महिला आरक्षण बिल पर राज्यसभा में चर्चा आज , कनाडा में रहने वाले भारतीयों को सरकार ने दी सलाह

breaking-plat-1-750x375

महिला आरक्षण बिल आज राज्यसभा में ऱखा जाएगा। बिल को लेकर कल लोकसभा में बस हुई । कुल 60 सांसदों  ने अपना पक्ष रखा जो अलग अलग दलों से थे। इनमें महिला सांसद भी थी। दिनभर बहस चलने के बाद बिल के लिए वोटिंग की गई। वोटिंग में बिल के पक्ष में कुल 454 वोट पड़े ओर विपक्ष में दो वोट पड़े। ये दो वोट ओवैसी की पार्टी की तरफ से पड़े। बिल पर आज राज्यसभा में चर्चा होगी। हांलाकि ये बिल 2010 में राज्यसभा में पास हो चुका था। लेकिन लोकसभा में सरकार की मेजोरिटी नहीं होने के चलते पास नहीं हो सकता।

राज्यसभा के पास होने के बाद ये बिल कानून का  रूप ले लेगा और तरकीबन तीन दशक के बाद ये बिल कानून बनकर तैयार होगा।

कनाडा में रहने वाले भारतीयों को सरकार की सलाह

कनाडा में रहने वाले भारतीयों के लिए एडवायरी के लिए एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में कहा गया है कि-भारतीय नागरिक इन इलाकों में न जाए जहां भारतीयों का विरोध हो रहा है। इस बीच अमेरिका सहित तीन देशों ने कनाडा का साथ नहीं दिया है। दरअसल 18 सितंबर को कनाडाई प्रधानमंत्री ने खालिस्तान के आतंकी निज्जर की हत्या का जिम्मेदार भारत को बताया था। इसके बाद दोनों देशों के डिप्लोमेट्स पर भी कारवाई की जा रही है।

संविधान की बांटी गई कॉपियों पर विवाद

नई संसद भवन के उद्घाटन के समय सासंदो को संविधान की प्रतियां बांट गई है। इसे लेकर अब कांग्रेस ने विवाद खड़ा कर दिया है। विवाद इस बात को लेकर है कि संविधान की जो प्रतियां बांटी गई हैं उनमें छपी प्रस्तावना में से सेक्युलर और सोशयलिस्ट शब्द को हटा दिया गया है। ये दोनों शब्द संविधान के 42 संशोधन के तहत शामिल किए गए थे।

मध्यप्रदेश में स्टेचू ऑफ” वन नेस” का अनावरण

मध्यप्रदेश में आज स्टेचू ऑफ वन नेस का अनावरण होगा। ये स्टेचू प्रदेश के ज्योतिलिंग ओमकारेश्वर में बनी है। ओमारेश्वर के ओंकार पर्वत पर 108 फीट की ये स्चेटू तैयार की गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसका उद्घाटन करेंगे। आदिशंकराचार्य की मूर्ति के अनावरण के समय देशभर से साधु संतों और बटुक को बुलाया गया है।

मूर्ति अनावरण के साथ साथ अद्वैत लोक का भी शिलान्यास किया जाएगा।

 

 

Exit mobile version