ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक ने देश से किया वादा

दूर करेंगे अमीर-गरीब के बीच की खाई

Britain's new PM Rishi Sunak made a promise to the country

ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक का वादा
दूर करेंगे अमीर-गरीब के बीच की खाई
आने वाली पीढ़ियों को कर्ज के साथ नहीं छोडेंगे
भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री चुन लिए गए हैं। वो औपचारिक रूप से ब्रिटेन के 57वें प्रधानमंत्री बने हैं। इसके बाद उन्होंने अपने पहले संबोधन में कहा इस समय देश रूस यूक्रेन युद्ध और महामारी के कारण गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। कुछ गलतियां हुईं थी, जिन्हें दुरुस्त करने के लिए उन्हें चुना गया है। गलतियों को ठीक करने का काम शुरू हो रहा है। ऋषि सुनक ने कहा हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उनसे निपटने का आप लोगों से वादा करते हैं। बता दें किंग चार्ल्स तृतीय ने ऋषि सुनक को ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री घोषित किया। जिसके बाद सुनक 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे। 42 साल के सुनक हिंदू हैं। वे पिछले 210 साल में ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री हैं।
क्या कहा ऋषि सुनक ने
अपने पहले भाषण में ऋषि सुनक ने कहा आने वाली पीढ़ियों को कर्ज के साथ नहीं छोडेंगे। जिससे हमे ये कहना पड़े कि भुगतान के लिए हम कमजोर थे। उनकी सरकार ऐसी अर्थव्यवस्था का निर्माण करेगी जो ब्रेक्सिट के अवसरों का अधिकतम लाभ उठाए। उन्होंने कहा कि इस समर्थन का वे पूरी इमानदारी के साथ निर्वहन करते हुए आपके लिए काम करेंगे। भरोसा जीता जाता है और वे आपका भरोसा जीतेंगे। उन्होंने एक मजबूत एनएचएस, बेहतर स्कूल, सुरक्षित सड़कें, सीमाओं पर नियंत्रण, पर्यावरण की रक्षा, सशस्त्र बलों का समर्थन करने और अमीर-गरीब के बीच के खाई को कम करने की प्रतिज्ञा भी ली। ऋषि सुनक ने कहा अपने देश को सिर्फ शब्दों से ही नहीं बल्कि एक्शन के जरिए भी एकजुट रखेंगे। वे अविश्वसनीय उपलब्धियों के लिए बोरिस जॉनसन के हमेशा आभारी रहेंगे। सुनक ने कहा कि उनकी सरकार में हर स्तर पर ईमानदारी, प्रोफेशनलिज्म और जवाबदेही होगी। विश्वास कमाया जाता है और मैं आपका विश्वास कमाने का काम करेंगे।
सत्यनिष्ठा और विनम्रता के साथ करेंगे सेवा
ठससे पहले सुनक ने सोमवार को कहा था कि वे वादा करते हैं कि वे सत्यनिष्ठा और विनम्रता के साथ आपकी सेवा करेंगे। उनकी प्राथमिकता देश को एकजुट करना होगा। ब्रिटेन एक महान देश हैए लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि देश एक गंभीर आर्थिक चुनौती का सामना कर रहा है। उन्हांने कहा कि अपने संसदीय सहयोगियों का समर्थन पाकर और कंजरवेटिव और यूनियनिस्ट पार्टी के नेता के रूप में चुने जाने पर विनम्र और सम्मानित महसूस कर रहे हैं। यह उनके जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य है। जिसके लिए वे बहुत आभारी हैं। ऋषि सुनक 28 अक्टूबर को पीएम पद की शपथ लेंगे और 29 अक्टूबर को कैबिनेट का गठन किये जाने की संभावना है।
हम कर रहे हैं आर्थिक चुनौती का सामना
ऋषि सुनक ने कहा यूके एक महान देश है। लेकिन हम एक गहन आर्थिक चुनौती का सामना कर रहे हैं। अब हमें स्थिरता और एकता की आवश्यकता है। वे अपनी पार्टी और देश को एक साथ लाना अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बनायेंगे। क्योंकि यही एकमात्र तरीका है जिससे हम चुनौतियों से पार पा सकते हैं।
ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानमंत्री
बता दें ब्रिटेन के कंजरवेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम के पहले हिंदू और अश्वेत प्रधानमंत्री होंगे। ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की रेस में पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के नाम वापस लेने के बाद ऋषि सुनक की कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व पर काबिज होने की संभावना सोमवार को और प्रबल हो गई थी। यूनाइटेड किंगडम का पीएम चुने जाने के बाद सुनक कंजरवेटिव पार्टी मुख्यालय पहुंचे। जहां उनका अन्य सदस्यों ने जोरदार स्वागत किया।
पूर्व पीएम ट्रस ने दी बधाई
पूर्व पीएम लिज ट्रस ने ऋषि सुनक को कंजरवेटिव पार्टी के नेता और यूके के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किए जाने पर बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया। जिसमें लिखा कि कंजरवेटिव पार्टी के नेता और हमारे अगले प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त होने पर ऋषि सुनक को बधाई। आपको मेरा पूरा समर्थन है।
पूर्व मंत्रियों का भी मिला साथ
पूर्व चांसलर ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए कहा था कि वह देश की अर्थव्यवस्था को ठीक करने। अपनी पार्टी को एकजुट करने और देश के लिए काम करना चाहते हैं। इससे पहले सोमवार को कंजरवेटिव पार्टी के कई चर्चित सांसदों ने जॉनसन के खेमे को छोड़ते हुए सुनक का समर्थन किया है। जिनमें पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल, कैबिनेट मंत्री जेम्स क्लेवर्ली और नदीम जहावी शामिल हैं।

Exit mobile version