ब्रेकिंंग न्यूज अपडेट: नूंह हिंसा को लेकर VHP आज करेगी देशव्यापी प्रदर्शन, मानेसर में महापंचायत, जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

breaking news today

जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज बुधवार 2 अगस्त से सुनवाई करने जा रहा है। प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच जजों की संविधान पीठ आज से हर दिन इस मामले की सुनवाई करेगी। चीफ जस्टिस के अलावा न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल, न्यायमूर्ति बी.आर. गवई के साथ न्यायमूर्ति सूर्यकांत भी पीठ में शामिल हैं। पीठ ने 11 जुलाई को विभिन्न पक्षों द्वारा लिखित दलीलें और मामले की कन्वीनिएंस कम्पाइलेशन दाखिल करने के लिए 27 जुलाई की समय सीमा तय की थी।

नूंह हिंसा, हरियाणा में हाई अलर्ट, VHP आज करेगी देशव्यापी प्रदर्शन

नूंह में हुई हिंसा अब सियासती रुख अख्तियार करती जा रही है। सीएम मनोहर लाल ने इस घटना को दुर्भाग्य0पूर्ण बताते हुए साजिश करार दिया। वहीं विश्व हिंदू परिषद की ओर से मेवात में हुई हिंसा के विरोध में आज 2 अगस्त बुधवार को देशभर में प्रदर्शन करने जा रही है। कथावाचक धीरेंद्र शास्त्री ने कहा कि आरोपियों के घर में भी बुलडोजर चलने चाहिए।

गुरुग्राम में भी तोड़फोड़, खुले में पेट्रोल बिक्री पर रोक

गुरुग्राम में पेट्रोल और डीजल खुले में नहीं मिलेगा। इस आशय के आदेश उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जारी कर दिया है। नूंह के बाद गुरुग्राम में भी अलग अलग इलाकों में तोड़फोड़ की घटनाओं को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। पेट्रोल पंप संचालकों को खुले में पेट्रोल-डीजल ना देने के लिए कहा गया है। धारा 144 के तहत ये आदेश जारी किया गया है। अगर खुले में पेट्रोल डीजल दिया गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मानेसर में आज होगी महापंचायत

नूंह की हिंसा के बाद गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत पूरे हरियाणा में बुधवार को हालात स्थिर और बेहद तनावपूर्ण हैं। हिंसक हमलों के बाद हिंदू संगठनों में रोष है। इसको लेकर बुधवार 2 अगस्त को शाम 4 बजे मानेसर में एक बड़ी महापंचायत बुलाई है। जिसमें मानेसर के सभी गांव के लोग और हिंदू संगठनों से जुड़े लोग शामिल होंगे।

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन का मामला,पुलिस की कैंसिलेशन रिपोर्ट पर फैसला 6 सितंबर को

भारतीय कुश्ती महासंघ डब्ल्यूएफआई के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले में शिकायतकर्ता नाबालिग पहलवान ने मंगलवार को अदालत में दिल्ली पुलिस की रद्दीकरण रिपोर्ट का विरोध नहीं किया। कथित पीड़िता और उसके पिता ने मामले में दिल्ली पुलिस की रिपोर्ट पर कोई आपत्ति न जताते हुए पुलिस जांच पर संतुष्टि जताई। उन्होंने अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश छवि कपूर के समक्ष कक्ष में कार्यवाही में अपना बयान दर्ज कराया। जिन्होंने पुलिस रिपोर्ट को स्वीकार करने या न करने पर 6 सितंबर के लिए अपना आदेश सुरक्षित रख लिया।

निकोबार द्वीप समूह में भूकंप

निकोबार द्वीप समूह में बुधवार की सुबह करीब पौने 6 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.0 दर्ज की गई है।. फिलहाल अभी तक जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

कोऑपरेटिव सोसाइटी घोटाला केन्द्रीय मंत्री शेखावत की गिरफ्तारी को लेकर राजस्थान HC में सुनवाई

राजस्थान हाईकोर्ट में संजीवनी मल्टी स्टेट क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी प्रकरण में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सहित अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर आज 2 अगस्त को सुनवाई होगी। पिछली बार हाईकोर्ट ने इस प्रकरण में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सहित अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी पर रोक जारी रखते हुए सुनवाई दो अगस्त तक टाल दी थी। याचिकाकर्ताओं की ओर से राज्य सरकार के प्रार्थना पत्रों का जवाब देने के लिए तीन सप्ताह का समय मांगा था।

राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे कर्नाटक के मंत्री

कर्नाटक में दो महीने पुरानी कांग्रेस सरकार में कुछ मंत्रियों के कामकाज के खिलाफ कई विधायक आवाज उठा रहे हैंं इसके बीच राहुल गांधी ने 2 अगस्त को नई दिल्ली में पार्टी के सभी मंत्रियों और वरिष्ठ नेताओं से मिलने का फैसला किया है। कांग्रेस से जुड़े सूत्रों की माने तो लोकसभा चुनाव में एक साल से भी कम समय बचा है। इसलिए कांग्रेस कर्नाटक में अच्छे प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

Exit mobile version