जाएगी

Budget 2023 Live वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि महामारी से प्रभावित MSME को राहत दी जाएगी। संविदागत विवादो के निपटान के लिए स्वैच्छिक समाधान योजना लाई जाएगी।

पैन कार्ड का पहचान पत्र के तौर पर होगा इस्तेमाल

Budget 2023 Live वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पैन कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि epfo सदस्यता में दोगुनी वृद्धि, जो अब 27 करोड़ है से यह परिलक्षित होता है कि अब अर्थव्यवस्था बहुत अधिक औपचारिक हो गई है। UPI के माध्यम से 2022 में 126 लाख करोड़ रुपये के 7,400 डिजिटल भुगतान हुए।

Budget 2023 Live:बजट की खास बातें

रेलवे के लिए 1.4 ट्रिलियन रुपये के फंड का ऐलान

Budget 2023 Live केंद्रीय बजट 2022-23 में रेलवे के लिए 1.4 ट्रिलियन रुपये के फंड का ऐलान किया गया था। इस साल इसे बढ़ाकर लगभग 2 ट्रिलियन रुपये किया जा सकता है। इस फंड का इस्तेमाल रेलवे नई लाइनों के निर्माण, गेज चेंज, इलेक्ट्रिफिकेशन और बेहतर सिग्नलिंग के लिए करेगी। इसके अलावा रेलवे ट्रेनों के निर्माण के लिए बेहतर घरेलू इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करने पर भी ध्यान दे रही है। इसमें ट्रेनों के पहियों को लेकर विदेशी निर्भरता कम करने की भी योजना बनाई जा रही है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को 2 लाख करोड़

Budget 2023 Live: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2023-24 को संसद में पेश करते हुए कहा पीएम आवास योजना में बजट की राशि बढ़ाई जा रही है। वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना का बजट 66% बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है। वित्त मंत्री ने कहा हमारा आर्थिक एजेंडा नागरिकों के लिए अवसरों को सुविधाजनक बनाने विकास और रोज़गार सृजन को तेज़ गति प्रदान करने और व्यापक आर्थिक स्थिरता को मजबूत करने पर केंद्रित है।

वित्तमंत्री के सामने देश की जनता की उम्मीदों, आकांक्षाओं के साथ कई सवाल हैं जिनके जवाब वो अपने बजट भाषण के जरिए देने की कोशिश कर रही है। सीतारमण अपना पांचवां बजट ऐसे समय में पेश कर रही हैं, जब अर्थव्यवस्था के सामने वैश्विक आघातों से निपटने और घरेलू जरूरतों को पूरा करने की मुश्किल चुनौती है।

गरीब कल्याण अन्न योजना में 2 लाख करोड़ खर्च

वित्तमंत्री ने कहा कि गरीब कल्याण अन्न योजना में 2 लाख करोड़ खर्च हुआ है। 2014 से लगातार किए जा रहे कामों के हम विश्व के 10वें से 5वें बड़ी अर्थव्यवस्था बने हैं।

रोजगार के अवसर बढ़ाने पर जोर

Budget 2023 Live Updates: वित्तमंत्री ने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में जीडीपी दर 7 फीसदी के आसपास रहने का अनुमान है। सरकार का खास जोर है कि रोजगार के अवसर बढ़ाए जा सकें। भारत की ओर से G20 की अध्यक्षता बड़ा अवसर है और ये भारत की ताकत को दिखाता है।

Budget 2023 Live:भारत दुनिया का सबसे बड़ा अन्न उत्पादक देश

Budget 2023 Live:संसद में अपने बजट भाषण के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा भारत दुनिया का सबसे बड़ा अन्न उत्पादक देश है। सीतारमण ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है, जो पिछले बजट में खड़ी की गई नींव पर पड़ा है। हम ऐसा भारत चाहते हैं, जहां महिलाओं, किसानों, अनुसूचित जाति समेत सभी को जगह मिले।

निर्मला सीतारमण ने कहा दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है। दुनिया में भारत का कद बढ़ा है। भारतीय अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि हमने कोरोना काल में यह सुनिश्चित किया कि कोई भी भूखा न सोए। सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपए खर्च करके हर व्यक्ति को खाद्यान सुनिश्चित किया। 28 महीने तक 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन की व्यवस्था की गई। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना 5वां और देश का 75वां बजट पेश कर रही हैं। आम बजट को राष्‍ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में बजट को ​मंजूरी दी गई। राष्ट्रपति के साथ केन्द्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में अपना बजट भाषण शुरु किया। साथ ही आज वित्त मंत्री पेपरलेस पेश कर रही हैं। साल 2023 का बजट कई मायनों में अहम माना जा रहा है।महिलाओं से लेकर सीनियर सिटीजन्स को भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से राहत के ऐलान की आस है।

Budget 2023 Live: SC/ST महिलाओं को कर्ज में मिल सकती है छूट

Budget 2023 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट में महिला कारोबारियों से जुड़ी योजनाओं को तरजीह दी जा सकती है। उनके लिए अलग से प्रावधान लाया जा सकता है। एससी/एसटी महिलाओं को कर्ज में छूट दी जा सकती है।

Budget 2023 Live:बजट सत्र के दूसरे हिस्से के लिए संसद 12 मार्च को फिर से बुलाई जाएगी

Budget 2023 Live:2023 का आम बजट पेश करने से से पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्यमंत्री भगवत किशनराव कराड़ और पंकज चौधरी ने वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। गौरतलब है कि संसद का बजट सत्र मंगलवार को शुरू हुआ। बजट सत्र का पहला हिस्सा 13 फरवरी को खत्म होगा। 6 अप्रैल को खत्म होने वाले बजट सत्र के दूसरे हिस्से के लिए संसद 12 मार्च को फिर से बुलाई जाएगी। इस दौरान विभिन्न मंत्रालयों की अनुदान मांगों पर चर्चा होगी और केंद्रीय बजट पारित किया जाएगा। इस अवधि के दौरान अन्य विधायी व्यवसाय भी सरकार द्वारा उठाए जाएंगे।

Budget 2023 Live: आम बजट को राष्‍ट्रपति से मिली मंजूरी,संसद भवन पहुंचीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण,कुछ ही देर में पेश करेंगी बजट

केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना 5वां और देश का 75वां बजट पेश करेंगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने बजट को औपचारिक मंजूरी दे दी है। कैबिनेट की बैठक थोड़ी देर में शुरू होने वाली है। वित्त मंत्री कैबिनेट मीटिंग में शामिल होने के लिए संसद भवन पहुंच चुकी हैं।

 

Budget 2023 Live: 9.21 AM: निर्मला सीतारमण राष्‍ट्रपति भवन पहुंच गई हैं। वे राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से बजट 2023-24 संसद के पटल पर रखने की अनुमति लेंगी। वहीं बजट भाषण प्रारंभ होने से पहले बाजार में तेजी दिखाई दे रही है। सेंसेक्‍स में 437.32 अंकों का उछाल देखा गया। निर्मला सीतारमण राष्‍ट्रपति भवन पहुंच गईं हैं। वे राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से बजट 2023-24 संसद के पटल पर रखने की अनुमति लेंगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को 11 बजे वित्तीस वर्ष 2023-24 का बजट पेश करने जा रही हैं। 2024 आम चुनाव से पहले यह नरेंद्र मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट है। बजट से हर वर्ग को उम्मीद है कि उसे कुछ न कुछ राहत मिलेगी। मध्यम वर्ग से लेकर किसान, महिलाएं, युवा और छोटे कारोबारी से लेकर निवेशक इस चुनावी बजट से अपने लिए कुछ न कुछ चाहते हैं। अब देखने वाली बात होगी कि उम्मीदों को जो पहाड़ खड़ा है। उस पर सरकार कितना खरा उतरती है?

Exit mobile version