ब्रेकिंग न्यूज अपडेट: जाऐंगे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 500 से ज्यादा परिवारों को सुरक्षित जगह किया शिफ्ट

joshimath

उत्तराखंड के जोशीमठ में आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दौरा करने जा रहे है। धामी वहां जाकर हालात का जायजा लेगें।जोशीमठ के रविग्राम, गांधीनगर और सुनील वार्ड में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।जोशीमठ में पिछले कुछ दिनों से जमीन लगातार धंस रही है। जमीन धंसने के चलते सड़कों और घरों में दरारें आ गईं है, जमीन धंसने से नालियां भी चोक हो गई हैं।

उत्तराखंड में कल से NTPC सहित सभी छोटे बड़े प्रोजेक्ट पर रोक लगा दी है। जोशीमठ में सभी तरह के निर्माण कार्य भी बंद कर दिए हैं। जोशीमठ से शुक्रवार देर रात 500 से ज्यादा परिवार के लोगों को शिफ्ट कर दिया है।लोगों को सुऱक्षित जगह पर पहुंचाया गया है और उन्हें छह महीने तक मुख्यमंत्री सहायता कोष से आर्थिक सहायता दी जावेगी। उत्तराखंड मामले में PMO ने भी रिपोर्ट मांगी है।

बिहार में जाति आधारित जनगणना आज से शुरू होगी

बिहार की नीतिश कुमार सरकार मे जाति और आर्थिक आधार पर जनगणऩा आज होगी। पहले मकानों की गिनती होगी और उसके बाद जातियों की।इस जनगणना को दो चरणों में किया जाएगा। पहला चरण 7 जनवरी से 21 जनवरी तक चलेगा और दूसरा चरण 1 अप्रैल से तीस अप्रैल तक।सबसे पहले सरकारी के स्तर पर मकानों के नंबर दिए जाऐंगे उनको लाल मार्कर से मकान पर लिखा जाएगा। मकानों की नंबरिंग के बाद आगे की प्रोसेस की जावेगी। इस आर्थिर और जाति आधार की जनगणना में 500 करोड़ रूपए खर्च होने का अनुमान है।  इस तरह की गिनती कराने वाला बिहार देश की तीसरा राज्य होगा।

कोरोना को लेकर अलर्ट पर देश

चीन मे कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते देश में अभी भी अलर्ट जारी है। एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले मरीजों को सैपलिगं की जा रही है इन सैंपल की जीनोम सिक्वेसिंग पर जोर दिया जा रहा है। पिछळे 24 घंटे में देश में कोरोना के  228 नए मामले सामने आएं है। चीन में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच भारत, अमेरिका,जापान और ब्रिटेन में भी कोरोना का खतरा बढ़ गया है। इस दौरान सोशल मीडिया पर चीन के वीडियो वायरल हो रहे है जिसमे बताया जा रहा है कि चीन में कोरोना से मरने वालों की संख्या इतनी है कि श्मशान में जगह नहीं रही।

शीज़ान खान की जमानत याचिका पर सुनवाई

तुनिषा सुसाइड मामले में गिरफ्तार शीजान खान की जमानत याचिका पर आज सुनवाई होगी। ये सुनवाई मुंबई की अदालत में होगी। तुनिषा शर्मा ने 24 दिसंबर को सेट पर फांसी लगाकार आत्महत्या कर ली थी। तुनिषा के परिवार वालों ने शीजान खान पर आरोप लगाया था।

तुनिषा सुसाइड मामलें में शीजान खान की गिरफ्तारी हो गई। इसके बाद शीजान की बहनों ने प्रेस कांफ्रेस कर तुनिषा की मां को गलत बताया। उनसे सभी आरोप खारिज करते हुए कहा कि तुनिषा शर्मा को उनके अपनों ने दुख दिया था जिससे वो डिप्रेशन में थी।

 

Exit mobile version