ब्रेकिंग न्यूज अपडेट:पीएम मोदी का जापान दौरा,सावरकर जयंती पर संसद के नये भवन का उद्घाटन,सुप्रीम कोर्ट के दो नए जज आज लेंगे शपथ,केंद्रीय मंत्री टेनी की दोष मुक्ति के खिलाफ फैसला आज

breaking news

पीएम मोदी का जापान दौरा,जी-7 शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की छह दिवसीय यात्रा पर जा रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी 40 से अधिक कार्यक्रमों में हिस्सा ले सकते हैं। वहीं तय कार्यक्रम में जी-7 क्वाड समूह सहित कुछ प्रमुख बहुपक्षीय शिखर सम्मेलनों में वे भाग लेंगे। पीएम मोदी शिखर सम्मेलनों में विश्व के दो दर्जन से अधिक नेताओं के साथ बातचीत करेंगे। जिनमें द्विपक्षीय बैठकें भी शामिल हैं। बता दें जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने पीएम मोदी को इस समिट में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है। जी-7 समिट की अध्यक्षता जापान कर रहा है। शिखर सम्मेलन के दौरान जी-7 के सत्रों में साझेदार देशों के साथ प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे। जिनमें स्थायी शांति, स्थिरता और समृद्धि, खाद्य, उर्वरक और उर्जा सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता, जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण, लचीला बुनियादी ढांचा और विकास सहयोग जैसे मुद्दे शामिल हैं।

सावरकर की जयंती पर पीएम मोदी करेंगे संसद के नये भवन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीर सावरकर की जयंती पर 28 मई को संसद के नये भवन का उद्घाटन करेंगे। लेकिन इसके साथ ही उद्घाटन को लेकर जिज्ञासाओं दौर भी शुरू हो गया है। क्या खास बात है कि 28 मई को ही इस दिन को चुना गया गया है नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए। 28 मई को संसद की नई इमारत का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे और उसी दिन स्वातंत्र्यवीर वीर सावरकर का जन्मदिन भी है्। वीर सावरकर के जन्मदिन के अवसर पर नई संसद का उद्घाटन पूरे देश में राष्ट्रवाद का संदेश तो देगा ही साथ ही राहुल गांधी समेत समूचे विपक्ष के लिए भी प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा पलटवार होगा।

आज सुप्रीम कोर्ट के दो नए जज लेंगे शपथ, शपथ ग्रहण समारोह की होगी लाइव स्ट्रीमिंग

सुप्रीम कोर्ट में दो नए आज शुक्रवार को शपथ लेने जा रहे हैं। जिनमें आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा के साथ एडवोकेट केवी विश्वनाथन का नाम शामिल है। जो नए जज के रुप में शपथ ग्रहण करेंगे। यह कार्यक्रम सुबह होगा जिसकी लाइव स्ट्रीमिंग भी की जाएगी। बत दें अगस्त 2030 में केवी विश्वनाथन चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया बनेंगे। वे बार एसोसिएशन से सीधे CJI बनने वाले चौथे जज होंगे।

23 साल पहले हुए मर्डर केस में फैसला आज,केंद्रीय मंत्री टेनी की दोष मुक्ति के खिलाफ याचिका पर होगा फैसला

यूपी के लखीमपुर खीरी में 2004 को हुए प्रभात गुप्ता मर्डर केस में शुक्रवार 19 मई को इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा ​टेनी के खिलाफ राज्य सरकार की ओर से दायर अपील पर फैसला सुनाएगी। न्यायमूर्ति ए आर मसूदी और न्यायमूर्ति ओपी शुक्ला की खंडपीठ ने 21 फरवरी को इस मामले में सुनवाई पूरी करने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। बता दें प्रभात गुप्ता हत्याकांड मामले में निचली अदालत ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा को बरी कर दिया था। लेकिन राज्य ने निचली अदालत के फैसले को उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी।

दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम सिसोदिया के खिलाफ ईडी की सप्लीमेंट्री चार्जशीट पर सुनवाई आज

दिल्ली के शराब नीति केस में पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के खिलाफ ईडी की ओर से दायर 5वीं चार्जशीट पर शुक्रवार 19 मई को सुनवाई होगी। इससे पहले 10 मई को राउज एवेन्यु कोर्ट में मामले की सुनवाई 19 मई तक टाल दी गई थी। बता दें जांच एजेंसी की ओर से 4 मई को कोर्ट में चौथी सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की थी। जिसमें जांच एजेंसी ने सिसोदिया को पहली बार आरोपी बनाते हुए कहा था कि इस मामले में वे मुख्य साजिशकर्ता हैं।

Exit mobile version