ब्रेकिंग न्यूज अपउेट: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी उत्कर्ष और उन्मेष का शुभारंभ , लोकसभा में आज होगी दिल्ली सेवा बिल पर चर्चा

breaking news today

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज भोपाल में,’उत्कर्ष और उन्मेष’ का करेंगी शुभारंभ

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज गुरुवार 3 अगस्त को राजधानी भोपाल में लोक एवं जनजीय अभिव्यक्तियों का राष्ट्रीय उत्सव ‘उत्कर्ष और उन्मेष’ का शुभारंभ करेंगी। गुरुवार को सुबह 11.30 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शुभारंभ करेंगी। राष्ट्रपति के स्वागत के लिए रविंद्र भवन को आकर्षक तरीके से सजाया गया है। शुभारंभ के दौरान एक ही मंच पर राज्यों की संस्कृति की झलक दिखेगी। देशभर से आए 500 कलाकार राष्ट्रपति के सामने नृत्य की प्रस्तुति देंगे। वे मध्यप्रदेश के भगोरिया नृत्य की प्रस्तुति भी राष्ट्रपति देखेंगी।

लोकसभा में आज होगी दिल्ली सेवा बिल पर चर्चा

संसद के मानसून सत्र में आज गुरुवार 3 अगस्त का दिन बहुत खास होने जा रहा है। गुरुवार को लोकसभा में दिल्ली सेवा बिल पर चर्चा होगी। इसके बाद वोटिंग होने की संभावना भी है। हालां​कि लोकसभा में बिल पारित करवाना केंद्र सरकार के लिए मुश्किल भरा नहीं होगा। तेलुगु देशम पार्टी ने आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल को तगड़ा झटका देते हुए बिल पर केंद्र सरकार का समर्थन करने का फैसला किया है।

डिजिटल पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन बिल भी होगा पेश

वहीं लोकसभा में डिजिटल पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन बिल—2023 गुरुवार को पेश किया जाएगा। इस विधेयक को केंद्रीय कैबिनेट पिछले दिनों अपनी मंजूरी प्रदान कर चुकी है। केंद्र सरकार ने दिसंबर 2019 में संसद में पर्सनल डाटा प्रोटेक्शन बिल 2019 पेश किया था। इसके बाद बिल को विचार के लिए संयुक्त संसदीय समिति को भेज दिया गया था।

ज्ञानवापी परिसर के ASI सर्वे को लेकर फैसला आज

इलाहाबाद हाईकोर्ट आज गुरुवार को ज्ञानवापी परिसर के एएसआई सर्वे को लेकर फैसला सुना सकता है। मस्जिद कमेटी की ओर से परिसर के एएसआई सर्वे कराए जाने के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी है। जिस पर गुरुवार को कोर्ट अपना फैसला सुना सकता है। बताया जाता है कि दोपहर दो 2 बजे चीफ जस्टिस कोर्ट फैसला सुनाएंगे। ये मामला जजमेंट के लिए सीरियल नंबर 3001 पर अंकित है। इस मामले में दोनों पक्षों की ओर से अपनी-अपनी दलीलें कोर्ट में पेश कर दी जा चुकी हैं।

बृजभूषण शरण सिंह की नई मुसीबत, अवैध रेत खनन पर NGT ने जारी किए जांच के आदेश

महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न जैसे गंभीर आरोपों को झेल रहे बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के सामने अब एक नई मुसीबत आ खड़ी हुई है। दरअसल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने गोंडा में सांसद की ओर से अवैध रेत खनन, ओवरलोडेड ट्रकों को अवैध रूप से चलवाने के आरोपों की जांच के लिए संयुक्त कमेटी को आदेश दे दिया है। सीपीसीबी,एमओईएफ, राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के साथ यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की एक साझा कमेटी कथित अवैध खनन और ओवरलोडेड ट्रकों के माध्यम से अवैध परिवहन के कारण पर्यावरणीय क्षति की जांच करेगी। कमेटी को अपनी रिपोर्ट 7 नवंबर तक दाखिल करने के निर्देश दिये हैं।

MP-UP समेत आधा दर्जन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश समेत देश के 6 राज्यों में अगले चार दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मध्यप्रदेश में चार अगस्त तक तेज बारिश होगी। वहीं उत्तर प्रदेश में 3 से 5 अगस्त तक बारिश की संभावना है। त्रिपुरा में अगले पांच दिन लगातार बारिश हो सकती है। इसके साथ ही मध्य महाराष्ट्र में भी तीन से चार दिनों के लिए बारिश की संभावना जताई गई है। गुजरात में 4 और 5 अगस्त को तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा तटीय कर्नाटक में 2 से 4 अगस्त तक बारिश होगी।

Exit mobile version