ब्रेकिंग न्यूज अपडेट: तीसरी बार पीएम बनने के बाद मोदी की पहली विदेश यात्रा,कुवैत में मंगाफ बिल्डिंग में लगी आग से अब तक 49 लोगों की मौत,आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई में जुटे सुरक्षा बल

breaking-plat-1-750x375

तीसरी बार पीएम बनने के बाद मोदी की पहली विदेश यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली में होने वाले जी-7 शिखर सम्‍मेलन में शामिल होंगे। वे इस ​वैश्विक आयोजन में भाग लेने के लिए आज 13 जून बुधवार को इटली के लिये रवाना होंगे। विदेश सचिव की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार भारत के प्रधानमंत्री को शिखर सम्‍मेलन में संपर्क देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। बता दें लगातार तीसरे कार्यकाल में सत्ता संभालने के बाद पीएम मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है।

कुवैत में मंगाफ बिल्डिंग में लगी आग से अब तक 49 लोगों की मौत

कुवैत के मंगाफ में बनी छह मंजिला बिल्डिंग में लगी भीषण आग की चपेट में आने से अब तक करीब 49 लोगों की मौत हे चुकी है। जिनमें से 40 से अधिक भारतीय है। घायलों की संख्या करीब 50 के आसपास बताई जा रही है। बता दें यह कुवैत के इतिहास की सबसे भयावह बिल्डिंग फायर है। हादसे के बाद भारत के विदेश राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह कुवैत के लिए रवाना हो गए हैं। बता दें यह आग उस बिल्डिंग में लगी थी जहां प्रवासी मजदूर रहते थे। इस रिहायशी बिल्डिंग में बुधवार तड़के आग लग गई। हादसे के समय अधिकांश लोग गहरी नींद में सो रहे थे। जिस बिल्डिंग में आग लगी उसमें करीब 196 लोग रहते थे। जिन्हें आग लगने के बाद संभलने का कोई मौका ही नहीं मिला। बिल्डिंग में रहने वाले अधिकतर लोगों की दम घुटने से मौत हो गई।

कहीं लू तो कहीं भारी बारिश जाने कैसा रहेगा अगले दो दिन मौसम का मिजाज

देश के अलग अलग हिस्सों में मौसम के रंग भी अलग अलग नजर आ रहे हैं। कहीं अब भी लू चल रही है तो कहीं बारिश कहर बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी, पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र के साथ झारखंड और बिहार में आने वाले तीन से चार दिन के दौरान लू चलने की आशंका है। इस दौरान दिल्ली, उत्तराखंड के साथ ही पंजाब,हिमाचल प्रदेश और हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्‍थान,मध्य प्रदेश, जम्मू संभाग और ओडिशा में कुछ जगहों पर तेज गर्म हवाएं चलेंगी। अगले तीन दिनों में पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में किसी तरह का कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। वहीं दक्षिण-पश्चिम मानसून के ओडिसा के दूसरे भागों, तटीय आंध्र प्रदेश के साथ उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ने का अनुमान है। मौसम विभाग की माने तो अगले चार-पांच दिनों में पश्चिम बंगाल के साथ सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में तेज वर्षा का अनुमान है

आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई में जुटे सुरक्षा बल

जम्मू-कश्मीर में अब शांत माने जाने वाले जम्मू के इलाकों में भी आतंकी हमले बढ़ने लगे हैं। पिछले रविवार 9 जून से अब तक वहां अलग-अलग जिलों में करीब चार आतंकी घटनाएं हो चुकी हैं। सबसे पहले रियासी में तीर्थ यात्रियों से भरी बस पर हमला किया गया। इसके बाद कठुआ में भी आतंवादियों ने कायराना हरकत की। इसके बाद आतंकियों ने डोडा में दो जगह अटैक को अंजाम दिया। रियासी जिले में हुए आतंकी हमले में 9 लोगों की मौत हुई थी। ये हमला उस समय किया गया जब श्रद्धालु बस से वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन के लिए जा रहे थे। बस पर आतंकियों ने गोलियां बरसाईं। अब सुरक्षा बल आतंकियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की तेयारी में हैं। डोडा पुलिस की ओर से चार आतंकियों के स्कैच जारी किये गये हैं। वहीं सर्चिंग अभियान भी तेज कर दिया गया है।

टी-20 वर्ल्ड कप — अमेरिका को परास्त कर भारत सुपर 8 में पहुंचा

टी-20 वर्ल्ड कप के 25वें मुकाबले में भारत ने अमेरिका को 7 विकेट से परास्त कर दिया है। नसाउ काउंटी के क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार को टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। इसके बाद अमेरिका की टीम को 110 रन पर समेटने में कामयाबी हासिल और इसके जवाब में भारतीय टीम ने 18.2 ओवर में तीन विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। इस मैच को जीतने के बाद टीम इंडिया टी 20 विश्वकप के सुपर आठ में पहुंच चुकी है।

Exit mobile version