ब्रेकिंग न्यूज अपडेट: विपक्ष आज करेगा संसद भवन के गेट पर प्रदर्शन,देश में तीन नए आपराधिक कानून लागू, एमपी विधानसभा के मानसून सत्र का आगाज आज

breaking-plat-1-750x375

विपक्ष आज करेगा संसद भवन के गेट पर प्रदर्शन

शनिवार और रविवार दो दिन के अवकाश के बाद संसद में आज सोमवार 1 जुलाई की कार्यवाही फिर से शुरू होगी। इससे पहले ही अटकलें लगने लगी हैं कि विपक्ष लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान सोमवार हंगामा कर सकता है। इसे सुचारू रूप से चलने देगा या नहीं इसे लेकर आशंका बनी हुई है। इसके बीच नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने रविवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया है। जिससे यह साफ संकेत मिल रहा है कि आज सोमवार को संसद में काफी हंगामा होगा। वहीं विपक्ष ने आज संसद के गेट पर ​प्रदर्शन का भी ऐलान किया है।

देश में तीन नए आपराधिक कानून लागू

तीन नए आपराधिक कानून देश भर में लागू हो गए हैं। भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता ,भारतीय न्याय संहिता के साथ भारतीय साक्ष्य अधिनियम ने अंग्रेजों के जमाने की पुरानी भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम का स्थान ले लिया है। छह अपराधों में सजा के तौर पर कम्युनिटी सेवा का प्रावधान इन कानूनों में किया गया है। देशभर में रात 12 बजे से यह तीनों नए आपराधिक कानून लागू कर दिये गये हैं।अब 51 साल पुरानी सीआरपीसी इतिहास में दर्ज हो गई है।

आज से एमपी विधानसभा के मानसून सत्र का आगाज,3 को पेश होगा बजट

MP विधानसभा का मानसून सत्र आज 1 जुलाई से शुरू हो रहा है, सत्र 19 जुलाई तक चलेगा। जिसमें MP सरकार बजट पेश करेगी। सत्र के दौरान 14 बैठकें होंगी। इस दौरान विपक्ष ने भी सरकार को कठघरे में खड़ा करने की तैयारी कर ली है। विधानसभा के इस मॉनसून सत्र में विपक्ष पेपर लीक और नर्सिंग घोटाले जैसे मुद्दों को सदन में उठायेगा। विपक्षी विधायकों ने पूरी तरह से सरकार को घेरने की रणनीति बना ली है। मानसून सत्र में अब तक 4 हजार से अधिक सवाल विधानसभा सचिवालय के पास पहुंच चुके हैं। विधायकों ने इस बार मानसून सत्र में 1901 ऑफलाइन और 2386 ऑनलाइन सवाल सचिवालय के पास पहुंचाये हैंं।

छत्तीसगढ़ में शिक्षा व्यवस्था को लेकर NSUI का अनूठा प्रदर्शन

उत्तरप्रदेश : संघ प्रमुख का दूसरी बार पूर्वांचल दौरा

Exit mobile version