ब्रेकिंग न्यूज अपडेट: विधानसभा चुनाव,कांग्रेस की पहली सूची जारी,पाटन से भूपेश बघेल, छिंदवाड़ा से लड़ेंगे कमलनाथ

breaking news today

कांग्रेस की पहली सूची जारी,पाटन से भूपेश बघेल, छिंदवाड़ा से लड़ेंगे कमलनाथ
एमपी सहित छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में जारी की प्रत्याशियों की सूची

कांग्रेस ने मध्यप्रदेश के साथ ही छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूसची में कुल 229 उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं। मध्यप्रदेश में पार्टी प्रत्याशियों की सूची में 144 नाम शामिल हैं। वहीं छत्तीसगढ़ में 30 नामों का एलान किया गया है तो तेलंगाना में 55 उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए गए हैं। मप्र के पूर्व सीएम कमलनाथ छिंदवाड़ा से चुनाव मैदान में उतरेंगे।

औरंगाबाद समृद्धि एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा, कंटेनर से टकराई बस, 12 की मौत, 23 घायल

महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर जिले में समृद्धि एक्सप्रेसवे पर एक बस के कंटेनर से टकरा गई। इस हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई। वहीं 23 लोग घायल हो गए। स्थानीय पुलिस ने बताया कि महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर जिले औरंगाबाद में स्थित समृद्धि एक्सप्रेसवे पर रविवार तड़के से हादसा हुआ है। एक तेज रफ्तार मिनी बस और कंटेनर की टक्कर हो गई। जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई और 23 अन्य घायल हुए हैं। बस में करीब 35 यात्री सवार थे। यह दुर्घटना मुंबई से लगभग 350 किलोमीटर दूर स्थित जिले में एक्सप्रेसवे के वैजापुर इलाके में हुई।

डेडलाइन खत्म, इजराइल कर रहा गाजा की घेराबंदी

तेल अवीव से गाजा बॉर्डर की तरफ जाने वाली सड़कें आर्मी के ट्रकों से भर चुकी हैं। इनमें सेना के टैंक और दूसरे सामान लदे हैं। ये उस युद्ध की तैयारी है। जिसका ऐलान इजराइल ने हमास के खिलाफ किया था। इजराइल ने फिलहाल जमीनी हमले की बात नहीं कही है हालांकि गाजा के सलाह अल दीन रोड पर हमले में करीब 70 लोगों की मौत के बाद माना जा रहा है कि ऑपरेशन लगभग शुरू हो चुका है। वहीं इजराइली सेना ने नॉर्थ गाजा में रह रहे 11 लाख लोगों को साउथ गाजा जाने के लिए शनिवार को 6 घंटे का टाइम दिया था। ये डेडलाइन खत्म हो गई है। इससे पहले इजराइल ने 9 अक्टूबर को गाजा की पानी और बिजली की सप्लाई पर रोक लगा दी थी। इससे वहां पानी खत्म होने की स्थिति में है। इसके बाद वहां घेराबंदी की जा रही है।

शारदीय नवरात्रि शुरू,23 तक होगी शक्ति की भक्ति, 24 को मनेगा दशहरा

घटस्थापना के साथ शारदीय नवरात्रि शुरूआत हो गई है जो 23 तारीख तक रहेगी। इस बार शक्ति पूजा के लिए पूरे नौ दिन मिलेंगे। इस नौ दिन के दौरान मां जगदंबा के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाएगी।इसके बाद 24 को दशहरा मनाया जायेगा। वहीं रविवार के शक्ति पर्व शुरू होने से देवी का वाहन हाथी माना जा रहा है। यह सुख और समृद्धि का संकेत है। नवरात्रि में अखंड ज्योत का भी बड़ा महत्व है। ये अखंड ज्योत में घी का दीपक देवी के दाहिनी ओर रखा जाता है। जबकि तेल वाला देवी के बाईं ओर। ज्योतिषाचार्य की माने तो अखंड ज्योत नौ दिनों तक निरंतर जलती रहनी चाहिए। जब भी ज्योत में घी डालना हो या उसकी बत्ती को ठीक करना हो तो अखंड दीपक की लौ से एक छोटा दीपक जलाकर उसे अलग रख लेना चाहिए। जिससे वह दीपक ठीक करते समय यदि अखंड ज्योत बुझ भी जाए तो छोटे दीपक की लौ से फिर जलाई जा सके।

 

 

Exit mobile version